×

Harmanpreet Kaur News: कैप्टन पर लग सकता है बैन, ग्राउंड पर किया ऐसा बर्ताव, जानें पूरा मामला

Harmanpreet Kaur News: भारतीय टीम के बांग्लादेश सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद काफी सवाल खड़े हो रहे हैं। मेजबान टीम पर गलत फैसला लेने का आरोप कैप्टन ने लगाया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 July 2023 1:02 PM GMT
Harmanpreet Kaur News: कैप्टन पर लग सकता है बैन, ग्राउंड पर किया ऐसा बर्ताव, जानें पूरा मामला
X
Harmanpreet Kaur News (Pic Credit-Social Media)

Harmanpreet Kaur News: भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian women's cricket team ) का बांग्लादेश दौरा खत्म हो चुका है। इस पूरे दौरे में भारतीय टीम एवरेज परफॉर्मेंस दे पाई है। टी 20 सीरीज में भारतीय टीम मुश्किलों में खेलते हुए आखिरी मैच हार गई। वहीं वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश से क्रिकेट इतिहास में पहली बार शिकस्त मिला है। साथ ही भारतीय कैप्टन पर बैन लगने तक की नौबत आ गई है।आखिरी मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार वापसी की थी। लेकिन मैच खत्म होते–होते टाई हो गया। जिसका कोई नतीजा नही निकला। जिससे मैच और सीरीज दोनों टाई रहा। इस मैच के बाद टीम इंडिया पर ऊंगली उठने लगी थी। लेकिन कैप्टन हरमनप्रीत कौर ने हार का सारा दोष खराब और नाइंसाफी वाली अंपायरिंग पर लगा दिया।

कैप्टन हरमनप्रीत ने क्या कहा

हरमनप्रीत ने कहा, "बांग्लादेश ने मैच में अच्छी बल्लेबाजी की। वे सिंगल ले रहे थे जो बहुत महत्वपूर्ण थे। हमने कुछ विकेट लिया, लेकिन जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे तो हमने खेल को बहुत अच्छी तरह से कंट्रोल किया था। लेकिन जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया था, कुछ गलत और नाइंसाफी वाली अंपायरिंग की गई थी। अंपायरों के कुछ फैसलों से हम ना खुश है।

कैप्टन ने आगे कहा कि, क्रिकेट के अलावा भी इस मैच से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। लेकिन यहां जिस तरह की अंपायरिंग हुई थी, उससे हम काफी हैरान है, अगली बार जब हम बांग्लादेश आएंगे, तो हम सुनिश्चित करे लेंगे कि हमें ऐसी अंपायरिंग से भी निपटना होगा और उसी के अनुसार खुद को तैयार करके आयेंगे। ”प्रेजेंटेशन के दौरान हरमनप्रीत ने बताया।

मंधाना ने क्या कहा?

भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना ने शनिवार को तीसरे महिला वनडे में बांग्लादेशी अंपायर मोहम्मद की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि किसी भी मैच में कभी कभार होता है कि आप अंपायरिंग से खुश नहीं रहते है। खासतौर पर जब मैच में डीआरएस न लागू हुआ हो।

मंधाना ने कहा कि हम बेहतर अंपायरिंग की उम्मीद कर रहे थे। कुछ फैसलों में बेहतर अंपायरिंग का लेवल चाहिए था कुछ फैसलों में साफ देखने को मिल रहा था। मंधाना ने आगे कहा कि, आईसीसी, बांग्लादेश बोर्ड और भारतीय क्रिकेट बोर्ड को इसपर जरूर विचार करना चाहिए।

जानें क्या है पूरा मामला कैप्टन ने क्या किया?

तीसरे वनडे मैच में बांग्लादेश टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 225 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारतीय टीम की बल्लेबाजी के दौरान मैच के 34 वें ओवर में हरमनप्रीत कौर ने नाहिदा अख्तर के खिलाफ बॉल मारने की कोशिश की। लेकिन वह मिस कर गईं। ऐसे में उनके खिलाफ LBW की अपील खिलाड़ियों ने की। मेजबान टीम के प्लेयर्स ने जैसे ही बोला, अंपायर ने बिना समय गवाए, तुरंत हाथ उठाकर संकेत दे दिया।

इस दौरान कैप्टन हरमनप्रीत कहती रही की गेंद बैट से लगी है। लेकिन अंपायर जल्दबाजी में थे कि, उसने कैच होने तक भी नहीं रुके। हरमन उस गेंद पर आउट हो जाती लेकिन वह LBW नहीं, कैच आउट होता। इस फैसले से, खराब अंपायरिंग से निराश हरमन ने बल्ले को स्टंप पर दे मारा। एक बार को हम यह मान लें हरमन ने गलत किया लेकिन बांग्लादेशी अंपायर ने जो किया वह कहीं से भी खेल में स्वीकृत नहीं किया जा सकता है।

एलबीडब्ल्यू आउट दिए जाने के बाद हरमनप्रीत का गुस्सा सातवें आसमान पर था। उन्होंने अपना बैट स्टंप पर दे मारा। सिर्फ इतना ही नहीं, पवेलियन वापस लौटते समय हरमनप्रीत कौर अंपायर को गुस्से में कुछ कहते हुए भी दिखाई दी थीं।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरमनप्रीत का बर्ताव ग्राउंड पर लेवल दो के अपराध के कैटेगरी में था। जुर्माने के साथ-साथ हरमनप्रीत पर तीन डिमेरिट अंक भी मिल सकते है। रिपोर्ट में मैच के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया, "मैदान पर हुई घटना स्टंप को तोड़ने पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा। जबकि प्रेजेंटेशन समारोह में उन्होंने जिस तरह से खुद को रिप्रेजेंट किया, उसके लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना अलग से लगाया जाएगा।" यदि अगले 12 महीनों में उनके नाम पर एक और डिमेरिट अंक जुड़ जाता है। तब भारतीय कप्तान को एक टेस्ट मैच या दो सफेद गेंद मैच पर बैन लग सकता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story