×

Ravindra Jadeja World Cup Record: नंबर 1 ऑलराउंडर जीता सकता है ट्रॉफी, जानें जडेजा का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

Ravindra Jadeja World Cup Record: जडेजा ने वनडे इंटरनेशनल मैच में 8 फरवरी 2009 में डेब्यू किया था। शुरुआती दौर में जडेजा को धोनी से खूब प्रोत्साहन मिला है। जिसके कारण जडेजा टीम इंडिया में स्थाई रूप से जगह बनाने में सफल रहे।

Yachana Jaiswal
Published on: 28 July 2023 5:26 AM GMT
Ravindra Jadeja World Cup Record: नंबर 1 ऑलराउंडर जीता सकता है ट्रॉफी, जानें जडेजा का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड
X
Ravindra Jadeja World Cup Record(Pic Credit -Social Media)

Ravindra Jadeja World Cup Record: आईसीसी की रैंकिंग में नंबर 1 ऑलराउंडर प्लेयर रविंद्र जडेजा है। रविंद्र जडेजा वर्तमान में नंबर 1 हरफनमौला खिलाड़ी है। रविंद्र जडेजा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 2008 में की थी। वह एक सफल बल्लेबाज़ है। जो गेंद से भी चमत्कार दिखाने का कौशल रखते है। रविंद्र जडेजा बाए हाथ से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते है। जडेजा ने वनडे इंटरनेशनल मैच में 8 फरवरी 2009 को डेब्यू किया था। शुरुआती दौर में जडेजा को धोनी से खूब प्रोत्साहन मिला है। जिसके कारण जडेजा टीम इंडिया में स्थाई रूप से जगह बनाने में सफल रही। 34 वर्षीय खिलाड़ी अपने क्रिकेट करियर में एक अलग मुकाम हासिल किया है। इस सफल करियर में धोनी की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। जडेजा ने अपने काबिलियत से भारत को कई बड़े मैचों में जीत दिलाई है। हाल ही में आईपीएल के सीजन में रविंद्र जडेजा के बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पांचवी बार चैंपियन बनी थी। अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में जडेजा ने अलग अलग फॉर्मेट में मैच खेला हैं। जिसमे कई रिकॉर्ड बनाए है।

वर्ल्ड कप में कुल 11 विकेट का रिकॉर्ड

साल 2015 के वर्ल्ड कप में टीम के साथ 8 में से तीन पारियों में बल्लेबाजी नहीं की 5 पारियों में कुल मिलाकर 57 रन ही बना पाए थे। 2019 के वर्ल्ड कप में 1 ही पारी में खेलने का मौका मिल पाया था। जिसमे 59 बॉल पर 77 रन बनाए थे।

गेंदबाजी और विकेट की बात करें तो, दो वर्ल्ड कप में 11 विकेट का रिकॉर्ड जडेजा ने बनाया है। साल 2015 के वर्ल्ड कप में कुल 65 ओवर की गेंदबाजी 8 पारी में की थी। जिसमे 10 ओवर एवरेज था। साथ ही इस वर्ल्ड कप में 2 विकेट तीन बार लिए। इस टूर्नामेंट में कुल 9 विकेट जडेजा ने अपने नाम कर पाए थे। 2019 में 2 पारी में ही बॉलिंग कर पाए थे, जिसमें दोनों में 1–1 विकेट, 40 और 34 रन देकर बना पाए थे।

जडेजा के नाम 7 बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड

पूरे वनडे मैच की मैच करे तो, जडेजा अबतक 174 ODI मैच खेल चुके हैं। जिसमे 2526 रन 32.80 की औसत से बनाने का रिकॉर्ड है। इसमें अधिकतम स्कोर 87 रन का रहा है। जडेजा ने इस रिकॉर्ड में 13 अर्धशतक लगाए है। गेंदबाजी की बात करे तो 174 ओडीआई मैच में 168 पारियों में बॉलिंग की है। जिसमे 8725 बॉल में 191 विकेट लिए है। इसमें 37.39 का एवरेज रहा। जडेजा के नाम 7 बार 4 विकेट और 1 बार लगातार 5 विकट यानी फिफर लेने का रिकॉर्ड है।

रविंद्र जडेजा का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड साफतौर पर दिखाता है कि उन्हें अबतक वर्ल्ड कप में खुलकर खेलने का मौका नहीं मिल पाया है। इस वर्ल्ड कप में रविंद्र जडेजा से फैंस को काफी उम्मीद है। इस बार वे टीम में खास खिलाड़ी होंगे। जिनके मैदान में होने के दौरान फैंस रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की उम्मीद करते है। जडेजा ने आईपीएल 2023 के 16 वें सीजन में जिस तरह से आखिरी बॉल पर चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलाकर चैंपियन बनाया है। जडेजा का आईपीएल में रिकॉर्ड इस साल प्रभावशाली रहा है। यहीं फॉर्म के साथ यदि जडेजा वर्ल्ड कप में उतरते है तो वर्ल्ड कप में जीत पक्की है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story