×

ICC ODI World Cup 2023 में बारिश नहीं बनेगी रूकावट, बीसीसीआई ने तैयार किया खास प्लान

ICC ODI World Cup 2023: भारत इस साल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेज़बानी करने वाला है। यह टूर्नामेंट अक्टूबर से नवंबर तक चलेगा। इस बीच बारिश मैच में रूकावट बन सकती है। बारिश से निपटने के लिए बीसीसीआई ने पहले से ही खास प्लान तैयार कर लिया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 July 2023 10:00 AM GMT
ICC ODI World Cup 2023 में बारिश नहीं बनेगी रूकावट, बीसीसीआई ने तैयार किया खास प्लान
X
ICC ODI World Cup 2023 (Pic Credit -Social Media)

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप की मेज़बानी इस साल संपूर्ण रूप से भारत करने वाला है। इस टूर्नामेंट में किसी भी प्रकार का अड़चन न आए, इसका खास ख्याल रखा जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) हर पहलुओं को देखते हुए तैयारी में लगी हुई है। बीसीसीआई किसी भी तरह की कमी इस क्रिकेट के महाकुंभ में नहीं छोड़ना चाहती है। इस क्रम में बीसीसीआई ने सभी राज्य जो वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाले है, उन्हें बारिश के कारण मैच में खलल न पड़े, इसका खास ख्याल रखने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि भारत में वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाला है। क्रिकेट के इस मेगा इवेंट को भारत के 10 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

बारिश से बचाव के लिए खास प्लान

अक्टूबर से नवंबर तक भारत के कुछ राज्यों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इन राज्यों में वो राज्य भी शामिल है जहां वर्ल्ड कप मैच का आयोजन होना है। ऐसे में बीसीसीआई ने सभी राज्यों के क्रिकेट संघ को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि बारिश के समय पूरे ग्राउंड को अच्छे से कवर किया जाए। जिससे मैच को बीच में रूकने के बाद बिना देर किए, मैच को जल्द ही दुबारा शुरू कर किया जा सके।

ईडेन गार्डेन में पहले से है ये व्यवस्था

कोलकाता के ईडन गार्डेन क्रिकेट स्टेडियम में यह व्यवस्था पहले से हैं यहां पर बारिश के दौरान स्टेडियम के पूरे ग्राउंड को कवर कर दिया जाता है। जिससे मैच बिना देर किए दुबारा जल्दी शुरू हो पाता है। बाकी के स्टेडियम में ये व्यवस्था नहीं है, वहां सिर्फ पिच को कवर किया जाता है। जिससे आउटर फील्ड को सुखाने में काफी समय जाता है। इससे मैच शुरू होने में अधिक समय लग जाता है। लेकिन अब बीसीसीआई, वर्ल्ड कप का आयोजन करने वाले सभी 10 राज्य के स्टेडियम में इस सुविधा की व्यवस्था निश्चित रूप से करने का आदेश दी है।

टिकट बुकिंग के लिए इंतजार खत्म

भारत की मेज़बानी में वर्ल्ड कप का आयोजन होने से क्रिकेट फैंस का उत्साह सातवें आसमान पर है। टिकट बुकिंग को लेकर फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे है। इस बीच बीसीसीआई ने सभी स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन को 31 जुलाई तक अपने राज्य में होने वाले मैच का टिकट प्राइस सबमिट करने का नोटिस दिया है। जिसके बाद 10 अगस्त तक टिकट बुकिंग करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन बुक करने के बाद आप स्टेडियम से फिजिकल कॉपी भी पा सकेंगे। जिसके लिए ज्यादा से ज्यादा टिकट कलेक्शन काउंटर बनाए जायेंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story