×

Water Park Safety Tips: सावधान वाटर पार्क जाने वालों, जाने से पहले तुरंत चेक करें ये सभी चीजें, नहीं तो पछतायेंगे

Water Park Safety Tips: अगर आप भी गर्मी लोग वॉटर पार्क जानें का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। इस चिलचिलाती गर्मी में हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Archana Pandey
Published on: 20 Jun 2023 3:26 AM GMT
Water Park Safety Tips: सावधान वाटर पार्क जाने वालों, जाने से पहले तुरंत चेक करें ये सभी चीजें, नहीं तो पछतायेंगे
X
Water Park Safety Tips

Water Park Safety Tips in Hindi: गर्मी से निजात पाने और छुट्टियों का लुत्फ उठाने लोग वॉटर पार्क खूब जा रहे हैं। अगर आप भी जाने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। वरना इस चिलचिलाती गर्मी में हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए वॉटर पार्क में इन सावधानियों का ध्यान रखें।

जानें पानी में क्लोरीन की मात्रा

वॉटर पार्क में जाने के बाद सबसे पहले जानें कि स्विमिंग पूल के पानी में कितनी मात्रा में क्लोरीन है। अगर पानी में ज्यादा मात्रा में क्लोरीन है तो उसमें नहाने की गलती न करें, क्योंकि इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। वहीं, अगर स्विमिंग पूल के पानी का पीएच वैल्यू 7 से 8 तक है, तब उसमें नहा सकते हैं।

दुसरों के तौलिया को न करें यूज

वाटर पार्क की मौज मस्ती में अक्सर लोग ये भी भूल जाते हैं कि वो किस तौलिया इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन आप इस बात का जरूर ख्याल रखें। क्योंकि किसी दूसरे व्यक्ति का तौलिया इस्तेमाल करने से आपको फंगल इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ध्यान से साफ तौलिया का ही इस्तेमाल करें।

नाइलॉन का कॉस्ट्यूम ही पहने

वॉटर पार्क के लिए नाइलॉन का कॉस्ट्यूम सबसे अच्छा होता है। क्योंकि यह स्लाइड्स में फंसता नहीं है और जिन लोगों को स्किन ऐलर्जी जैसी समस्या है वो नाइलॉन के फैब्रिक कॉस्ट्यूम ही पहने।

सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं

वॉटर पार्क में सूरज की किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। ये आपको ऐलर्जी से भी बचाएगी। इसके साथ ही सन टैन की समस्या से भी नहीं होगी।

कोल्ड ड्रिंक्स नहीं सादा पानी पिएं

धूप में ज्यादा देर तक रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है। ऐसे में पूल से निकल कर छाया में बैठें। साथ ही हर आधे घंटे पर सादा पानी पिएं। इसके अलावा आप शिकंजी पी सकते हैं, लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा पीने से बचें।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story