×

Ashwin World Cup Record: यह गेंदबाज अपने दम पर जिता सकता है वर्ल्ड कप, रिकॉर्ड देख रह जाएंगे दंग

RaviChandran Ashwin World Cup Record: आईसीसी मेंस क्रिकेट रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर प्लेयर्स की टॉप 10 लिस्ट में शामिल हैं। इसके साथ ही वे आईसीसी रैंकिंग के - पहले पायदान के गेंदबाजों की रैंकिंग में शामिल हैं। 36 वर्षीय खिलाड़ी अश्विन साल 2010 में वनडे मैच से डेब्यू करने के बाद अब तक 113 वनडे मैच में शामिल हो चुके हैं। और अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट के पिच पर कमाल दिखा चुके हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 July 2023 12:44 PM GMT
Ashwin World Cup Record: यह गेंदबाज अपने दम पर जिता सकता है वर्ल्ड कप, रिकॉर्ड देख रह जाएंगे दंग
X
Ravichandran Ashwin World Cup Record (Pic Credit-Social Media)

RaviChandran Ashwin World Cup Record : क्रिकेट जगत में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के क्षेत्र में रविचंद्रन अश्विन एक जाना माना नाम है। अश्विन गेंदबाजी के साथ बैटिंग में भी खासी कमांड रखते हैं। इनके निराले अंदाज के चलते ही इन्हें इन्हें हरफनमौला खिलाड़ी भी कहा जाता है। अश्विन दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर गेंदबाज है, साथ ही वे दाएं हाथ से बल्लेबाजी भी करते हैं। वहीं आईसीसी मेंस क्रिकेट रैंकिंग में अश्विन ऑलराउंडर प्लेयर्स की टॉप 10 लिस्ट में भी शामिल है। साथ ही आईसीसी वर्ल्ड रैंकिंग में वे नंबर 1 पर गेंदबाज के लिस्ट में अपनी जगह बनाने में भी सफल हुए हैं। 36 वर्षीय खिलाड़ी अश्विन साल 2010 में वनडे मैच से डेब्यू करने के बाद अब तक 113 वनडे मैच में शामिल हो चुके हैं। और अपनी गेंदबाजी से क्रिकेट के पिच पर कमाल दिखा चुके हैं।

अश्विन ने तमिलनाडु टीम से वर्ष 2007 में क्रिकेट में डेब्यू किया। और इसके बाद अश्विन का पदार्पण 2010 के इंटरनेशनल मैच में हुआ। अपने 13 सालों के इंटरनेशनल क्रिकेट कॅरियर में अश्विन कई सारे टूर्नामेंट खेल चुके हैं। इनमें एशिया कप(Asia Cup), वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) और आईसीसी वर्ल्ड कप शामिल हैं। इन मैचों में अश्विन ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए अपने हुनर का जादू बिखेरा है। साथ ही अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग में भी 2009 से खेल रहे हैं।

700 विकेट का रिकॉर्ड :

भारत के टॉप ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने कॅरियर के 700 विकेट का रिकॉर्ड पूरा किया था। अश्विन अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद इस रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले तीसरे, और वर्ल्ड रिकॉर्ड में 17वें भारतीय बने। इस 36 वर्षीय खिलाड़ी के नाम 151 वनडे विकेट और 72 टी 20 विकेट के अलावा 477 टेस्ट मैच विकेट का भी एक बड़ा रिकॉर्ड शामिल है।

बैटिंग में अश्विन का जादू :

113 वनडे में 151 विकेट का रिकॉर्ड बनाने वाले रविचंद्रन अश्विन अब तक 113 वनडे मैच खेल चुके हैं। 113 मैच की 63 इनिंग में उन्होंने बल्लेबाजी से भी अपना कमाल दिखाया है । और कुल 707 रन का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने अपना यह रिकॉर्ड 16.44 के औसत से बनाया। उनकी बल्लेबाजी में 65 रन का रिकॉर्ड अब तक का अधिकतम स्कोर रहा है। इस दौरान उनके बल्ले से — 60 चौके और 7 छक्के निकले हैं।

गेंदबाजी में ऐसे है अश्विन :

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो वे मैच की 111 इनिंग में गेंदबाजी करने उतरे हैं। और इस लम्बे कॅरियर में उन्होंने 1023 ओवर यानी 6141 बॉल की गेंदबाजी की है। बॉलिंग में उन्होंने 5058 रन देकर 151 विकेट लिए है। और अश्विन 33.5 की औसत से विकेट निकालने में सफल रहें। अश्विन अपने 13 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट कॅरियर में दो बार वर्ल्ड कप में हिस्सा ले पाए हैं। 2011 के वर्ल्ड कप में, अश्विन 2 पारी में गेंदबाजी करने उतरे थे। और उन्होंने दोनों पारी में 10-10 ओवर की गेंदबाजी की थी। इस दौरान 2 -2 विकेट 23.25 रन के औसत से लिया था। साल 2015 में अश्विन ने दूसरी बार वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया। और इस टूर्नामेंट के 8 पारियों में गेंदबाजी की थी, जिसमे 330 रन देकर उन्होंने 13 विकेट लिए । इस दौरान उनका अधिकतम औसत 41 रहा और न्यूनतम 13.38 था। इस वर्ल्ड कप की तीसरी पारी में यूएई टीम से हुए मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने 25 रन देकर 4 विकेट लिया था।

अश्विन 2023 के वर्ल्ड कप में ले सकते हैं हिस्सा :

रविचंद्रन अश्विन वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा ले सकते हैं। और इसके साथ ही उनके कॅरियर का यह आखिरी वर्ल्ड कप मैच भी हो सकता है। अश्विन इसी साल 37 वर्ष के हो जाएंगे। अगले वर्ल्ड कप तक अश्विन अपनी बढ़ती उम्र के चलते हिस्सा लेने में असमर्थ रह सकते हैं। अपने शानदार रिकाॅर्ड और बढ़ती उम्र के चलते अश्विन को इस वर्ल्ड कप में खेलते हुए देखा जा सकता है।

वर्ल्ड कप जिताने की काबिलियत रखते हैं अश्विन :

वहीं रविचंद्रन अश्विन अपनी शानदार फॉर्म के चलते क्रिकेट की फील्ड में धूम मचा रहे हैं। जहां आईपीएल सीजन 2023 में उन्होंने अपनी शानदार परफॉर्मेंस से सबका दिल जीत लिया। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी उनका यह फॉर्म कायम रहा है। और इसके बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में उनके मैजिकल 12 विकेट के चर्चे अभी भी लोगों के दिमाग में छाए हुए हैं। ऐसे में शानदार रिकाॅर्ड वाले इस ऑलराउंडर खिलाड़ी को वर्ल्ड कप में भी खेलते हुए देखने की उम्मीद जताई जा रही है। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि - ऑलराउंडर नंबर 1 गेंदबाज अश्विन अपने दम पर वर्ल्ड कप मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story