×

WTC Final Controversial Catch: शुभमन गिल के कैच आउट से क्रिकेट फैंस हुए गुस्सा, कुछ इसी तरह रिकी पोंटिंग ने की बेइमानी

WTC Final Controversial Catch: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल चौथे दिन रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया से मिले 444 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने धमाकेदार शुरुआत की।

Suryakant Soni
Published on: 11 Jun 2023 2:41 AM GMT
WTC Final Controversial Catch: शुभमन गिल के कैच आउट से क्रिकेट फैंस हुए गुस्सा, कुछ इसी तरह रिकी पोंटिंग ने की बेइमानी
X
WTC Final Controversial catch (Pic Credit: Google Image)

WTC Final Controversial catch: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल चौथे दिन रोमांचक स्थिति में पहुंच गया। ऑस्ट्रेलिया से मिले 444 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने धमाकेदार शुरुआत की। लेकिन भारत की दूसरी पारी के आठवें ओवर में शुभमन गिल एक विवादित फैसले का शिकार बन गए। इसके बाद सोशल मीडिया पर शुभमन गिल के कैच की जमकर चर्चा हो रही हैं। अब अगर टीम इंडिया इस मैच में हार जाती हैं तो गिल के आउट वाले फैसले पर विवाद जरूर होगा। गिल को आउट देने में थर्ड अंपायर ने काफी जल्दबाजी। अब सवाल हैं कि आखिर इसके पीछे क्या कारण रहा..?

ऐसा क्या हुआ की क्रिकेट जगत रह गया हैरान:

बता दें इस टेस्ट मैच पर पूरी दुनिया की नज़र टिकी हुई हैं। पहली पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों ने इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय ओपनर ने धमाकेदार शुरुआत की। लेकिन आठवें ओवर की पहली गेंद पर स्कॉट बोलैंड ने शुभमन गिल को कैमरन ग्रीन के हाथों कैच आउट करा दिया। ग्रीन के इस कैच पर जमकर विवाद देखने को मिल रहा है। बता दें इस कैच को पकड़ते समय गेंद फंसकर जमीन पर लग गई थी। लेकिन इसके बावजूद थर्ड अंपायर ने गिल को आउट करार दिया हैं।

कुछ इसी तरह रिकी पोंटिंग ने की बेइमानी:

बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर कई बार पहले भी बेइमानी कर चुके हैं। शुभमन गिल से पहले ऐसा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के साथ भी हो चुका हैं। 2007 में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। तब सिडनी टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बेइमानी से सौरव गांगुली को आउट करार दिलवा दिया। गांगुली का कैच माइकल क्लार्क ने जमीन पर छुने के बाद पकड़ा। इसके बाद अंपायर की तरफ पोंटिंग ने आउट होने का इशारा किया। जिस पर अपायर ने गांगुली को आउट करार दे दिया। इस फैसले से पूरे क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया की जमकर किरकरी हुई थी।

भारत को मिला 444 रनों का बड़ा लक्ष्य:

इस मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया को 444 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला हैं। इस मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया के टॉप आर्डर बल्लेबाज़ों को पूरा दमखम दिखाना होगा। अगर इस टेस्ट मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 469 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी 296 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी आठ विकेट में 270 रन बनाकर घोषित की। अब जीत के लिए भारत के सामने 444 रन का टारगेट मिला है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story