×

Car AC Cooling Tips: गर्मी में कैसे कार को जल्दी से करें कूल, फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स

Car AC Cooling Tips in Summer: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऐसे में क्या करें जिससे आपकी कार ज़्यादा देर तक हीट नहीं करेगी और उसका तापमान जल्दी गिरने लगेगा। आइये जानते हैं ये टिप्स।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 Jun 2023 3:11 AM GMT
Car AC Cooling Tips: गर्मी में कैसे कार को जल्दी से करें कूल, फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स
X
Car AC Cooling Tips in Summer (Image Credit-Social Media)

Car AC Cooling Tips in Summer: जब आपकी कार काफी देर तक धूप में खड़ी रहती है, तो ये काफी गर्म हो सकती है। ऐसे में गाड़ी को स्टार्ट होने और एसी को चलने में भी थोड़ा समय लगता है तो आपके मन में भी ये सवाल आता होगा कि ऐसे में क्या करें जिससे आपकी कार का तापमान जल्दी नीचे हो जाये। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ऐसे में क्या करें जिससे आपकी कार ज़्यादा देर तक हीट नहीं करेगी और उसका तापमान जल्दी गिरने लगेगा। आइये जानते हैं ये टिप्स।

कैसे आप अपनी गर्म कार को करें कूल

गर्मी के दिनों में कार काफी गर्म हो जाती है। ऐसे में जितनी जल्दी हो सके एक गर्म कार को ठंडा करने के लिए, दरवाजे को तेजी से कई बार पंखा करें। कार में बैठें और जब आप गाड़ी चलाना शुरू करें, तो एयर कंडीशनर को उसकी उच्चतम सेटिंग पर चालू करें। पहले कुछ सेकंड के लिए अपनी खिड़कियों को नीचे की ओर रोल करें, फिर कार के ठंडा होने पर उन्हें ऊपर की ओर रोल करें।

दरवाजे को पंखा करना और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करना

कार की एक खिड़की और एक दरवाजा खोलें। साइड विंडो को नीचे रोल करें। फिर, अपनी कार के बाहर खड़े हो जाएँ और दरवाज़े के हैंडल का उपयोग करके ड्राइवर-साइड का दरवाज़ा खोलें। खिड़की के नीचे होने से, आप एक कम दबाव वाला क्षेत्र बनाने के लिए तैयार होंगे जो गर्म हवा को बाहर और ठंडी हवा को सोख लेता है।

दरवाजा पंखा करें

दरवाज़े को तेज़ी से कार की ओर धकेलें, दरवाज़े को वास्तव में बंद करने से पहले ही रोक दें। छह से आठ बार दोहराएं, फिर अपनी कार में बैठ जाएं।

कार स्टार्ट करें

चूंकि एयर कंडीशनिंग के लिए कंडेनसर के ऊपर हवा की आवश्यकता होती है, इसलिए एयर कंडीशनिंग को चलाने से आपकी कार बहुत जल्दी ठंडी नहीं होगी। तो इसके पहले थोड़ा इधर-उधर गाड़ी चलाएं जिससे आप अपनी कार को जल्दी से जल्दी ठंडा करने के लिए तैयार हो जाएँगे।

गाड़ी चलाते समय एयर कंडीशनर चालू करें

तापमान को सबसे ठंडी सेटिंग पर और पंखे की गति को उसकी उच्चतम सेटिंग पर सेट करें। ताजी हवा की सेटिंग का उपयोग करें (हवा के पुनर्संचार सेटिंग के विपरीत), जब तक कि अंदर की हवा का तापमान बाहर के तापमान से कम न हो जाए, तब तक पुन: प्रसारित करने के लिए स्विच करें। जब आप पहली बार गर्म कार में एयर कंडीशनर चालू करते हैं, तो आपको शायद गर्म हवा का झोंका मिलेगा। कुछ मिनटों के बाद, तापमान ठंडा होना शुरू हो जाएगा।

अपनी खिड़कियां नीचे रोल करें

एयर कंडीशनर से शुरुआती गर्म हवा को बाहर निकालने और हवा को प्रसारित करने के लिए खिड़कियों को एक या दो मिनट के लिए नीचे रखें। एक बार एयर कंडीशनर ने कार को एक आरामदायक बिंदु तक ठंडा कर दिया है, तो खिड़कियों को ऊपर की ओर रोल करें और उन्हें ऊपर रखें।

अपनी कार को गर्म होने से कैसे बचाएँ

छाया में पार्क करें

अगर संभव हो, तो हमेशा एक पेड़ के नीचे, किसी इमारत की छाया में, या किसी अन्य ठंडी जगह पर कार पार्क करें।

सन शेड में निवेश करें

सन शेड्स आपकी विंडशील्ड के लिए फोल्डेबल कवर हैं। सन शेड का उपयोग करने के लिए, इसे अपने विंडशील्ड के अंदर से दबाएं। अपनी जगह पर सन शेड को सुरक्षित करने के लिए अपने सन वाइज़र खोलें।

सीट कवर का इस्तेमाल करें

अगर आपके पास गहरे भूरे या काले रंग की सीटें हैं, तो आपकी कार हल्के या चमकीले रंग की सीटों वाली कार की तुलना में अधिक गर्मी सोख लेगी। इसका उपाय करने के लिए कुछ सफेद या हल्के रंग के सीट कवर लगवाएं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story