×

Harivansh Rai Bachchan: पिता के अंतिम संस्कार के बाद दोस्त की इस बात पर फूट-फूट कर रोए अमिताभ बच्चन, सुन कर रो देंगे आप

Harivansh Rai Bachchan: अपने दर्द को बयां करते हुए अमिताभ बच्चन ने कई बार पिता हरिवंशराय बच्चन से जुडी कई बातों को बयां किया है। आइये आज उनसे जुड़े कुछ किस्से आपसे साझा करते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 18 Jan 2023 4:51 AM GMT
Harivansh Rai Bachchan Death Anniversary
X

Harivansh Rai Bachchan (Image Credit-Social Media)

Harivansh Rai Bachchan Death Anniversary: डॉक्टर हरिवंशराय बच्चन वो नाम जो सामने आने मात्र से ही रचनाओं के उस संसार में ले जाता है जहाँ हर कोई भावनाओं और कविताओं के रस में डूब जाता है। ऐसे ही महान कवि- लेखक और दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन की आज पुण्य तिथि है। वो 18 जनवरी 2003 को इस दुनिया से अलविदा कह गए थे। उनकी हर एक रचना लेखन कविता इतनी आसानी से जीवन की उथल पुथल को बयां कर जाती थी कि हर शख्स उससे अपने आप को जोड़ सकता है। वहीँ उनके जाने से अमिताभ बच्चन को गहरा आघात पंहुचा था। अपने दर्द को बयां करते हुए महानायक ने कई बार उनसे जुडी कई बातों को बयां किया है। आइये आज हरिवंश राय बच्चन की पुण्य तिथि पर उनसे जुड़े कुछ किस्से आपसे साझा करते हैं।

अमिताभ की यादों में पिता हरिवंश राय बच्चन

हरिवंश राय बच्चन एक भारतीय कवि और 20वीं सदी के शुरुआती हिंदी साहित्य के नई कविता साहित्यिक आंदोलन के लेखक थे। 1976 में वापस, उन्हें हिंदी साहित्य में उनके सराहनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें याद करते हुए कई बार अमितजी को भावुक होते हम सभी ने देखा है। कुछ दिन पहले उनकी फिल्म गुडबाय आई थी उसकी कहानी भी इस दर्द बयां करती हुई थी। ऐसे में अमिताभ ने कहा था,"मैंने अपने पिता का अंतिम संस्कार किया और अपने कमरे में बैठ गया। मैं परेशान था। मेरे साथ बैठे एक मित्र ने कहा कि मुझे खुशी होनी चाहिए कि मैंने अपने जीवन के 60 साल अपने पिता के साथ बिताए। उन्होंने तब कहा कि वो अपने पिता के साथ केवल 25 वर्ष ही रह पाए।" इससे मुझे बड़ों के महत्व का एहसास हुआ।"

पिता को याद करके केबीसी के मंच पर कई बार हुए भावुक

मेगास्टार अमिताभ बच्चन, केबीसी के मंच पर कई बार अपने पिता को लेकर भौक हो जाते है। ये उनके प्यार और पिता के प्रति उनके समर्पण की भावना को दर्शाता है। वहीँ इस साल केबीसी के मच पर कुछ नया हुआ था जब दिग्गज अभिनेत्री और उनकी पत्नी जया बच्चन और अभिषेक बच्चन आये ये पहली बार था जब जया और अभिषेक केबीसी पर आये थे। वहीँ इस दौरान जया बच्चन ने उनसे एक सवाल पूछा जिसका जवाब देते हुए अमित जी ने अपने पैतृक घर और अपने पिता, महान कवि और लेखक हरिवंश राय बच्चन को याद किया।

जया ने 'कौन बनेगा करोड़पति 14' के बर्थडे स्पेशल एपिसोड के दौरान बिग से पूछा कि अगर उनके पास टाइम मशीन होती तो वो किस साल वापस जाना चाहेंगे और क्यों। बिग बी ने अपने पिता के साथ अतीत की अपनी यादों को याद किया और उनके पुराने घर को पृष्ठभूमि में हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविता 'मधुशाला' की पंक्तियों के साथ दिखाया गया। जिसे देख और सुन कर महानायक काफी भावुक हो गए।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story