×

WTC Final IND vs AUS: आखिरी दिन भारत को चमत्कार की आस,कोहली और रहाणे से उम्मीदें,लक्ष्य अभी 280 रन दूर

WTC Final IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय बल्लेबाजों को 444 रनों का ऐतिहासिक लक्ष्य हासिल करने की चुनौती दी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 11 Jun 2023 3:44 AM GMT
WTC Final IND vs AUS: आखिरी दिन भारत को चमत्कार की आस,कोहली और रहाणे से उम्मीदें,लक्ष्य अभी 280 रन दूर
X
WTC Final (Pic Credit -Social Media)

WTC Final IND vs AUS: ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के आखिरी दिन आज भारत को चमत्कार की आस है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीय बल्लेबाजों को 444 रनों का ऐतिहासिक लक्ष्य हासिल करने की चुनौती दी है। मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे सत्र में 8 विकेट पर 270 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया की टीम को पहली पारी में 173 रनों की मजबूत बढ़त हासिल हुई थी।

चौथे दिन का खेल खत्म होने के समय भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए थे। दूसरी पारी में भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाजों फेल साबित हुए। रोहित शर्मा, शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा के आउट होने के बाद अब भारत को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे से काफी उम्मीदें हैं। मैच के आखिरी दिन आज भारत लक्ष्य से 280 रन दूर है और ऐसे में इन दोनों बल्लेबाजों को दमदार प्रदर्शन करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया ने दिया है 444 रनों का लक्ष्य

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 469 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया 296 रन ही बना सकी थी। पहली पारी में एक समय भारत पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था मगर अजिंक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत फॉलोऑन के खतरे को टालने में कामयाब रहा। हालांकि टीम इंडिया के 296 रनों पर ऑल आउट होने के कारण पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम को 173 रनों की मजबूत बढ़त हासिल हुई थी।

मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 270 रनों पर दूसरी पारी घोषित कर दी। ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से एलेक्स कैरी ने नाबाद 66 रनों की पारी खेली। पहली पारी की बढ़त को जोड़कर ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 444 रन बनाने का लक्ष्य दिया है। दूसरी पारी में टीम इंडिया की ओर से रविंद्र जडेजा ने तीन विकेट हासिल किए जबकि उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट हासिल किए। मोहम्मद सिराज ने एक खिलाड़ी को आउट करने में कामयाबी हासिल की।

दूसरी पारी में टीम इंडिया खो चुकी है तीन विकेट

444 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए उतरी टीम इंडिया दूसरी पारी में अभी तक अपने तीन विकेट गवां चुकी है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा पवेलियन लौट चुके हैं। रोहित शर्मा ने 43 रनों की पारी खेली और इस दौरान उन्होंने सात चौके और एक छक्का जड़ा।

रोहित शर्मा काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे और टीम इंडिया को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर लियोन ने उन्हें पगबाधा आउट करके भारतीय टीम को बड़ा झटका दिया। गिल 18 रनों बोलैंड की गेंद पर ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। हालांकि उनके कैच को लेकर काफी विवाद भी पैदा हुआ। चेतेश्वर पुजारा ने 47 गेंदों पर 27 रनों की पारी खेली।

गिल के कैच को लेकर पैदा हुआ विवाद

टीम इंडिया की दूसरी पारी में ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल के कैच को लेकर काफी विवाद पैदा हो गया है। दरअसल स्कॉट बोलैंड की गेंद पर ग्रीन ने डाइव लगाकर एक हाथ से कैच पकड़ा। पहली नजर में ऐसा लगा कि गेंद जमीन से टच हुई है। बाद में यह मामला थर्ड अंपायर को रेफर किया गया और थर्ड अंपायर ने रिप्ले देखने के बाद शुभमन गिल को आउट करार दिया।

रिप्ले देखने के बाद क्रिकेट फैंस ने थर्ड अंपायर के इस फैसले पर काफी नाराजगी जताई है। स्टेडियम में भी चीटर-चीटर के नारे की गूंज सुनाई पड़ी। कप्तान रोहित शर्मा भी अंपायर के इस फैसले से नाराज नजर आए। कई भारतीय क्रिकेटरों ने भी थर्ड अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े किए हैं।

अब कोहली और रहाणे से उम्मीदें

दूसरी पारी में भारत के तीन विकेट खोने के बाद मौजूदा समय में विराट कोहली और रहाणे मैदान में डटे हुए हैं। विराट कोहली अभी तक 60 गेंदों पर 44 रनों की पारी खेल चुके हैं जबकि रहाणे ने 59 गेंदों पर 20 रन बनाए हैं। टीम इंडिया को इन दोनों बल्लेबाजों से बड़ी पारियों की उम्मीद है। रहाणे ने पहली पारी में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए 89 रन बनाए थे।

मैच के आखिरी दिन टीम इंडिया जीत के लक्ष्य से 280 रन दूर है। ऐसे में यदि कोहली और रहाणे लंबी पारियां खेलने में कामयाब रहे तो भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में इतिहास रच सकता है।

टीम इंडिया की राह आसान नहीं

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि यह मैच अब काफी रोमांचक दौर में पहुंच चुका है। वैसे ओवल में अभी तक चौथी पारी में सर्वाधिक लक्ष्य 263 रनों का ही हासिल किया जा सका है। जहां तक टेस्ट क्रिकेट का सवाल है तो सर्वाधिक लक्ष्य 418 रनों का ही हासिल किया गया है जब वेस्टइंडीज ने 2003 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एंटीगा में तीन विकेट से जीत हासिल की थी। ऐसे में टीम इंडिया के लिए जीत की राह आसान नहीं मानी जा रही है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story