×

इस गेंदबाज से कांपते थे दुनियाभर के बल्लेबाज, विश्व कप में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ने करीब डेढ़ दशक तक अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर दुनिया के तमाम क्रिकेट मैदानों पर दम दिखाया। मैक्ग्रा नेऑस्ट्रेलिया की तरफ से साल 1993 से 2007 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला।

Dharmendra kumar
Published on: 9 Feb 2021 7:24 AM GMT
इस गेंदबाज से कांपते थे दुनियाभर के बल्लेबाज, विश्व कप में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट
X
ऑस्ट्रेलिया की तरफ मैक्ग्रा ने साल 1993 में वनडे और टेस्ट मैचों में खेलना शुरू किया। मैक्ग्रा ने अपने करियर में बेहद सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की थी।

लखनऊ: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में शुमार ग्लेन मैक्ग्रा का जन्म 9 फरवरी, 1970 को न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। मैक्ग्रा से दुनियाभर के बल्लेबाज खौफ खाते थे। मैक्ग्रा ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ मैक्ग्रा ने साल 1993 में वनडे और टेस्ट मैचों में खेलना शुरू किया। मैक्ग्रा ने अपने करियर में बेहद सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की थी। मैक्ग्रा की गेंदबाजी दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को भी चकमा दे देती थी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ने करीब डेढ़ दशक तक अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर दुनिया के तमाम क्रिकेट मैदानों पर दम दिखाया। मैक्ग्रा नेऑस्ट्रेलिया की तरफ से साल 1993 से 2007 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला।

मैक्ग्रा ने वनडे इंटरनैशनल में 381 विकेट झटके हैं। इस मामले में वह सातवें पायदान पर हैं। अगर विश्व कप की बात करें, तो उन्होंने इसमें 71 विकेट अपने नाम किए हैं जो अभी तक रिकॉर्ड है। 1999, 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप पर कब्जा जमाया है। विश्व कप जीतने वाली टीम का मैक्ग्रा अहम हिस्सा थे। टेस्ट, वनडे, और टी20 इंटरनेशनल में वह सबसे सफल तेज गेंदबाज रहे हैं। मैक्ग्रा ने 949 विकेट लिए हैं। टेस्ट में 563, वनडे में 381 और टी20 इंटरनेशनल में 5 विकेट अपने नाम किए हैं।

Glenn McGrath

ये भी पढ़ें...खिलाड़ी के घर चोरीः उड़ा ले गए ये कीमती सामान, नहीं आए अबतक पुलिस के हाथ

सबसे ज्‍यादा बल्‍लेबाजों को शून्‍य पर भेजा पवेलियन

ग्‍लेन मैक्‍ग्रा ने सबसे ज्यादा बल्लेबाजों शून्‍य पर आउट किया है और यह रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज है। मैक्‍ग्रा ने 104 बल्‍लेबाजों को बिना खाता खोले पवेलियन वापस भेजा है। मैक्ग्रा के बाद श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है। मुरलीधरन ने 102 बल्‍लेबाजों को शून्‍य पर पवेलियन लौटाने का काम किया है। मैक्ग्रा की गेंदबाजी से सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, सनथ जयसूर्या, राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी खौफ खाते थे।

ये भी पढ़ें...Team India की बड़ी चुनौतीः चेन्नई में सबसे बड़ा लक्ष्य, फैंस को चमत्कार की आस

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर

तेज गेंदबाज ग्लेन मैग्रा टेस्ट का नाम सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में दूसरे नंबर पर है। उन्होंने कुल 124 टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिए हैं। दिग्गज खिलाड़ी ने टेस्ट करियर में कुल 29 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट झटके हैं।

Glenn McGrath

ये भी पढ़ें...कोहली की गलती टीम इंडिया को पड़ेगी भारी, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर होगा असर!

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

मैक्ग्रा ने विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लिया है जो अभी तक रिकॉर्ड है। मैग्रा ने 4 विश्व कप खेलेहैं। उन्होंने विश्व कप के 39 मैचों में 71 विकेट झटके हैं। इसके अलावा विश्व कप में एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने खिलाड़ी मैक्ग्रा ही हैं। उन्होंने 2003 विश्व कप में नामीबिया के खिलाफ खेलते हुए 15 रन देकर 7 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story