×

India vs Ireland: इस सीरीज में रिंकू और गायकवाड़ की एंट्री पक्की, इंटिनेशनल क्रिकेट में भरेंगे उड़ान

India vs Ireland:आपको बता दें कि आईपीएल 2023 के सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से रिंकू सिंह ने कई मैच में शानदार प्रदर्शन दिया था। जिसके बाद रिंकू सिंह को आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए चयन किए जाने की उम्मीद थी। लेकिन चयनकर्ता ने रिंकू सिंह को नजर अंदाज किया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 8 July 2023 8:34 AM GMT
India vs Ireland: इस सीरीज में रिंकू और गायकवाड़ की एंट्री पक्की, इंटिनेशनल क्रिकेट में भरेंगे उड़ान
X
Ruturaj Gaikwad and Rinku Singh (Pic Credit -Social Media)

India vs Ireland: वेस्ट इंडीज दौरे पर होने वाले अलग फार्मेट में आईपीएल के इस जाबाज खिलाड़ी का चयन नहीं हुआ। जिससे कई पूर्व खिलाड़ियों ने भी बीसीसीआई से निराशा जताई थी। लेकिन अब इन दो खिलाड़ियों की भी एंट्री इंटरनेशनल मैच में होना तय है। रिंकू सिंह और ऋतुराज गायकवाड़ के लिए बड़ी खुशखबरी का खुलासा हुआ है।भारतीय क्रिकेट टीम के दूसरे देश के दौरे पर यह दोनों खिलाड़ियों को मौका दिया गया हैं। भारतीय क्रिकेट टीम अगले महिनें आयरलैंड के दौरे पर होगा। जहां आयरलैंड के खिलाफ मैच भी खेला जाना है। आयरलैंड से 18, 20 और 23 अगस्त को तीन टी-20 मैच खेला जाना है। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में इन दोनों युवा खिलाड़ीयों को भी जगह दी गई हैं यह खिलाड़ी इंटरनेशनल मैच के लिए उड़ान भरने वाले है।

आईपीएल में दिखाया था जलवा

आपको बता दें कि आईपीएल 2023 के सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से रिंकू सिंह ने कई मैच में शानदार प्रदर्शन दिया था। जिसके बाद रिंकू सिंह को आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए चयन किए जाने की उम्मीद थी। लेकिन चयनकर्ता ने रिंकू सिंह को नजर अंदाज किया है। उनके चयन न होने से कई दिग्गज खिलाड़ियों ने नाराज़गी जाहिर दिखाया था।

टी 20 स्क्वाड में न लेने की ये थी वजह

भारतीय क्रिकेट टीम में हालांकि, सिलेक्शन कमिटी वेस्टइंडीज से मुकाबले के लिए इस युवा को टीम में नहीं लेना चाहती थी। इसके जगह, वे युवा खिलाड़ियों को मैच के एक- एक सीरीज में उतारना चाहते थे। इसके साथ ही बीसीसीआई सिलेक्शन कमिटी का मानना है कि इन छोटे सीरीज से खिलाड़ी ख़ुद को बड़े मैच के लिए तैयार कर पाए इसलिए भी ऐसा किया गया है।“रिंकू सिंह के साथ आईपीएल के इस साल के सीज़न में अच्छा प्रदर्शन करने वाले दूसरे खिलाड़ी भी आयरलैंड के दौरे के लिए सेलेक्ट किए गए हैं। इसके पीछे का कारण यह है, चयन समिति सभी खिलाड़ियों को एक ही मैच के चरण में नहीं आजमाना चाहती थी। भारतीय वनडे मैच के टीम में ऐसे सात खिलाड़ी मौजूद हैं जो मैच में टी20 नहीं खेलने वाले है। ये खिलाड़ी आगे चलकर दूसरे बड़े मैच में शामिल होंगे यह, हमारे लिए जरूरी हैं क्योंकि अगस्त के अंत में एशिया कप खेलने के लिए भी यही खिलाड़ी उतरेंगे।

तब इस परिस्थिति में रिंकू सिंह और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ीयों को आयरलैंड सीरीज के लिए आगे रखा गया है। एशियन गेम्स के लिए भी टीम का लाइन-अप लगभग तैयार है। बीसीसीआई की सिलेक्शन कमिटी मैच के अलग अलग फेज में खिलाड़ियों को मैदान में भारत के तरफ से उतारना चाहती है। वर्तमान में बीसीसीआई में अजीत अगारकर को सिलेक्शन कमिटी का नया चीफ़ सेलेक्टर नियुक्त किया गया है। इसकेजिसके तुरंत बाद अगले ही दिन भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी20 टीम का भी ऐलान किया गया है। अब मैच में कैसा बदलाव देखने को मिलेगा वह भी रखने लायक होगा। अजीत अगारकर की टीम सलेक्शन को लेकर क्या स्ट्रैटजी होती है। उनके आने से भारतीय क्रिकेट टीम को किस तरह फायदा मिलता है। आगरकर पूर्व में एक शानदार हरफनमौला खिलाड़ी रहे है। अगारकर ने भारतीय टीम में खेलते हुए 26 टेस्ट मैच, 191 वनडे मैच और चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story