×

Shoes Cleaning Tips: बारिश के मौसम में अपने जूतों को कैसे रखें साफ़, आज़माइये ये ट्रिक्स

Shoes Cleaning Tips in Monsoon: बारिश अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाती है तो इसके लिए जितना हो सके हमें सतर्क रहने की ज़रूरत है साथ ही हम आपके लिए कुछ हैक्स लेकर आये हैं जिसे अपनाकर आप इस बारिश के मौसम में भी अपने जूतों को साफ सुथरा और सूखा रख सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 29 Jun 2023 8:34 AM GMT
Shoes Cleaning Tips: बारिश के मौसम में अपने जूतों को कैसे रखें साफ़, आज़माइये ये ट्रिक्स
X
Shoes Cleaning Tips in Monsoon (Image Credit-Social Media)

Shoes Cleaning Tips in Monsoon: बारिश जहाँ अपने साथ सुकून और तपती गर्मी से राहत लाती है वहीँ ये कई तरह की दिक्कत और परेशानियां भी पैदा कर देती है। कुछ ही दिनों में बच्चों के स्कूल और कॉलेज भी फिर से खुल जायेंगे, जिससे मानसून के दौरान जूते-चप्पल का उपयोग बढ़ जायेगा। हालाँकि, इससे बैक्टीरिया और फंगल के विकास की चिंता पैदा होती है, क्योंकि जूते लंबे समय तक गीले रहते हैं। इसलिए, ये सुनिश्चित करना ज़रूरी हो जाता है कि किसी भी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या को रोकने के लिए जूते साफ और सूखे रखे जाएं। आज हम कुछ उपयोगी हैक्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। जो लोगों को बारिश के मौसम में अपने जूते की सफाई और सूखापन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

बारिश के मौसम में अपने जूतों को ऐसे रखें साफ़ और सूखा

बारिश अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाती है तो इसके लिए जितना हो सके हमें सतर्क रहने की ज़रूरत है साथ ही हम आपके लिए कुछ हैक्स लेकर आये हैं जिसे अपनाकर आप इस बारिश के मौसम में भी अपने जूतों को साफ सुथरा और सूखा रख सकते हैं।

जूते के फीते उतार दें

जब आप घर आएं और आपके जूते गीले हों, तो सबसे पहले आपको जूते के फीते उतार देने चाहिए, उन्हें पलट देना चाहिए ताकि पानी निकल जाए और उन्हें किसी हवादार जगह पर सूखने के लिए रख दें। आप इन्हें धूप में रख सकते हैं या पंखे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि जूतों को सूखने तक रैक में न रखें। इससे बैक्टीरिया और फंगस पनपने की संभावना रहती है। बारिश के समय धुप न निकलने पर आप इसे पंखे में सूखा सकते हैं।

अखबार से सुखाएं जूते

अगर आपके जूते गंदे हैं, तो पहले उन्हें पानी से अच्छी तरह धो लें। फिर एक अखबार लें और उसकी गोलियां बना लें। इन गेंदों को जूतों में भरें और जूतों के चारों ओर अखबार लपेट दें। इसे रात भर हवा में छोड़ दें। सुबह तक आपके जूते सूख जायेंगे।

वॉशिंग मशीन का करें इस्तेमाल

जूते सुखाने के लिए आप वॉशिंग मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने जूते धोने के बाद एक तकिये का कवर लें, उसमें जूते रखें और उसे बांध लें। इस बैग को अन्य कपड़ों के साथ वॉशिंग मशीन के अंदर रखें और मशीन को 20 मिनट तक ड्रायर मोड में चलाएं। जूते सूख कर बाहर आ जायेंगे।

वैक्स पॉलिश का करें इस्तेमाल

अगर आप ऑफिस या कॉलेज जाने के लिए चमड़े के जूतों का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने जूतों को सुरक्षित रखने के लिए वैक्स पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। जूतों को वाटरप्रूफ बनाने के लिए वैक्स पॉलिश का इस्तेमाल किया जा सकता है। वैक्स पॉलिश जूते के ऊपर एक पतली सुरक्षा कवच बनाती है जो बारिश के पानी को हल्का प्रतिरोध देती है और आपके जूते को अच्छी स्थिति में रखती है।

केले के छिलके हैं बड़े उपयोगी

बरसात के मौसम में अपने जूतों को चमकदार बनाए रखने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। छिलका लें और छिलके के अंदरूनी हिस्से को जूते पर रगड़ें। इसे अच्छे से रगड़ें। फिर एक कपड़ा या रुमाल लें और इसे साफ कर लें। ये तरीका आपके जूते को चमका देगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story