×

थर्राए पहाड़ी इलाके: हिमाचल में भूकंप के झटके, इन इलाकों में मची अफरा-तफरी

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में आज भूकंप की थरथराहट को महसूस किया गया है। राज्य के धर्मशाला और करेरी क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके लगे।

Shivani Awasthi
Published on: 9 Jan 2021 4:35 PM GMT
थर्राए पहाड़ी इलाके: हिमाचल में भूकंप के झटके, इन इलाकों में मची अफरा-तफरी
X

शिमला: भूकंप के झटकों से उत्तर भारत के राज्य थरथरा उठे हैं। शनिवार की सुबह उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रिक्टर स्केल पर 3.3 तीव्रता का भूकंप आया था, वहीं रात तक हिमाचल प्रदेश के पहाड़ कंपकंपाने लगे। आज हिमाचल के धर्मशाला और करेरी क्षेत्र में भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। बताया जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गयी है।

हिमाचल के धर्मशाला और करेरी में 4.2 तीव्रता का भूकंप

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में आज भूकंप की थरथराहट को महसूस किया गया है। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक, राज्य के धर्मशाला और करेरी क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके लगे। इसकी रिक्टर स्केल पर 4.2 तीव्रता का मापी गयी है। गनीमत रही कि झटकों से किसी भी प्रकार की जान माल की हानि नहीं हुई। वहीं भूकंप का केंद्र कांगड़ा की करेरी लेक बताया गया।

ये भी पढ़ेंः प्लेन क्रैश से हड़कंप: मिल गया इंडोनेशिया का गायब विमान, यात्री अब भी लापता

वैसे तो भूकंप से कोई नुकसान होनी की जानकारी नहीं है लेकिन तेज झटकों के कारण लोग दहशत में आ गए। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप आने के बाद प्रशासन और पुलिस महकमा भी चौकन्ना हो गया।

Earthquake

मनाली में भूकंप के झटके

इसके अलावा मनाली में भी लोगों ने धरती की डगमगाहट को महसूस किया। बड़ी संख्या में पर्यटक और स्‍थानीय लोग घरों और होटलों से बाहर निकल आए।

ये भी पढ़ेंः नदी पर मौत का डांस: पलट गई यात्रियों से भरी नाव, मौत से सहम गए सभी

उत्तरकाशी के पहाड़ भी थरथराए, 3.3 रही तीव्रता

इसके पहले आज सुबह उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। करीब 11 बजकर 27 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप के झटके लगने के बाद लोग दहशत में आ गए। लोग अपने दुकानों और घरों से बाहर भाग आए।

कभी आ सकता है बड़ा भूकंप

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज: फरवरी से चलेंगी ये सभी ट्रेनें, तैयारियां हुईं तेज

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जाहिर कि है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कहना मुश्किल है। राजेंद्रन ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story