×

Rohit Sharma World Cup Record: बतौर कैप्टन इस वर्ल्ड कप में खिताब जीतने की उम्मीद, आंकड़ों पर फैंस को है भरोसा

Rohit Sharma World Cup Record: रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के साथ मैच के अलग अलग टूर्नामेंट में खेल चुके है। जिसमें कई रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। 2015 में वर्ल्ड कप खेलने से पहले एशिया कप(Asia Cup), आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी(ICC Champions Trophy), इसके अतिरिक्त अन्य इंटरनेशनल मैच खेल चुके है।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 July 2023 1:49 AM GMT
Rohit Sharma World Cup Record: बतौर कैप्टन इस वर्ल्ड कप में खिताब जीतने की उम्मीद, आंकड़ों पर फैंस को है भरोसा
X
Rohit Sharma World Cup Record(Pic Credit-Social Media)

Rohit Sharma World Cup Record: भारत की सरजमीं पर इस बार वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है। इस वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा बतौर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान खेलेंगे। साथ ही टीम का मोर्चा भी उन्हें ही संभालना है। रोहित शर्मा के कंधे पर सिर्फ टीम की जिम्मेदारी ही नहीं क्रिकेट फैंस की उम्मीद भी है। रोहित शर्मा अपने 16 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 2 वर्ल्ड कप खेले है। वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का डेब्यू 2015 के टूर्नामेंट से हुआ था। एकदिवसीय प्रारूप(Oneday Format) में रोहित शर्मा ने 2007 में ही पदार्पण कर लिया था। रोहित शर्मा वर्ल्ड कप के साथ मैच के अलग अलग टूर्नामेंट में खेल चुके है। जिसमें कई रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है। 2015 में वर्ल्ड कप खेलने से पहले एशिया कप(Asia Cup), आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी(ICC Champions Trophy), इसके अतिरिक्त अन्य इंटरनेशनल मैच खेल चुके है। 2013 में जब महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में इंग्लैंड को बरमिंघन में हराकर खिताब जीता था। तब रोहित शर्मा भी टीम में शामिल थे। 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान रोहित शर्मा भारतीय टीम के उप कप्तान बनाए गए थे। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम टूर्नामेंट खेला था। इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन दिया था जिसमे टीम के लिए 5 शतकीय पारी शामिल थी। फिर भी भारत इस वर्ल्ड कप मैच को हार गया था।

2 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के 6 शतक

रोहित शर्मा अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 2 वर्ल्ड कप खेल चुके है। इसमें 17 मैच खेले है। जिसमें 978 रन बनाया है। जिसमे 3 अर्धशतक और 6 शतक शामिल है। इन दोनों वर्ल्ड कप मैच में रन रेट 65.20 रहा। अधिकतम स्कोर 140 रन का रहा हैं। यह स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 2019 के वर्ल्ड कप में बनाया था। जिसमें रोहित शर्मा की पारी बेहतरीन थी। 2019 के वर्ल्ड कप में खेले गए 9 मैच में 508 रन का रिकॉर्ड बनाया गया था। वर्ल्ड कप करियर में रोहित ने पहला शतक बांग्लादेश के खिलाफ 2015 के वर्ल्ड कप में लगाया था। वही दूसरे वर्ल्ड कप में 5 शतक लगाया था। हालांकि, इस टूर्नामेंट में रोहित दो बार 1 रन बनाकर आउट हो गए थे। पूरे एकदिवसीय मैच की बात करे तो, 243 वनडे मैच में 9825 रन का रिकॉर्ड रोहित शर्मा का है। जिसमे 30 शतक रोहित के नाम है। 48 अर्धशतक भी शामिल है। इसमें 264 रन का रिकॉर्ड अधिकतम स्कोर रहा है।

कैप्टन से क्रिकेट फैंस की उम्मीद

रोहित शर्मा इस बार टीम इंडिया की कमान संभालते हुए टूर्नामेंट में खेलेंगे। ऐसे में क्रिकेट फैंस को अपने टीम के कप्तान से काफी उम्मीद है। एक दशक से भारत कोई भी खिताब जीत पाने में असफल रहा है। इस बार जब भारत ही वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। ऐसे में टीम से खिताब पाने की उम्मीद हर भारतीय को है। 36 वर्षीय खिलाड़ी रोहित शर्मा की बढ़ती उम्र को देखते हुए लोग यह वर्ल्ड कप उनका आखिरी वर्ल्ड कप समझ रहे है। ऐसे में वह जीत चाहते है। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम 5 अक्टूबर से होने वाले वर्ल्ड कप मैच की मेजबानी करेगी। जिसमें भारत अपना अभियान 8 अक्टूबर से शुरू करेगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story