×

Ajinkya Rahane World Cup Record: नेशनल टीम में डेढ़ साल बाद वापसी, अब वर्ल्ड कप में ये खिलाड़ी मचाएगा तबाही

Ajinkya Rahane World Cup Record:आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया में वापसी की। जून में खेले गए , वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया का हिस्सा रहे। इसके बाद वेस्ट इंडीज दौरे पर दो टेस्ट मैच की सीरीज में टीम के वाइस कैप्टन बने।

Yachana Jaiswal
Published on: 1 Aug 2023 1:15 AM GMT
Ajinkya Rahane World Cup Record: नेशनल टीम में डेढ़ साल बाद वापसी, अब वर्ल्ड कप में ये खिलाड़ी मचाएगा तबाही
X
Ajinkya Rahane (Pic Credit -Social Media)

Ajinkya Rahane World Cup Record: भारतीय क्रिकेट टीम का ये जाबाज खिलाड़ी इस साल खूब चर्चे में रहा है। आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन के बाद इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया में वापसी की। जून में खेले गए , वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया का हिस्सा रहे। इसके बाद वेस्ट इंडीज दौरे पर दो टेस्ट मैच की सीरीज में टीम के वाइस कैप्टन बने। लेकिन आईपीएल और WTC के जैसे वेस्ट इंडीज के खिलाफ़ मैच में बेहतर प्रदर्शन करने में फेल रहे। आपको बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के समय अजिंक्य ने अपना 100 कैच पूरा किया है। इस 100 वें कैच के साथ वे टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों में सातवें नंबर पर आ चुके है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर राहुल द्रविड़ है।

डेढ़ साल बाद टीम इंडिया में वापसी

रहाणे को भारतीय क्रिकेट टीम में लंबे समय बाद वापसी करने का माैका मिला था। उन्होंने आईपीएल में खेले गए 14 मैचों में 172.04 की तेज स्ट्राइक रेट के साथ 326 रन बनाए हैं। इसने 71 रन अधिकतम रहा है। जिसमें दो अर्द्धशतक शामिल रहें। इसी प्रदर्शन के आधार पर 35 वर्षीय खिलाड़ी को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच में टीम के साथ शामिल किया गया। जो 7 जून से 11 जून तक न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया था। रहाणे की करीब डेढ़ साल बाद नेशनल टीम में वापसी हुई थीं। अच्छी खबर यह है कि वे पूरे आईपीएल सीजन में ऐसे ही बल्ले से रनों की बरसात करते रहे थे। जिससे उनके वर्ल्ड कप में खेलने की उम्मीद बनी हुई है।

एक नजर अजिंक्य के क्रिकेट जर्नी पर

अजिंक्य दाएं हाथ के बल्लेबाज़ है। वह 35 साल के हो चुके है अजिंक्य ने अगस्त 2011 में टी 20 इंटरनेशनल मैच में पदार्पण किया था। इसके बाद इसी साल 3 सितम्बर 2011 को वनडे इंटरनेशन मैच में डेब्यू करने में सफल हुए। टेस्ट मैच में अजिंक्य ने 2013 में डेब्यू किया हैं। इसके साथ आईपीएल में अलग अलग टीमों के साथ जैसे दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेल चुके है। इस साल 2023 के आईपीएल में अजिंक्य चेन्नई सुपर किंग्स के साथ आईपीएल में खेलते दिखे थे। 2011 से 2018 तक रहाणे ने 90 ओडीआई मैच खेला है। जिसमें 87 इनिंग में खेलते हुए 2962 रन 35.26 की औसत से बनाया है। जिसमे अधिकतम स्कोर 111 रहा। इस दौरान रहाणे ने 24 फिफ्टी और 3 शतक बनाए। अजिंक्य की पारी में 293 चौके 33 छक्के शामिल रहें।

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड:

साल 2015 के वर्ल्ड कप के 7 पारी में बल्लेबाजी की थी। जिसमें कुल 208 रन बना पाए थे। इसमें अधिकतम औसत 42 और न्यूनतम 31 रहा। इस दौरान अजिंक्य का हाईएस्ट स्कोर 79 रन 39.50 की औसत से रहा। अजिंक्य 2019 के वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं बन पाए थे। अजिंक्य एक बार एशिया कप और एक ही बार वर्ल्ड कप खेल पाए है। अबतक 5 बार मैन ऑफ द मैच का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। अजिंक्य ने 172 आईपीएल मैच अबतक खेला है। जिसमें 4400 रन 31 के औसत से बना चुके है। अजिंक्य रहाणे ने SENA देशों में अपना पहला वनडे और टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी रहे है। SENA देशों - साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया को भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक चुनौती पूर्ण जगह माना जाता है। हालांकि, रहाणे यहां अपना पहला टेस्ट और वनडे शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story