×

Paneer Aloo Roll Recipe: पनीर आलू रोल का स्वाद सभी उम्र वालों का है फेवरेट , आप भी जान लें रेसिपी

Paneer Aloo Roll Recipe: पनीर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसका ब्लड शुगर के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। भोजन में पनीर को शामिल करने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और तेजी से स्पाइक्स को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों या स्थिति विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2023 4:22 PM GMT
Paneer Aloo Roll Recipe: पनीर आलू रोल का स्वाद सभी उम्र वालों का है फेवरेट , आप भी जान लें रेसिपी
X
Paneer Aloo Roll Recipe (Image credit: social media)

Paneer Aloo Roll Recipe: पनीर, जिसे पनीर के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय डेयरी उत्पाद है। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर यह कई संभावित स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। प्रोटीन से भरपूर पनीर शाकाहारियों और प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की चाह रखने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत, मांसपेशियों की वृद्धि करने और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

साथ ही पनीर कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने और हड्डियों के उचित स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए पर्याप्त कैल्शियम का सेवन आवश्यक है। विटामिन बी12 का एक स्रोत पनीर मुख्य रूप से पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, न्यूरोलॉजिकल फ़ंक्शन को बनाए रखने और समग्र ऊर्जा उत्पादन का बढ़ाने करने में महत्वपूर्ण है।

पनीर कार्बोहाइड्रेट में अपेक्षाकृत कम और प्रोटीन में उच्च होता है, जो इसे एक संतोषजनक भोजन बनाता है जो वजन कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा पनीर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसका ब्लड शुगर के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। भोजन में पनीर को शामिल करने से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और तेजी से स्पाइक्स को रोकने में मदद मिल सकती है, जिससे यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों या स्थिति विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

गौरतलब है कि पनीर से कई प्रकार के टेस्टी आइटम भी बनते हैं। जिनमें से एक पनीर आलू रोल है खाने में बेहद स्वादिष्ट और बनाने में एकदम आसान। तो आइये जानते हैं घर में आप आसानी से पनीर आलू रोल कैसे बना सकते हैं।

पनीर आलू रोल की रेसिपी :

सामग्री :

200 ग्राम पनीर, चूरा किया हुआ
2 बड़े आलू, उबाल कर मैश कर लें
1 छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच लहसुन पेस्ट
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती
नमक स्वाद अनुसार
तलने के लिए तेल
बाहरी आवरण के लिए:
1 कप मैदा
पानी आटा गूथने के लिये
नमक स्वाद अनुसार

बनाने का तरीका :

एक मिक्सिंग बाउल में, क्रम्बल किया हुआ पनीर, मैश किए हुए आलू, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट, जीरा, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, कटा हरा धनिया और नमक मिलाएं। एक समान मिश्रण बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। अपने स्वाद के अनुसार मसाले को एडजस्ट करें।

एक अन्य कटोरे में, एक चिकनी आटा बनाने के लिए सभी उद्देश्य के आटे, नमक और पर्याप्त पानी को मिलाकर बाहरी आवरण तैयार करें। आटे को अच्छी तरह से गूंथ लें और 15-20 मिनट के लिए रख दें। आटे को छोटे भागों में विभाजित करें और प्रत्येक भाग को बेलन का उपयोग करके एक छोटी डिस्क में रोल करें।

पनीर-आलू के मिश्रण का एक भाग लें और इसे एक बेलनाकार रोल का आकार दें। बेली हुई लोई के बीच में पनीर-आलू का रोल रखें और किनारों को अच्छी तरह से सील करते हुए सावधानी से लोई को उसके चारों ओर लपेट दें। शेष रोल्स के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं।

तलने के लिए एक गहरे पैन या कड़ाही में तेल गरम करें। - तेल के गरम होते ही रोल्स को सावधानी से तेल में डालें और मध्यम आंच पर गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तल लें. उन्हें तलने के लिए कभी-कभी पलटें। जब रोल्स गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उन्हें तेल से निकाल लें और पेपर टॉवल पर रखकर अतिरिक्त तेल निकाल लें।

पनीर पोटैटो रोल्स को नाश्ते के रूप में या भोजन के हिस्से के रूप में परोसें। इनका आनंद अकेले या पुदीने की चटनी, केचप, या अपनी पसंद की किसी भी डिपिंग सॉस के साथ लिया जा सकता है। स्वादिष्ट और जायकेदार पनीर पोटैटो रोल्स का एक संतोषजनक स्नैक या ऐपेटाइज़र के रूप में आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story