×

World Cup 2023 Trophy in Lucknow: वर्ल्ड कप का ट्रॉफी टूर नवाबों के शहर पहुंचा, आम जनता भी यहां कर पाएगी दीदार...

World Cup 2023 Trophy in Lucknow: 27 जून से ट्रॉफी कुवैत और बहरीन सहित दुनिया भर के 18 देशों के टूर के कर रही है। वर्ल्ड कप ट्रॉफी 100 दिनों में 18 देशों का टूर करके वापस भारत लौटेगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 21 July 2023 4:12 PM GMT
World Cup 2023 Trophy in Lucknow: वर्ल्ड कप का ट्रॉफी टूर नवाबों के शहर पहुंचा, आम जनता भी यहां कर पाएगी दीदार...
X
World Cup 2023 Trophy in Lucknow (Pic Credit - Newstrack)

World Cup 2023 Trophy in Lucknow: आईसीसी ने वर्ल्ड कप 2023 की ट्राफी , 21 जुलाई शुक्रवार को लखनऊ पहुंची। ICC मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ट्रॉफी का अनावरण लखनऊ के इकाना स्टेडियम में किया गया। आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 ट्रॉफी का अनावरण 26 जून को अंतरिक्ष में किया गया था। स्पेस में ट्रॉफी को लॉन्च करने के बाद से ट्रॉफी टूर शुरू किया गया। 5 अक्टूबर को वर्ल्ड कप शुरू होना है, इससे पहले ट्रॉफी अहमदाबाद में 18 देशों का टूर करके वापस पहुंच जाएगा।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी को शुक्रवार को एकाना क्रिकेट स्टेडियम में अनावरण कर दिखाया गया। इसके बाद शनिवार और रविवार को लखनऊ के लूलू मॉल में दर्शकों को देखने के लिए रखी जायेगी। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन(Uttar Pradesh Cricket Association) के सीईओ अंकित चटर्जी ने बताया कि राज्य के स्टार स्पिनर सौरभ कुमार आईसीसी अधिकारियों और यूपीसीए पदाधिकारियों की मौजूदगी में ट्रॉफी को लखनऊ लाया गया है।

लखनऊ में पहली बार वर्ल्ड कप के पांच मैच,

लखनऊ को पहली बार वर्ल्ड कप के लिए चयन किया गया है। आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के पांच खेलों की मेजबानी लखनऊ करने वाला है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के कानपुर में, पहले 1987 और दूसरे 1996 में आईसीसी टूर्नामेंट मैच आयोजित किए थे।

लखनऊ में वर्ल्ड कप का पहला मैच 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। जिसके बाद 16 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका का मैच होगा। फिर क्वालीफायर के माध्यम से क्वालीफाई करने वाली टीम श्रीलंका और नीदरलैंड 21 अक्टूबर को एकाना क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। चौथे मैच में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका लखनऊ में आमने-सामने रहकर खेलेंगे। वहीं भारत इस स्थान पर पांचवा व आखिरी मैच 29 अक्टूबर को चैंपियन टीम इंग्लैंड से मुकाबला करेगा।

पृथ्वी से 12000 फीट ऊपर किया गया था लॉन्च

वर्ल्ड कप 2023 का सीरीज शुरू होने से पहले ट्रॉफी को पृथ्वी से 12000फीट ऊपर समताप मंडल में लॉन्च किया गया। यह ट्रॉफी स्पेस से अहमदाबाद स्टेडियम में नीचे आते हुई लॉन्च की गई थी। ट्रॉफी का इस तरीके से अनावरण करना क्रिकेट फैंस के लिए एक बेहतरीन अनुभव रहा। इसके साथ ही आईसीसी ने वर्ल्ड कप को सभी क्रिकेट फैंस को देखने के लिए ऐतिहासिक ट्रॉफी टूर का भी आयोजन किया है।

18 देशों के टूर से वापस भारत आएगा

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पहले ही न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी का दौरा कर चुकी है। अगले तीन दिनों तक लखनऊ में रहेगी। लखनऊ में दो दिन रहने के बाद यह संयुक्त राज्य अमेरिका, वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान और कुछ अन्य देशों के टूर पर जायेगा इसके बाद 14 और 15 अगस्त तक भारत वापस आएगा। उसके बाद फिर यूरोपीय देशों जैसे इटली और इंग्लैंड की यात्रा करेगा और अंत में 4 सितंबर को भारत वापस आएगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story