×

IND vs WI Test Match Records: टीम इंडिया 12 ओवर में रच गई इतिहास, रोहित के धुरंधरों ने बनाया ये रिकॉर्ड...

IND vs WI Test Match Records: भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड बना लिया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 July 2023 11:03 AM GMT
IND vs WI Test Match Records: टीम इंडिया 12 ओवर में रच गई इतिहास, रोहित के धुरंधरों ने बनाया ये रिकॉर्ड...
X
IND vs WI Test Match Records (Pic Credit- Twitter)

IND vs WI Test Match Records: भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज अंतिम पड़ाव पर है। दूसरे टेस्ट मैच के दूसरी पारी में, टीम इंडिया के तरफ से ओपनर खिलाड़ी बल्लेबाजी करने आए। तब एक बड़े रिकॉर्ड को धराशाही कर दिया। टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाजों ने टेस्ट मैच के इतिहास में अबतक का सबसे तेज 100 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ कर रख दिया। इस रिकॉर्ड पर अपना अधिकार बनाने में सफल रहे।

अंतिम पारी में नए रिकॉर्ड का खिताब

पहली पारी में भारतीय क्रिकेट टीम ने 438 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में सिर्फ 255 रन ही बना पाई थी। भारतीय टीम को पहली पारी के स्कोर में 183 रनों की कुल लीड मिली थी। टीम इंडिया दूसरी पारी में शुरू से ही तेज बल्लेबाजी करते दिखी। मैच की ओपनिंग में उतरे खिलाड़ी रोहित शर्मा ने केवल 44 गेंदों पर 57 रन बना डाले। वहीं यशस्वी जायसवाल ने भी बल्ले से 30 गेंदों पर 38 रन लिए। जिसके बदौलत भारतीय टीम शुरुआत के 12.2 ओवर्स महज़ 72 गेंदों पर अपना 100 रन बनाने में सफल रही। यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया।

इस विदेशी टीम से छीना रिकॉर्ड

इस रिकॉर्ड में भारतीय टीम ने श्री लंका के टीम को पीछे छोड़ दिया है। श्री लंका के पास यह रिकॉर्ड 80 गेंदों से था। बांग्लादेश के खिलाड़ी श्री लंका ने 80 गेंद में 100 रन बनाए थे। उसके बाद इस रिकॉर्ड में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है। जिसने 81 गेंदों पर 100 रन का आंकड़ा साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में बनाया था। वही इसके बाद बांग्लादेश का नंबर है जिसने 82 गेंद पर वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 100 रन बनाया था। भारतीय टीम इन सबसे कई गेंद कम महज 72 गेंद में यह रिकॉर्ड बनाने में सफल रही।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 रन बनाने वाली टीम इस प्रकार है।

1. भारत- 76 गेंदें बनाम वेस्टइंडीज

2. श्रीलंका- 80 गेंदें बनाम बांग्लादेश

3. इंग्लैंड- 81 गेंदें बनाम दक्षिण अफ्रीका

4. बांग्लादेश- 82 गेंदें बनाम वेस्टइंडीज

5. इंग्लैंड- 82 गेंदें बनाम पाकिस्तान

मोहम्मद सिराज ने भी धावा बोला

वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट खोकर 229 रन बनाए थे। बारिश के चलते चौथे दिन खेल आधे घंटे पहले शुरू हो चुका था। भारत को पहले ओवर में ही मुकेश कुमार ने विकेट दिलाया, मुकेश ने बल्लेबाज एलिक एथानजे को पवेलियन भेज दिया। फिर मोहम्मद सिराज के विकेट की आंधी चली जिसमें करीब एक घंटे के अंदर ही वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ चार विकेट झटक लिए। इसके साथ वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 255 रन पर सिमटा दिया। सिराज ने इस पारी में कुल पांच विकेट लिए थे। जिसके चलते भारतीय टीम को 183 रनों की लीड पहली पारी में मिली।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story