×

अब ठंड से हाहाकार: साल के आखिरी दिनों में कहर, शू्न्य से कम यहां होगा तापमान

उत्तर भारत के तमाम इलाकों में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठिठुरन वाली ठंड पड़ेगी। ऐसे में हिमाचल और कश्मीर में तीन दिन लगातार बर्फबारी के धीमी-धीमी बारिश भी होगी। जिससे कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे जा सकता है।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 1:20 PM GMT
अब ठंड से हाहाकार: साल के आखिरी दिनों में कहर, शू्न्य से कम यहां होगा तापमान
X
उत्तर भारत के तमाम इलाकों में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठिठुरन वाली ठंड पड़ेगी। ऐसे में हिमाचल और कश्मीर में तीन दिन लगातार बर्फबारी के धीमी-धीमी बारिश भी होगी।

नई दिल्ली। साल के आखिरी दो-तीन दिन उत्तर भारत के तमाम इलाकों में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठिठुरन वाली ठंड पड़ेगी। ऐसे में हिमाचल और कश्मीर में तीन दिन लगातार बर्फबारी के धीमी-धीमी बारिश भी होगी। जिससे कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे जा सकता है। शीतलहर पहाड़ी क्षेत्रों की बर्फीली हवाओं से दिल्ली, राजस्थान और पंजाब में चलेगी। इस बारे में मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना है। साथ ही इन इलाकों में बारिश के बाद मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की संभावना जाहिर की जा रही है।

ये भी पढ़ें... कांप रहा कश्मीर: यहां चिल्लै-कलां का भयानक प्रकोप, बारिश-बर्फबारी से बुरा हाल

दिल्ली में कई स्थानों पर बूंदाबांदी

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री और एयर क्वालिटी इंडेक्स 378 दर्ज किया गया। बीती रविवार देर रात दिल्ली में कई स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। ऐसे में सबसे कम विजिबिलिटी 200 मीटर के लगभग दर्ज की गई।

इसके साथ ही मौसम विभाग का मानना है कि रविवार और सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से दिल्ली के तापमान में हल्की-फुल्की बढ़ोत्तरी होगी। वहीं, 28 दिसंबर से शीतलहर चल सकती है। इस दौरान पारा 3 से 5 डिग्री पर पहुंच सकता है।

winter फोटो-सोशल मीडिया

मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां 22 जगहों पर तापमान 4 से 10 डिग्री तक दर्ज किया गया। इसमें होशंगाबाद में सबसे ज्यादा 13.2 डिग्री तक पारा गया। इंदौर में 12.5 डिग्री सेल्सियस और भोपाल में 10.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। लेकिन उमरिया अब भी सबसे सर्द है।

ये भी पढ़ें...ठंड का Alert: पारा गिरने से कड़ाके की सर्दी, अगले 3 दिन बारिश-ओले बढ़ाएंगे ठिठुरन

साइक्लोन बनने की संभावना

रिपोर्ट से मुताबिक, यहां रात का पारा 4.2 डिग्री तक आ गया। मध्यप्रदेश में 28 से ठंड के जोर पकड़ने की उम्मीद की जा रही है। मध्य पाकिस्तान के ऊपर साइक्लोन बनने की संभावना है।

साथ ही पंजाब में शीतलहर की वजह से कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। पिछले पांच दिनों में धूप से बढ़ा तापमान रविवार को हुई बारिश और शीतलहर की वजह से नीचे आ गया। जिससे सूबे में अमृतसर सबसे ठंडा रहा।

ऐसे में यहां का तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। साथ ही अन्य जिलों में 18 डिग्री तक तापमान रिकॉर्ड किया गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले चार दिन बर्फीली हवा और कोहरे के कारण तापमान में और भी गिरावट होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें...तूफानी बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, पड़ेगी कंपाने वाली ठंड

Newstrack

Newstrack

Next Story