×

IND vs WI ODI Match: धोनी के बाद टीम इंडिया के सामने बड़ी चुनौती, कौन होगा टीम में नया विकेट कीपर ?

IND vs WI ODI Match: ऐसी परेशानी आजतक एमएस धोनी के रहते कभी नहीं हुई थी। वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज के लिए भारत के तरफ से विकेटकीपर की जिम्मेदारी किस खिलाड़ी को दी जानी चाहिए...

Yachana Jaiswal
Published on: 26 July 2023 2:19 PM GMT
IND vs WI ODI Match: धोनी के बाद टीम इंडिया के सामने बड़ी चुनौती, कौन होगा टीम में नया विकेट कीपर ?
X
Indian cricket team (Pic Credit -Social Media)

India vs West Indies ODI Match: भारत और वेस्टइंडीज टीम के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म हो चुकी है। इस सीरीज को भारत ने 1-0 से जीतकर अपने नाम कर लिया है। दोनों टीमों के बीच अब तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। यह सीरीज 27 जुलाई से शुरू होगी। यह सीरीज वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी के नजरिए से बहुत महत्वपूर्ण है। इस वनडे सीरीज से पहले एक बड़ा प्रश्न टीम के कप्तान और कोच के सामने खड़ा है। ऐसी परेशानी आजतक एमएस धोनी के रहते कभी नहीं हुई थी। वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज के लिए भारत के तरफ से विकेटकीपर की जिम्मेदारी किस खिलाड़ी को दी जानी चाहिए। यह एक बड़ा कन्फ्यूजन बना हुआ है..

ये दो विकेट कीपर टीम में मौजूद

भारत की टीम में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के लिए 2 विकेट कीपर बल्लेबाज मौजूद है। इस टीम में ईशान किशन और संजू सैमसन का नाम शामिल है। जिससे टीम के प्लेइंग 11 में किस खिलाड़ी को मौका मिलेगा, ये एक कन्फ्यूजन बना हुआ है। आंकड़ों की बात की जाए तो संजू सैमसन ने वनडे मैच में 2021 में डेब्यू किया। अच्छा प्रदर्शन देने में संजू फेल रहे। जिससे उनको टीम में दुबारा मौका नहीं दिया गया। संजू ने भारत के लिए 11 वनडे मैच खेलते हुए 330 रन बनाए हैं, जिसमें 2 फिफ्टी शामिल है।

ईशान किशन का रिकॉर्ड पड़ सकता है हावी

ईशान किशन के रिकॉर्ड पर नजर डाले तो, वे शुरुआत से ही फॉर्म में चल रहे है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया और अर्धशतकीय पारी खेली है। जिसमे 35 गेंदों पर 50 रन बनाया था। ईशान किशन ने अबतक 14 ओडीआई मैच खेले है। जिसमे 510 रन का रिकॉर्ड बनाया था। जिसमे ईशान ने 1 डबल सेंचुरी शामिल है। इसके अतिरिक्त दो स्टंपिंग और पांच कैच आउट करने का रिकॉर्ड भी शामिल है।

प्लेइंग 11 के लिए ये खिलाड़ी है असली दावेदार

वेस्टइंडीज के खिलाफ अगर पहले वनडे मैच में विकेटकीपर की बात करें तो ईशान किशन प्रबल दावेदार हैं। ये दोनों खिलाड़ी टीम में रहकर मिडिल ऑर्डर में खेल चुके हैं। वनडे वर्ल्ड कप के समय में भारत के लिए यह वनडे सीरीज बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम के कप्तान दोनों में किस खिलाड़ी को मौका देते है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story