×

Monsoon Fitness Tips: मानसून में करें ये एक्सरसाइज, रोगों से रहेंगे कोसों दूर

Monsoon Fitness Tips: आइये आपको बताते हैं कि बारिश में कैसे आप अपना वर्कआउट जारी रखकर खुद को फिट रख सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 July 2023 3:10 AM GMT
Monsoon Fitness Tips: मानसून में करें ये एक्सरसाइज, रोगों से रहेंगे कोसों दूर
X
Monsoon Fitness Tips (Image Credit-Social Media)

Monsoon Fitness Tips: आज के समय में हर कोई फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट हो गया है साथ ही उटपटांग खान पान के चलते ये ज़रूरी भी है। लेकिन बारिश के समय जिम जाना और वर्कआउट करना या फिर पार्क में टहलना बंद हो जाता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप मानसून में भी अपनी देहात का उतना ही ख्याल रखें जितना बाकि दिनों में आप रखते हैं। लेकिन अब सवाल उठता है कैसे? तो आज हम आपके लिए इसका कुछ बेहतरीन सलूशन लेकर आये हैं। आइये आपको बताते हैं कि बारिश में कैसे आप अपना वर्कआउट जारी रखकर खुद को फिट रख सकते हैं।

मानसून में करें ये एक्सरसाइज

बारिश के समय में घर पर रहकर इसका आनंद लेना काफी अच्छा लगता है। लेकिन अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं और आपको रोज़ सुबह और शाम टहलना और वर्कआउट करना पसंद है तो हम आपके लिए इसका सलूशन लाये हैं जिससे आप घर पर रहते हुए खुद को फिट रख सकते हैं। मानसून में बारिश का होना कोई दिक्कत वाली बात नहीं है बल्कि आपको सिर्फ अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव करने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं आप इसके लिए क्या कर सकते हैं।

1 . समय

बारिश हो या न हो आपको अपने वर्कआउट करने के समय में बदलाव करने की ज़रूरत नहीं है। अगर आप किसी विशेष समय पर एक्सरसाइज करते हैं और बारिश की वजह से कसरत नहीं कर पा रहे हैं तो आप इनडोर व्यायाम कर सकते हैं।

2 . अलग तरह के उपकरण का करें उपयोग

आप वर्कआउट करने के लिए बैंड या स्किपिंग रोप का प्रयोग कर सकते हैं। ये आपके इनडोर वर्कआउट के लिए सबसे बेस्ट है। साथ ही साथ ये आपके वर्कआउट को और भी ज़्यादा दिलचस्प बनाये रखता है। इसके साथ ही अगर आपके पास घर पर ही ट्रेडमिल या इनडोर साइकिल है तो आप उसका उपयोग भी कर सकते हैं।

3 . घर की सीढ़ियों को बनाये अपना स्टेपर

आप अपने घर में मौजूद सीढ़ियों को एक बेहतरीन वर्कआउट उपकरण के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसपर आप तेज़ी से चढ़ और उतर सकते हैं।

4 . घर पर करें आसान एक्सरसाइज

आप घर पर कुछ ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपके वर्कआउट को और भी ज़्यादा प्रभावी बना सकतीं हैं। जैसे पुश-अप्स, स्क्वैट्स और लंजेस ये सभी शारीरिक वजन व्यायाम आपकी मांसपेशियों की ताकत को बेहतर बनाने के लिए बेस्ट ऑप्शन साबित होंगें। लेकिन अगर आपने इन्हे पहले कभी नहीं किया है तो थोड़ा संभलकर करें।

5. योग

आजकल के समय में योग की ताकत को सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों ने भी समझा है। योग ऐसा वर्कआउट है जो कई रोगों का अंत भी कर सकता है। बारिश के मौसम में साँस सम्बन्धी कई समस्याएं पैदा हो सकतीं हैं जिन्हे आप योग द्वारा काफी हद तक सही कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story