×

Rishikesh Me Ghumane Ki Jagah: जब भी आएं ऋषिकेश तो ज़रूर घूमिये इन जगहों पर, शांति और अध्यात्म का मिलेगा अनुभव

Rishikesh Me Ghumane Ki Jagah: आज हम आपको ऋषिकेश में घूमने की जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इस पवित्र नगरी में जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहाँ कहाँ कहाँ घूम सकते हैं इसके बारे में भी जान लीजिये।

Shweta Shrivastava
Published on: 17 Jun 2023 4:08 PM GMT
Rishikesh Me Ghumane Ki Jagah: जब भी आएं ऋषिकेश तो ज़रूर घूमिये इन जगहों पर, शांति और अध्यात्म का मिलेगा अनुभव
X
Rishikesh Me Ghumane Ki Jagah (Image Credit-Social Media)

Rishikesh Me Ghumane Ki Jagah: कई महानगरों में जहाँ गर्मी अपने चरम पर है वहीँ लोग पहाड़ों की तरह जा रहे हैं। साथ ही भीड़ भाड़ से दूर शांत और पवित्र स्थान का जब ख्याल आता है तो ऋषिकेश का नाम आपके ज़हन में ज़रूर आएगा। ऐसे में आज हम आपको ऋषिकेश में घूमने की जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। गढ़वाल हिमालय का प्रवेश द्वार, ऋषिकेश भी एक तीर्थ शहर है और हिंदुओं के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। अगर आप इस पवित्र नगरी में जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहाँ कहाँ कहाँ घूम सकते हैं इसके बारे में भी जान लीजिये।

ऋषिकेश में घूमने की जगह

गंगा और चंद्रभागा नदी के साथ हिमालय की तलहटी में स्थित, ऋषिकेश उत्तराखंड में हरिद्वार के करीब स्थित देहरादून जिले का एक छोटा सा शहर है। ऋषिकेश अपनी साहसिक गतिविधियों, प्राचीन मंदिरों, लोकप्रिय कैफे और "विश्व की योग राजधानी" के रूप में जाना जाता है। ऋषिकेश 1960 के दशक में दुनिया भर में जाना जाने लगा जब बीटल्स ने यहां महर्षि महेश योगी के आश्रम का दौरा किया। आज, ये स्थान द बीटल्स आश्रम के रूप में लोकप्रिय है जो विश्व स्तर पर पर्यटकों को आकर्षित करता है। ये शांत शहर लंबे समय से एक आध्यात्मिक केंद्र रहा है, लेकिन व्हाइटवाटर राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, माउंटेन बाइकिंग और तेजी से बहने वाली पवित्र गंगा नदी के किनारे कैंपिंग के लिए समान रूप से लोकप्रिय है। ये कई हिमालयी ट्रेक के प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है।

जैसा कि ये शहर गंगा नदी के पवित्र तट पर स्थित है, ऋषिकेश आध्यात्मिकता, योग, ध्यान और आयुर्वेद सिखाने वाले कई आश्रमों के साथ साधुओं (संतों) का केंद्र रहा है। चूंकि ये एक धार्मिक शहर है, इसलिए यहां मांसाहारी भोजन और शराब सख्त वर्जित है। ऋषिकेश में आप गंगा नदी के तट पर सबसे सुंदर शाम की आरती देख सकते हैं। मार्च के पहले सप्ताह में यहां अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें दुनिया भर से योग के प्रति उत्साही लोग शामिल होते हैं।

ऋषिकेश को दो मुख्य क्षेत्रों में बांटा गया है - डाउनटाउन क्षेत्र जिसे ऋषिकेश शहर के रूप में जाना जाता है, जहां लोकप्रिय त्रिवेणी घाट स्थित है। लोकप्रिय राम झूला और लक्ष्मण झूला से 2 किमी की दूरी पर ऋषिकेश का दूसरा किनारा है जहां अधिकांश लोकप्रिय आश्रम, कैफे, आवास और पर्यटक मिल सकते हैं। हरिद्वार और ऋषिकेश पहले भारतीय शहर हैं जिन्हें "जुड़वां राष्ट्रीय विरासत शहरों" का खिताब दिया गया है। आइये जानते हैं यहाँ के प्रसिद्ध स्थल और यहाँ आप कौन कौन सी गतिविधियां कर सकते हैं।

ऋषिकेश में राफ्टिंग (Rafting in Rishikesh)

ऋषिकेश में कैंपिंग और राफ्टिंग के लिए अनुकूलित पैकेज मौजूद हैं। अगर आप तनाव मुक्त होकर मस्ती करना चाहते हैं तो आप यहाँ फुल एन्जॉय कर सकते हैं। जहाँ आपके भोजन, पानी और राफ्टिंग की व्यवस्था संचालकों द्वारा की जाती है। पीक सीज़न में ऋषिकेश में काफी भीड़ होती है, इसलिए जब आप योजना बना रहे हों तो आप इसका भी ख्याल रखें।

लक्ष्मण झूला (Laxman Jhula)

लक्ष्मण झूला गंगा नदी पर बना एक प्रसिद्ध हैंगिंग ब्रिज है जो दो गांवों, टिहरी गढ़वाल जिले के तपोवन और पौड़ी गढ़वाल जिले के जोंक को जोड़ता है। भारतीय राज्य उत्तराखंड के ऋषिकेश शहर में स्थित, पूरा पुल लोहे से बना है, जो 450 फीट लंबा है और नदी से 70 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। अफसोस की बात है कि सुरक्षा और सुरक्षा के जोखिम के कारण इसे स्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। लक्ष्मण झूला के बगल में एक नया कांच का पुल बनने जा रहा है। हालाँकि, ये अभी भी पैदल चलने वालों द्वारा उपयोग किया जाता है लेकिन बाइक जैसे किसी भी वहां की सख्त मनाही है। लक्ष्मण झूला पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान राम के छोटे भाई भगवान लक्ष्मण ने इसी स्थल पर गंगा नदी को पार किया था। पुल का निर्माण साल 1929 में पूरा हुआ था, और वर्तमान में, लक्ष्मण झूला बद्रीनाथ और केदारनाथ के पवित्र मंदिरों के पुराने मार्ग के साथ-साथ नदी के आस-पास के पुल के रूप में कार्य करता है। आसपास के क्षेत्र में भव्य मंदिर और प्रसिद्ध बाजार खुल गए हैं, और पूरा क्षेत्र अब पूरे ऋषिकेश में एक विशेष रूप से प्रसिद्ध आकर्षण है। लक्ष्मण झूला के आसपास के महत्वपूर्ण स्थानों में तेरह मंजिल मंदिर, लक्ष्मण मंदिर और राम झूला शामिल हैं और पूरा क्षेत्र मंदिर से मंत्रमुग्ध करने वाले मंत्रों और श्लोकों की आवाज़ से गूंजता है।

त्रिवेणी घाट (Triveni Ghat)

पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित त्रिवेणी घाट ऋषिकेश का सबसे बड़ा घाट है। त्रिवेणी घाट पर हर शाम 'महाआरती' होती है। त्रिवेणी घाट हिंदू पौराणिक कथाओं में एक आवश्यक भूमिका निभाता है और महाकाव्य रामायण और महाभारत में भी इसका उल्लेख है। त्रिवेणी घाट में ही भगवान कृष्ण की छतरी का निर्माण किया गया था। वास्तव में, घाट को महान भगवान कृष्ण का श्मशान घाट माना जाता है। पवित्र डुबकी के साथ, भक्त दूध के रूप में नदी को प्रसाद भी चढ़ाते हैं, जबकि घाट में मछलियों को भी दाना डालते हैं।

गंगा आरती, ऋषिकेश (Ganga Aarti)

शाम के समय ऋषिकेश के घाटों पर गंगा आरती सबसे शुभ और पवित्र अनुष्ठान है। हालाँकि आरती कई घाटों पर की जाती है, लेकिन सबसे लोकप्रिय आरती परमथ निकेतन घाट और त्रिवेणी घाट पर की जाती है। नदी का किनारा तैरते हुए दीयों और आसमान में तैरते हवनों के धुएं से जगमगाता है। मंदिर की घंटियों की आवाज, मंत्रों का जाप और जगह का समग्र वातावरण जीवन भर का अनुभव है।

ये वैदिक पुजारियों द्वारा किया जाता है, मूल रूप से, वो छात्र जो वेदों का अध्ययन कर रहे हैं वो इस अनुष्ठान को पूरा करते हैं। अग्नि के देवता अग्नि से प्रार्थना की जाती है, और भगवाधारी पंडित अग्नि के बड़े कटोरे रखते हैं जो नदी के किनारे के सामने गोल-गोल घूमते हैं। तीर्थयात्री दीयों के साथ पानी में तैरने वाले देवताओं को फूल भी चढ़ाते हैं।

नीलकंठ महादेव मंदिर (Neelkantha Mahadeva Temple)

नीलकंठ महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रतिष्ठित हिंदू स्थलों में से एक है। पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र में स्थित ये मंदिर स्वर्ग आश्रम से लगभग 7 किमी दूर है। ये सबसे लोकप्रिय शिव मंदिरों में से एक है और दुनिया भर से भक्त यहां आते हैं। यहां पहुंचने का दूसरा रास्ता लक्ष्मण झूला है। उचित मूल्य पर एक टैक्सी भी आपको वहाँ ले जा सकती है। तीर्थयात्री इस मंदिर में गंगा जल चढ़ाते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story