×

Indian Cricket Team Captain: टीम इंडिया के कैप्टन पर लगा बैन, ग्राउंड पर तोड़ा ये नियम, पढ़े पूरा मामला

Indian Cricket Team Captain: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अभी हाल ही में बांग्लादेश का दौरा किया था। जहां 3 टी 20 मैच और 3 ओडीआई मैच की सीरीज खेली। इस दौरान क्रिकेट ग्राउंड पर कुछ ऐसा हुआ, जो क्रिकेट के कोड ऑफ कंडक्ट के खिलाफ रहा। जिस वजह से भारतीय टीम के कप्तान पर एक्शन लिया गया है। आइए जानते है पूरा मामला....

Yachana Jaiswal
Published on: 26 July 2023 5:09 AM GMT
Indian Cricket Team Captain: टीम इंडिया के कैप्टन पर लगा बैन, ग्राउंड पर तोड़ा ये नियम, पढ़े पूरा मामला
X
Harmanpreet Preet Kaur Ban by ICC(Pic Credit -Social Media)

Indian Cricket Team Captain: क्रिकेट मैच के दौरान खिलाड़ियों के बीच बहस होना, नोकझोक होना आजकल साधारण बात है। ग्राउंड पर जब दो टीम खेलने उतरती है, तब खिलाड़ियों के लिए कुछ नियम व मर्यादा बने होते है। कई बार ऐसा होता है खिलाड़ी गुस्से में अपना आपा खोकर उन मर्यादा का ख्याल नहीं करते है। ऐसे में क्रिकेट बोर्ड को एक्शन लेना पड़ता है। ऐसा ही कुछ इंडियन वूमेंस क्रिकेट टीम(Indian women's cricket team) की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने किया। हरमनप्रीत कौर का क्रिकेट ग्राउंड में किया गया व्यवहार उचित नहीं था। इस मामले पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने खुद संज्ञान लिया है। आईसीसी ने एक्शन लेते हुए कैप्टन को दो इंटरनेशनल मैच के लिए बैन कर दिया है। इसके साथ उनपर मैच फीस के 50 प्रतिशत का जुर्माना भी लगाया गया है।

क्या हुआ था ग्राउंड पर

बांग्लादेश और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच तीसरा वनडे मैच सीरीज खेला जा रहा था। दोनों टीम आमने सामने थी। जिसमे बांग्लादेश के 225 रन बनाने के बाद भारत बल्लेबाजी करने के लिए उतरा था। भारत की स्थिति मजबूत थी वह जीत की राह पर आगे बढ़ रहा था। जब हरमनप्रीत कौर क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए मौजूद थी, तब गेंदबाजी के लिए नाहिदा अख्तर ने बॉल डाली। जो हरमनप्रीत के पैर पर बंधे पैड पर लगा। जिसके बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी अंपायर से आउट करने की अपील करने लग जाते है। अंपायर तुरंत अपने हाथ को ऊपर कर उंगलियों से आउट का संकेत कर देते है। हरमनप्रीत लगातार कहती रही की गेंद बल्ले से लगी है। लेकिन अंपायर ने जल्दबाजी कि, कैच होने तक भी नहीं रुके थे। हरमन उस गेंद पर आउट रहती लेकिन वह LBW नहीं, कैच आउट होता। अंपायर के ग्राउंड में लिए इस फैसले से हरमन निराश रही। उन्होंने गुस्से में बल्ले को स्टंप पर दे मारा। जिसके बाद यह सारा मामला शुरू होता है। हालांकि,यह मैच बेनतीजा रहा जिसमें दोनों टीम 225 स्कोर कर पाई थी।

इतना ही नहीं आउट होने के बाद पवेलियन लौटते समय हरमनप्रीत बांग्लादेश के खिलाड़ी को भी खड़ी खोटी सुनाती है। मैच के अंत में फोटो सेशन के समय भी हरमनप्रीत का गुस्सा साफ जाहिर होता है। जिसके बाद बांग्लादेश के खिलाड़ी फोटो सेशन के लिए मना कर देते है।

मैच के बाद अंपायरिंग पर फूटा गुस्सा

मैच खत्म होने के बाद कप्तान ने अंपायर की आलोचना की। हरमनप्रीत ने कहा, अगली बार जब भी हम बांग्लादेश आयेंगे तो हम खुद को तैयार रखेंगे। हमे यहां मैच के साथ कई दूसरे चीजों का भी सामना करना होगा जिसके लिए हम तैयारी करके आयेंगे। उन्होंने आगे कहा कि, हमने इस दौरे पर जैसी अंपायरिंग देखी है उससे हम काफी हैरान है। ऐसी अम्पायरिंग से निपटने के लिए हम अगली बार तैयार रहेंगे।

आईसीसी ने लिया एक्शन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कैप्टन हरमनप्रीत कौर के क्रिकेट ग्राउंड जैसा बर्ताव किया, वह जाने अंजाने में टीम इंडिया के दामन पर दाग लगाने जैसा है। हरमनप्रीत के कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के कारण आईसीसी ने उनपर एक्शन लिया है। ICC ने हरमनप्रीत पर ग्राउंड पर अपना आपा खोकर गुस्से में किए गए कृत पर नाराज़गी दिखाई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने हरमनप्रीत को अगले दो इंटरनेशनल मैचों के लिए सस्पेंस कर दिया है। इसके साथ हरमनप्रीत पर 50% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story