×

Virat Kohli World Cup Record: धोनी के साथ जीता था ट्रॉफी, अब खुद दिखाएंगे कमाल, फैंस को विराट से है उम्मीद

Virat Kohli World Cup Record: विराट कोहली ने अपने 15 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 3 वर्ड कप मैच खेला है।

Yachana Jaiswal
Published on: 25 July 2023 1:59 AM GMT (Updated on: 25 July 2023 5:45 AM GMT)
Virat Kohli World Cup Record: धोनी के साथ जीता था ट्रॉफी, अब खुद दिखाएंगे कमाल, फैंस को विराट से है उम्मीद
X
Virat Kohli World Cup Record (Pic Credit -Social Media)

Virat Kohli World Cup Record: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के चर्चे दुनिया भर में मशहूर है। विराट की फैन फॉलोइंग भी काफी बड़े स्तर पर है। विराट को एक खिलाड़ी के तौर पर प्रशंसक बेहद पसंद करते है। जिसके पीछे कारण है, विराट कोहली का विराट रिकॉर्ड। महज 19 साल में क्रिकेट जगत में डेब्यू करने के बाद इस खिलाड़ी ने कई कारनामे किए है। ज्यादातर मैच में विराट कोहली नए–नए रिकॉर्ड बनाते दिखे है। विराट कोहली वनडे मैच के साथ क्रिकेट के अन्य प्रारूपों में भी एक सफल खिलाड़ी साबित हुए है। विराट कोहली कई देशों का टूर क्रिकेट मैच के लिए कर चुके है। इसके साथ एशिया कप (Asia Cup) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship), वर्ल्ड कप के साथ कई अन्य मैच सीरीज भी खेल चुके हैं।

वनडे मैच का 15 साल का रिकॉर्ड

अपने 15 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में विराट कोहली ने 3 वर्ड कप मैच खेला है। जिसमे 26 पारियां खेली है। विराट कोहली ने 2008 से वनडे मैच में डेब्यू किया हैं। अबतक 271 वनडे मैच खेल चुके हैं, अपने इतने बड़े मैच की सीरीज में विराट ने 12,809 रन का रिकॉर्ड बनाया है। इन मैच में विराट 57.69 की औसत से खेलने में सफल रहे। अपने वनडे मैच के करियर में विराट 46 शतक और 65 अर्धशतक लगा चुके है। जिसमें 1211 चौका और 24 छक्के शामिल है। विराट कोहली ने 2019 के वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया था। जिसमें टीम का प्रदर्शन लीग मैच में बेहतर रहा। लेकिन टीम सेमीफाइनल में एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। वह पहली बार था जब दिग्गज खिलाड़ी सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गया था।

26 पारियों में 1030 स्कोर का कीर्तिमान

विराट कोहली ने साल 2011 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेला था। तब से अबतक विराट ने वर्ल्ड कप में 26 पारीयां खेली है। इन 26 पारी में 1030 रन बनाया है। इन पारियों में कोहली ने 46.81 की औसत से रन बनाया है। इस दौरान 2 शतक और 6 अर्ध शतक ठोके है। विराट का अधिकतम स्कोर 107 रहा है। विराट कोहली अपने पहले वर्ल्ड कप 2011 में खेली गई, पहली पारी में 100 रन बनाने का रिकॉर्ड बना चुके है। यह शतक बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद रहकर बनाया था। उस टूर्नामेंट में कोहली 9 पारी में 282 रन बना पाई थी। दूसरा वर्ल्ड कप 2015 में 8 परियों के साथ खेला गया था। इसमें भी पहले मैच में विराट ने 107 रन बनाए। यह पारी पाकिस्तान के खिलाफ रही थी। जिसमे विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच भी सेलेक्ट किया गया था। ये विराट का ओडीआई वर्ड कप में अधिकतम स्कोर रहा है। कोहली को वर्ल्ड कप में अपना दूसरा मैन ऑफ द मैच पुरस्कार वेस्टइंडीज के खिलाफ लीग गेम में मिला। जब विराट ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए मैच में 72 रन की विजयी पारी खेली थी। इस मैच के 8 पारियों में विराट कुल 305 रन की पारी खेले थे। उसके बाद 2019 के वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 9 पारी खेली। इसमें 82 रन अधिकतम रहा था। इस वर्ल्ड कप में विराट ने हर मैच में 30 से ऊपर का आंकड़ा पार किया था। जिससे कुल 443 रन बना पाए।

विराट कोहली ने इंग्लैंड की मेजबानी में 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का नेतृत्व किया। भारत ने इस टूर्नामेंट में 7 गेम जीते। वर्ल्ड कप में भारत के लिए यह रिकॉर्ड विराट कोहली को सबसे सफल कप्तान में से एक बनाता है। लेकिन साथ ही, दो में से एक हार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली, जहां भारत ओल्ड ट्रैफर्ड में न्यूजीलैंड से 18 रनों के नजदीक के अंतर से मैच हार गया था। जिससे टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गयी थी।

विराट कोहली ने मैच में हमेशा शानदार प्रदर्शन दिया है।ऐसे में विराट कोहली की मौजूदगी में क्रिकेट फैंस को काफी उम्मीदें है। वर्ल्ड कप का खिताब अपने देश के नाम करने के लिए विराट कोहली अपना बेहतर देंगे इसकी उम्मीद है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story