×

बाप रे बाप! अब बॉलीवुड स्टार्स होंगे बर्बाद, AI बनेगा काल, हॉलीवुड में तो शुरू हुआ विरोध

Bollywood News: एंकरिंग, एक्टिंग, राइटिंग या फिर कोई भी फील्ड हो, धीरे-धीरे ये AI सबकी नौकरी पर काल बन गया है और अब हॉलीवुड की तरह शायद बहुत जल्द बॉलीवुड पर भी इसका असर पड़ने वाला है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 15 July 2023 10:13 AM GMT
बाप रे बाप! अब बॉलीवुड स्टार्स होंगे बर्बाद, AI बनेगा काल, हॉलीवुड में तो शुरू हुआ विरोध
X
Bollywood (Image Credit: Instagram)

Bollywood News: इन दिनों AI काफी चर्चा में है। अब तक कई AI के इस्तेमाल से कई बॉलीवुड स्टार्स की फोटोज सामने आ चुकी हैं। कुछ न्यूज चैनल में तो AI एंकर का भी इस्तेमाल किया गया है। वहीं, कुछ लोग इंस्टाग्राम पर कंटेंट डालने के लिए AI का इस्तेमाल कर रहे हैं और हॉलीवुड की कई फिल्मों में तो AI के इस्तेमाल से एक्टर्स को रिप्लेस भी किया जा रहा है, जिसे लेकर हॉलीवुड के एक्टर्स हड़ताल पर उतर गए हैं और अब बहुत जल्द बॉलीवुड एक्टर्स को भी हड़ताल पर उतरना पड़ेगा। जी हां...आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

हॉलीवुड के एक्टर्स ने की हड़ताल

दरअसल, हॉलीवुड के एक्टर्स हड़ताल पर उतर आए हैं। फिल्मों में हो रहे AI के इस्तेमाल के खिलाफ यह एक्टर्स जमकर विरोध कर रहे हैं। इस हड़ताल के दौरान एक्टर्स किसी भी फिल्म की शूटिंग या प्रमोशन में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि यह हड़ताल 'आह्वान स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड-अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टेलीविजन एंड रेडियो आर्टिस्ट्स' ने किया है। यह संस्थान अमेरिका के 160,000 से अधिक एक्टर्स का प्रतिनिधित्व करता है।

अब बॉलीवुड भी होगा बर्बाद?

हॉलीवुड की फिल्मों में तो AI का इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन अभी तक बॉलीवुड फिल्मों इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है। हालांकि, कुछ एक्टर्स की तस्वीरों में AI का इस्तेमाल जरूर किया जा रहा है और अगर इसी तरह से चलता रहा, तो बहुत जल्द बॉलीवुड फिल्मों में भी AI का इस्मेमाल होना शुरू हो जाएगा। फिर हो सकता है कि इन बॉलीवुड स्टार्स को भी हड़ताल करने की जरुरत पड़ जाए और बात केवल एक्टर्स की नहीं है, बल्कि ये AI एक्टर्स, राइटर्स, एंकर्स सभी की नौकरी पर एक खतरा बन गया है, जिसका हल तलाशना बेहद जरुरी है।

लोगों की नौकरी पर खतरा है AI

बता दें कि बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों जगह पर AI के इस्तेमाल से डिजिटल हमशक्ल बनाए जा रहे हैं, जो अगर फिल्मों में इस्तेमाल किए जाए तो किसी को पता नहीं चल पाएगा कि वो एक्टर हैं या AI, ऐसे में इस पर रोक लगाना बहुत जरुरी है।

क्योंकि अगर AI के इस्तेमाल से इसी तरह डिजिटल हमशक्ल बनते रहे, तो स्टूडियो एक्टर्स को बिना पैसे दिए फिल्मों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story