×

Fruits-Vegetables For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को काम करती हैं गर्मियों के ये फल और सब्जियां, आप भी करें ट्राई

Fruits-Vegetables For Cholesterol: एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और दवा (यदि आवश्यक हो) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में तमाम ऐसी फल और सब्जियां मिलती हैं जिनके सेवन से व्यक्ति अपने कोलेस्ट्रॉल के स्टार को मेन्टेन कर सकता है। इस लेख में हम उन्ही फलों और सब्जियों के बारे में चर्चा करेंगे।

Preeti Mishra
Published on: 20 April 2023 6:45 AM GMT
Fruits-Vegetables For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को काम करती हैं गर्मियों के ये फल और सब्जियां, आप भी करें ट्राई
X
Fruits-Vegetables For Cholesterol (Image: Newstrack)

Fruits-Vegetables For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का फैट है जो जीवन के लिए आवश्यक है और सभी मानव कोशिकाओं में पाया जाता है। यह शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह कोशिका झिल्लियों के निर्माण, हार्मोन का उत्पादन और फैट को पचाने में मदद करता है।

रक्त में कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के लिपोप्रोटीन द्वारा ले जाया जाता है: कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल)। एलडीएल को अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, क्योंकि यह धमनियों में पट्टिका के निर्माण में योगदान कर सकता है, जिससे हृदय रोग हो सकता है। दूसरी ओर, एचडीएल को "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह रक्तप्रवाह से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है और इसे वापस यकृत में ले जाता है, जहां इसे संसाधित और समाप्त किया जा सकता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर भी समस्या पैदा कर सकता है। एक स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और दवा (यदि आवश्यक हो) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में तमाम ऐसी फल और सब्जियां मिलती हैं जिनके सेवन से व्यक्ति अपने कोलेस्ट्रॉल के स्टार को मेन्टेन कर सकता है। इस लेख में हम उन्ही फलों और सब्जियों के बारे में चर्चा करेंगे।

गर्मियों के फल और सब्जियां जो करते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम

ऐसे कई स्वादिष्ट फल और सब्जियां हैं जो गर्मी के महीनों में मौसम में आती हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती हैं। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

जामुन: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी और ब्लैकबेरी सभी फाइबर में उच्च होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

टमाटर: टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है।

तोरी: तोरी एक कम कैलोरी, उच्च फाइबर वाली सब्जी है जो विटामिन सी और पोटेशियम से भरपूर होती है, ये दोनों रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

खरबूजे: तरबूज, खरबूजा, और हनीड्यू सभी ताज़ा गर्मियों के फल हैं जो कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जो उन्हें अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाते हैं।

आड़ू: आड़ू विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर सहित विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं, ये सभी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पालक: पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, ये सभी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

मकई: मकई आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, और यह विटामिन सी और पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध है।

करेला: ऐसा माना जाता है कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर इसका लाभकारी प्रभाव पड़ता है। करेला एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जिसे अक्सर "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। सब्जी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है और इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद कर सकते हैं।

परवल: परवल फाइबर से भरपूर होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह कैलोरी में भी कम है और इसमें विटामिन सी, लोहा और कैल्शियम सहित कई विटामिन और खनिज शामिल हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अपने गर्मियों के भोजन में इन फलों और सब्जियों को शामिल करने से आपको स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखने में मदद मिल सकती है, साथ ही समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन भी मिलते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story