×

Amitabh Bachchan Fitness: अमिताभ बच्चन का डेली रूटीन और डाइट जो उन्हें इस उम्र में रखता है फिट

Amitabh Bachchan Fitness Secrets: अमिताभ बच्चन आज भी काफी एनर्जी के साथ काम करते नज़र आते हैं। फिल्मों में डांस से लेकर घंटों तक शो होस्ट करने तक उनकी एनर्जी के आगे कई नए स्टार्स भी फेल हैं।आइये जानते हैं कि अमित जी का डेली रूटीन और डाइट क्या है।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 April 2023 6:45 AM GMT
Amitabh Bachchan Fitness: अमिताभ बच्चन का डेली रूटीन और डाइट जो उन्हें इस उम्र में रखता है फिट
X
Amitabh Bachchan Fitness Secrets (Image Credit-Social Media)

Amitabh Bachchan Fitness Secrets: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हर उम्र के लोगों के दिलों पर राज करते हैं। फिर चाहे बच्चे हों जवान हों या बूढ़े उनका क्रेज़ सभी के सर चढ़कर बोलता है। वहीँ वो आज भी काफी एनर्जी के साथ काम करते नज़र आते हैं। फिल्मों में डांस से लेकर घंटों तक शो होस्ट करने तक उनकी एनर्जी के आगे कई नए स्टार्स भी फेल हैं। वहीँ आइये जानते हैं कि अमित जी का डेली रूटीन और डाइट क्या है।

अमिताभ बच्चन का डेली रूटीन और डाइट (mitabh Bachchan Diet Plan and Workout Routine)

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कुछ समय पहले अपनी पूरी दिनचर्या का खुलासा किया था जो काफी प्रेरणादायक है - वह दिन की शुरुआत जिम सेशन, तुलसी के काढ़े, प्रोटीन और बहुत कुछ के साथ करते हैं। 80 साल की उम्र में अमिताभ जितने एक्टिव और ऊर्जावान हैं, आपको निश्चित रूप से उन सभी ब्रीदिंग एक्सरसाइज ,योग और प्राणायाम की सबसे ज्यादा जरूरत है।

कुछ समय अमिताभ के सेट पर तबियत ख़राब होने की बात भी सामने आई थी जिसने उनके फैंस को काफी परेशान कर दिया था। पहले ये खबर आई थी कि उन्हें पैर में एक साधारण सी चोट आई है जिसके बाद उनके फैंस को लगा था कि ये कोई मामूली सी चोट होगी और जल्द अमित जी ठीक भी हो जायेंगे लेकिन दरअसल ये चोट उन्हें पैरों के पसलियों में लगी थी। जिसकी वजह से उन्हें एडमिट होना पड़ा था। उन्हें असहनीय दर्द हो रहा था। कई हफ्ते हॉस्पिटल में बिताने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया और इसके बाद वो धीरे धीरे काम करना भी शुरू कर रहे हैं।

आपको बता दें अमिताभ बच्चन अपना जिम सेशन ख़त्म करने के बाद अपना नाश्ता करते हैं जिसमे नारियल पानी, आंवला (आंवला) का रस, खजूर, तुलसी के पत्ते और बादाम के अलावा कई अन्य चीजें शामिल होतीं हैं। अपने शो कौन बनेगा करोड़पति के मंच पर अमितजी ने अपने खान पान को लेकर कई बार खुलासे किये हैं कि उन्हें क्या पसंद है और वो क्या कहते हैं। ऐसे ही एक बार उन्होंने बताया था कि," उन्होंने मिठाई, मांसाहारी भोजन और अन्य व्यंजन खाना छोड़ दिया है। वो अपनी पत्नी और एक्ट्रेस जया बच्चन की पसंदीदा डिश-मछली पर चर्चा कर रहे थे, ने अपने डाइट प्लान के बारे में भी बात की।

दरअसल एक प्रतियोगी ने बच्चन से उनकी पसंदीदा डिश के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा, "मैंने वो सब खाना छोड़ दिया है। जवानी में खाता था लेकिन अब मांसाहार, मिठाई, चावल और पान खाना छोड़ दिया है और इसके आगे कुछ नहीं बोलूंगा।" अमिताभ बच्चन अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों से अपने विचार साझा करते रहते हैं इसमें वो अपने जीवन, काम और सामान्य रूप से अपने विचारों के बारे में लिखते हैं। जिसमे अक्सर वो अपनी दिनचर्या और डाइट प्लान के बारे में भी लिखते नज़र आते हैं।

अमिताभ बच्चन ने बीते सोमवार को अपने ब्लॉग पर सिगरेट और शराब छोड़ने के बारे में बात की। उन्होंने शेयर किया कि कैसे पोस्ट-ग्रेजुएशन करते वक़्त कुछ दोस्तों के साथ मिलकर उन्होंने विज्ञान की प्रयोगशाला में नीट शराब पी थी, जिससे वो हद बीमार पड़ गए। उन्होंने लिखा, "वो काम जिसने बहुत पहले ही इसके प्रभावों या इसके विपरीत प्रभावों के बारे में एक सबक सिखाया था।"

बिग बी, जिन्होंने हाल ही में अपनी फिल्म 'प्रोजेक्ट के' के सेट पर खुद को घायल कर लिया था, ने कहा कि ऐसे कुछ उदाहरण थे जब 'जब ये नशा अपनी अधिकता के कारण तबाही मचाता था'। उन्होंने कहा कि शराब और यहां तक ​​कि सिगरेट छोड़ना भी उनकी व्यक्तिगत पसंद रही है।

आपको बता दें अमित जी अपनी डाइट और एक्सरसाइज को लेकर काफी नियमित हैं। वो इसे स्ट्रिक्टली फॉलो भी करते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story