×

World cup 2023 के लिए इन खिलाड़ी पर होगी खास नजर, विंडीज़ के खिलाफ़ ODI में बनाया दबदबा

India vs West Indies 1st ODI: पहले वनडे मैच में भारतीय गेंदबाजों के आगे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पूरी तरह धूल गए। भारतीय गेंदबाजों ने सिर्फ 23 ओवर में वेस्टइंडीज टीम के सभी खिलाड़ियों को ढेर कर दिया। मैच में जडेजा और कुलदीप यादव की जोड़ी ने मिलकर टीम के लिए 7 विकेट हासिल किए।

Yachana Jaiswal
Published on: 28 July 2023 2:14 PM GMT
World cup 2023 के लिए इन खिलाड़ी पर होगी खास नजर, विंडीज़ के खिलाफ़ ODI में बनाया दबदबा
X
India vs West Indies (Pic Credit- Social Media)

India vs West Indies 1st ODI: वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज भारत के लिए महत्वपूर्ण है। यह सीरीज वनडे के लिए टीम को तैयार करने का अच्छा मौका है। पहले वनडे मैच में टीम इंडिया के दो स्पिनर आकर्षण का केंद्र रहे। बॉलिंग में रविन्द्र जडेजा और कुलदीप यादव की जोड़ी कमाल कर गई। इन स्पिनरों ने एक साथ 7 विकेट लेने का रिकॉर्ड बना डाला। इसके बाद रन चेज करने के दौरान विकेट कीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने अर्धशतकीय पारी खेली। ईशान 52 रन की पारी खेले। वेस्ट इंडीज टीम 23 ओवर में 114 रन पर ही ढेर हो गई थी। जिसके बाद भारत ने इस आंकड़े को 5 विकेट खोकर 22.5 ओवर में हासिल कर लिया।

पहली बाएं हाथ की स्पिनर जोड़ी

कुलदीप यादव ने वनडे मैच में 4 विकेट लिया। वहीं रवींद्र जडेजा ने भी 3 विकेट चटकाए। रविन्द्र जडेजा और कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहले बाएं हाथ की स्पिनर जोड़ी बन गए है। जिन्होंने एक ही वनडे मैच में 7 या उससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है।

रवींद्र जडेजा ने मैच में 6 ओवर की गेंदबाजी की है। जिसमे 37 रन देने के साथ 3 विकेट भी हासिल किए। जडेजा ने बल्लेबाजी में भी 16 रन का योगदान दिया है। कुलदीप यादव ने पहले वनडे मैच में 3 ओवर की गेंदबाजी की। जिसमे 4 विकेट सिर्फ 6 रन देकर बनाने में सफल हुए।

रवींद्र जडेजा ने इस मामले में छोड़ा कपिल देव को पीछे

टेस्ट सीरीज मैच में रविंद्र जडेजा की शुरुआत बहुत बेहतरीन थी। ठीक उसी तरह का अंदाज वनडे मैच में भी देखने को मिला है। रविन्द्र जडेजा ने पहले वनडे मैच में 3 विकेट झटके। इस विकेट को लेने के बाद जडेजा ने पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। कपिल देव ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज किया था। लेकिन जडेजा ने इस मैच में कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ खुद के नाम कर लिया है। रविन्द्र जडेजा ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 44 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है। इसके बाद दूसरे नंबर पर कपिल देव 43 विकेट के साथ है। इसके बाद अनिल कुंबले 41 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर इस लिस्ट में शामिल है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story