Team India T20I Captain: आयरलैंड दौरे से हार्दिक रह सकते है बाहर, ऐसे में कौन करेगा टीम की कप्तानी

Team India T20I Captain:आपको बता दें कि भारतीय टीम की कप्तानी टी 20 फॉर्मेट में साल 2022 के वर्ल्ड कप के बाद से हार्दिक पांड्या कर रहे है।

Yachana Jaiswal
Published on: 21 July 2023 7:39 AM GMT
Team India T20I Captain: आयरलैंड दौरे से हार्दिक रह सकते है बाहर, ऐसे में कौन करेगा टीम की कप्तानी
X
Hardik Pandya (Pic Credit -Social Media)

Team India T20I Captain: भारतीय क्रिकेट टीम अभी वेस्ट इंडीज दौरे पर है। टीम इंडिया दौरे पर 2 टेस्ट मैच, तीन वनडे और 5 टी 20ई मैच की सीरीज खेलेगी। रोहित शर्मा, टेस्ट मैच और वनडे मैच में भारत की कप्तानी करेंगे। लेकिन टी 20 मैच के लिए अभी टीम का ऐलान नहीं हुआ है। आपको बता दें कि भारतीय टीम की कप्तानी टी 20 फॉर्मेट में साल 2022 के वर्ल्ड कप के बाद से हार्दिक पांड्या कर रहे है। इस फार्मेट में टीम इंडिया को नया कैप्टेन मिल सकता है। क्योंकि खबरों के मुताबिक आयरलैंड सीरीज में हार्दिक का जाना मुश्किल लग रहा है।

वर्ल्ड कप में भी हार्दिक को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हार्दिक पांड्या और शुभमन गिल आयरलैंड टी20 सीरीज से बाहर रह सकते है। इसके पीछे का कारण आने वाले दिनों में टीम इंडिया का व्यस्त कार्यक्रम है। हालांकि,अभी यह फैसला एकदम स्पष्ट नहीं हैं। बीसीसीआई का कहना है कि, "अब तक टीम को लेकर कुछ भी तय नहीं किया गया है। यह ज्यादातर वेस्टइंडीज में वनडे और टी20 के बाद हार्दिक के स्वास्थ्य और क्षमता पर निर्भर करता हैं। टीम को वेस्ट इंडीज के दौरे के बाद एक छोटा ब्रेक ही मिला पाएगा जिसमें सारी बातें स्पष्ट होनी है।"

रिपोर्ट से मिली सूचना के अनुसार, "वर्ल्ड कप साल का सबसे इंपोर्टेंट टूर्नामेंट है। हर खिलाड़ी की मौजूदगी इसके लिए आवश्यक है। केएल राहुल के अस्वस्थ्य होने के बाद हार्दिक पांड्या को वनडे में उप-कप्तानी भी सौंपी गई है। हार्दिक, वर्ल्ड कप में भी रोहित के डिप्टी हो सकते है।"

टीम इंडिया लगातार कई बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के एक महीने बाद मैच खेलना शुरू की है। इस क्रम में टीम इंडिया को कई बड़े टूर्नामेंट खेलने है। वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टेस्ट 24 जुलाई तक पूरे हो जाएंगे, जिसके बाद 27 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी। दोनों टीम 3 अगस्त से 13 अगस्त तक कैरेबियन और यूएसए में पांच T20I भी खेलेंगे। टीम इंडिया छोटे से ब्रेक के बाद, 18 अगस्त से 23 अगस्त तक तीन मैचों की T20I सीरीज के लिए आयरलैंड टूर पर जायेगी। जिसके बाद एशिया कप भी 30 अगस्त से शुरू होगा। हार्दिक पंड्या को फ्रेश रहकर खेलने के लिए, आयरलैंड सीरीज से उन्हें आराम दिया जा सकता है।

भारत को मिलेगा नया कैप्टन!

भारतीय क्रिकेट टीम को आयरलैंड टूर के लिए नया कप्तान मिल सकता है। अगर हार्दिक नहीं खेलते हैं तब भारत को नए कप्तान की जरूरत होगी। दूसरा खिलाड़ी मैच के इस फॉर्मेट में टीम का नेतृत्व कर सकता है।

टीम के धुरंधर खिलाड़ी केएल राहुल को कथित तौर पर आयरलैंड सीरीज और एशिया कप 2023 में वापसी की कोई उम्मीद नहीं है। ऐसे में टीम इंडिया को कमान इस दौरे पर किसे मिलती है यह देखना दिलचस्प होगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story