×

Family Vacation Tips: बच्चों के साथ वेकेशन पर जाते समय रखें इन बातों का ख्याल, जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी प्लानिंग

Family Vacation Tips: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे बच्चों के साथ अपनी जर्नी को एक एन्जॉयबल राइड बना सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 Jun 2023 11:32 AM GMT
Family Vacation Tips: बच्चों के साथ वेकेशन पर जाते समय रखें इन बातों का ख्याल, जानिए कैसी होनी चाहिए आपकी प्लानिंग
X
Vacation with Kids (Image Credit-Social Media)

Family Vacation Tips: परिवार के साथ छुट्टियों की शुरुआत करना यादगार यादों को संजोने का एक अविश्वसनीय अवसर है जो जीवन भर आपके साथ रहेगा। वहीँ बच्चों के साथ यात्रा करना कभी कभी काफी चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। लेकिन अगर आप इसे एक सुखद अनुभव बनाना चाहते हैं तो आपको हर चीज़ प्लानिंग के साथ करना होगा।

बच्चों के साथ वेकेशन ऐसे करें प्लैन

एडवांस प्लानिंग

बच्चों के साथ अगर आप अपनी छुट्टियों को प्लान कर रहे हैं तो आपको इसके लिए कुछ तैयारी एडवांस में करनी होगी। ऐसे में एक बच्चों के साथ एक सफल जर्नी में सावधानीपूर्वक योजना बनाना शामिल है। ऐसे में अपनी डेस्टिनेशन के बारे में अच्छी तरह से सर्च करें, बच्चों के अनुकूल आवास, आस-पास के आकर्षण और आपके बच्चों के लिए उपयुक्त सुविधाओं पर विचार करें। एक व्यावहारिक प्लानिंग करें जो डाउनटाइम और आराम की अवधि के लिए अनुमति देता है, क्योंकि छोटे बच्चे निरंतर गतिविधि से आसानी से प्रभावित हो सकते हैं। और थक जाते हैं।

सभी आवश्यक सामान पैक करें

बच्चों के साथ यात्रा करते समय सभी आवश्यक वस्तुओं को पैक करना महत्वपूर्ण है। डायपर, वाइप्स, एक्स्ट्रा कपड़े, स्नैक्स, खिलौने और दवा सहित महत्वपूर्ण चीजों की एक चेकलिस्ट बनाएं। जब बच्चों की बात आती है तो कम तैयारी करने की अपेक्षा अधिक तैयारी करना हमेशा बेहतर होता है। कुछ ऐसे दवाये भी साथ रखें जो आपको लगता है कि किसी भी तरह की दिक्कत होने पर आपके पास पहले से हो।

बच्चों के साथ व्यस्त रहें

यात्रा की प्लानिंग बनाने की प्रक्रिया में बच्चों को शामिल करने से उत्साह पैदा हो सकता है। अगर बच्चे थोड़े बड़े हैं तो अपनी जर्नी की चर्चा उनसे करें, उन्हें गतिविधियों को चुनने की प्रक्रिया में शामिल करें, और उन्हें अपने खुद के खिलौनों और खेलों के साथ पैक करने का प्रयास करें, जिसको वो पसंद करते हैं। इस तरह बच्चे यात्रा का अधिक आनंद लेंगे।

अपने बच्चे का मनोरंजन करें

कुछ यात्राएँ बच्चों के लिए बहुत थकाने वाली हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें बेचैनी और चिड़चिड़ापन हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें व्यस्त रखने के लिए मनोरंजन के कई विकल्प तैयार रखें। आप कलरफुल किताबें, पहेलियाँ और हैंडहेल्ड गेम्स पैक कर सकते हैं। आप अपने बच्चे के लिए टैबलेट पर ऑडियोबुक या इंटरएक्टिव ऐप्स पर भी विचार कर सकते हैं।

यात्रा में लें थोड़ा ब्रेक भी

लंबी यात्राएं बच्चों के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से थकाने वाली हो सकती हैं। इसलिए रोड ट्रिप के दौरान छोटे ब्रेक की योजना बनाएं। रास्ते में पार्कों या खेल के मैदानों में खेलने का समय भी तनाव मुक्त करने और यात्रा को और अधिक मनोरंजक बनाने में मदद कर सकता है।

सुरक्षा को प्राथमिकता दें

अपनी जर्नी के दौरान आपके बच्चों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि वो इस दौरान गाड़ी में सीट बेल्ट लगा रहे हैं। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर उन पर कड़ी नज़र रखें। स्थानीय आपातकालीन नंबरों से परिचित हों और एक फर्स्ट ऐड किट अपने पास रखें।

स्नैक टाइम का आनंद लें

भूखे बच्चे जल्दी चिड़चिड़े हो सकते हैं, इसलिए तरह-तरह के हेल्दी स्नैक्स पैक करें। फल, चिप्स, चॉकलेट बार, या सैंडविच जैसे मैस-फ्री विकल्पों को चुनें। इसके अतिरिक्त, सभी को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा अपने पास रखें।

मेमोरीज को बनाने का रखें ख्याल

अंत में, ये न भूलें कि बच्चों के साथ यात्रा करना न केवल जगह के बारे में है बल्कि यादें बनाने के बारे में भी है। ढेर सारी तस्वीरें लें, गेम खेलें, कहानियां सुनाएं और साथ में खूब मस्ती करें। इन अविस्मरणीय और प्यारे पलों को संजोना आपकी इस जर्नी को बेहद प्यारा अनुभव बना देगा।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story