×

Indian Cricketers Fitness Tips: विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक भारतीय क्रिकेटरों का क्या है फिटनेस मंत्र, जानिए उनकी दिनचर्या

Indian Cricketers Fitness Mantra: आज हम भारतीय क्रिकेटरों की डाइट और और उनके फिटनेस से सभी पर्दे हटाने वाले हैं। आइये जानते हैं भारतीय क्रिकेटरों की डाइट और उनके फिटनेस का गुरु मंत्र क्या है।

Shweta Shrivastava
Published on: 14 March 2023 5:19 PM GMT (Updated on: 15 March 2023 8:19 AM GMT)
Indian Cricketers Fitness Tips: विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक भारतीय क्रिकेटरों का क्या है फिटनेस मंत्र, जानिए उनकी दिनचर्या
X
Indian Cricketers Fitness Tips

Indian Cricketers Fitness Mantra: भारत तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है और पहला वनडे मुकाबला 17 मार्च, 2023 (शुक्रवार) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होने वाला है। भारतीय क्रिकेट टीम हाल के दिनों में अपने होम ग्राउंड में न्यूजीलैंड और श्रीलंका दोनों को वनडे और टी20 सीरीज में हराने के दौरान शानदार फॉर्म में रही है। वहीँ अगर बात करें भारतीय क्रिकेटरों की डाइट और और उनके फिटनेस की तो आज हम इसपर से सभी पर्दे हटाने वाले हैं। आइये जानते हैं विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा तक भारतीय क्रिकेटरों की डाइट और उनके फिटनेस का गुरु मंत्र क्या है।

भारतीय क्रिकेटरों की फिटनेस का राज़

क्रिकेटर्स पहले डाइट और फिटनेस को लेकर अच्छे नहीं होते थे लेकिन मौजूदा समय में क्रिकेटर खुद को फिट बनाने के लिए काफी मेहनत करते हैं। उनके लिए डायटीशियन अलग तरह का डाइट प्लान तैयार करते हैं जिन्हे उन्हें फॉलो करना होता है साथ ही साथ फिर रहने के लिए एक्सरसाइज पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है।

रोहित शर्मा डाइट और फिटनेस मंत्र

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जब शुरुआत की थी तो वो अनफिट थे लेकिन अब वो काफी फिट हो गए हैं। वो ओट्स के साथ एक दर्जन अंडे और दूध लेते हैं। उन्हें ग्रिल्ड चिकन या सलाद खाना भी पसंद है। इसके अलावा रोहित जिम में भी घंटों पसीना बहाते नज़र आते हैं।

विराट कोहली डाइट और फिटनेस मंत्र

विराट कोहली निस्संदेह दुनिया भर के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक हैं। फिट रहने के लिए वो काफी सख्त डाइट प्लान फॉलो करते हैं। कोहली के डाइट प्लान में लैंब चॉप्स, पिंक सैल्मन और एवियन वॉटर आता है। अपनी फिटनेस पर बात करते हुए उन्होंने शेयर किया था,"मेरे लिए फिटनेस शायद क्रिकेट अभ्यास से ज्यादा ज़रूरी है। मैं ईमानदारी से महसूस करता हूं कि फिट बॉडी होने से आप बेहतर सोचते हैं। तो ये लोगों को उनके काम, खेल, कुछ भी करने में मदद कर सकता है जो वो तब करते हैं जब आप फिट होते हैं।"

रवींद्र जडेजा डाइट और फिटनेस मंत्र

सुपर फिट रहने वाले जडेजा वसा से परहेज करते हैं। वो आमतौर पर हैवी ब्रेकफास्ट करते हैं और अक्सर दोपहर का भोजन छोड़ देते हैं। अपने फिटनेस मंत्र पर बात करते हुए उन्होंने कहा," फिटनेस हमेशा मेरे लिए बहुत ज़रूरी रही है और स्वाभाविक रूप से मेरे पास आई है। जब मैं छोटा था तब से मैंने हमेशा विभिन्न खेल खेले हैं और खेतों में सक्रिय रहा हूँ। जिस दिन मैंने खेल को प्रोफेशन के रूप से लेने का फैसला किया, फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन गया और मैं क्या खाता हूं, मैं कितना प्रशिक्षण लेता हूं, इस पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी हो गया। वर्षों से, मेरी फिटनेस ने मुझे अपने खेल में निरंतरता और सच्चाई बनाए रखने में मदद की है।

केएल राहुल डाइट और फिटनेस मंत्र

केएल राहुल भी अक्सर जिम जाते नजर आते हैं। राहुल कीटो डाइट पर थे। वह फिट रहने के लिए चीनी और कार्बोहाइड्रेट से परहेज करते हैं। यूँ तो ये मेरा दूसरा कौशल होना चाहिए। ये मेरे लिए उतना ही ज़रूरी है जितना कि कोई अन्य क्रिकेट कौशल जैसे बल्लेबाजी या क्षेत्ररक्षण। हमने देखा है कि खेल में किस तरह का बदलाव आया है - ये अब एक बहुत ही फिटनेस से प्रेरित खेल बन गया है। ये हमेशा एक कुशल खेल रहेगा, लेकिन जिस तरह से भारतीय टीम पिछले 4 या 5 साल से खेल रही है, उसका सबसे ज्यादा श्रेय फिटनेस को जाता है। हम खुद की देखभाल करने के बारे में इतने ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और मुझे लगता है कि परिणाम देखे जा सकते हैं, और मुझे लगता है कि मेरा खेल शुद्ध रूप से फिटनेस के कारण अगले स्तर पर चला गया है। मुझे याद है, मैं बहुत पतला लड़का हुआ करता था और मुझे वास्तव में बहुत कठिन प्रशिक्षण लेना पड़ता था। मेरे पास हमेशा हुनर ​​​​था, लेकिन मुझे लगा कि अगर मुझे अपने खेल में कुछ बड़ा करना है, तो मुझे बहुत मजबूत और बहुत अधिक फुर्तीला बनना होगा। तो, फिटनेस एक ऐसी चीज है जिसने मुझे वो बनने में मदद की है जो मैं आज हूं और मुझे अपना सपना हासिल करने में मदद मिली है।

चेतेश्वर पुजारा डाइट और फिटनेस मंत्र

बैटिंग स्टार चेतेश्वर पुजारा,अपने शानदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लेते हैं। वहीँ भारतीय खिलाड़ियों के 'अनुशासित खाने की आदतों' के बारे में पूछे जाने पर, पुजारा ने जवाब दिया कि फिटनेस का महत्व हाल ही में सभी खेलों में बढ़ गया है। पुजारा ने बाद में कहा कि वो शाकाहारी हैं और उन्होंने अन्य खिलाड़ियों से भी 'बेहतर फिटनेस' के लिए शाकाहारी बनने के लिए कहा है। चेतेश्वर पुजारा ने कहा कि वो शाकाहारी होने के बावजूद भी महीने में एक बार चीट मील का लुत्फ उठाते हैं। उन्होंने खुलासा किया कि जब भी उनकी सास उनके लिए सोयाबीन के लड्डू बनाती हैं तो वो 'सोयाबीन के लड्डू' ज़रूर कहते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story