×

IND vs WI T20 Series 2023: वेस्ट इंडीज से टी 20 मुकाबले में उतरेगा ये तूफ़ानी खिलाड़ी, BCCI ने जताया भरोसा

IND vs WI T20 Series 2023: BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। इस टीम में एक खूंखार बल्लेबाज को भी जगह दी गईं है यह बीसीसीआई का टीम को लेकर नया एक्सपेरिमेंट साबित हो सकता है।

Yachana Jaiswal
Published on: 6 July 2023 6:00 AM GMT
IND vs WI T20 Series 2023: वेस्ट इंडीज से टी 20 मुकाबले में उतरेगा ये तूफ़ानी खिलाड़ी, BCCI ने जताया भरोसा
X
IND vs WI T20 Series 2023 (Pic Credit -Social Media)

IND vs WI T20 Series 2023: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने टीम इंडिया में नए एक्सपेरिमेंट के साथ कई खिलाड़ी को मौका दिया है। BCCI प्रमुख अजीत अगरकर की चयन कमिटी ने 3 अगस्त से शुरू होने वाली वेस्टइंडीज से मुकाबले के लिए टीम का ऐलान कर दिया हैं। इस पांच मैचों की टी20 सीरीज के मैच के लिए भारतीय टीम में इस खूंखार बल्लेबाज को पहले बार जगह देकर मौका दिया गया है।

टीम में बदलाव बीसीसीआई की नई चाल

भारतीय टी20 टीम में इस खिलाड़ी को जगह देकर BCCI ने टीम में बदलाव करने के साथ नया चाल चला है। भारतीय क्रिकेट टीम में पहली बार इस मुंबई इंडियंस के खतरनाक बल्लेबाज तिलक वर्मा को मौका दे दिया गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम को नंबर 5 पर बैटिंग करने के लिए इस जाबाज बल्लेबाज को लेकर वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ सख्त फैसला किया है। भारतीय टीम के चयन कमिटी ने ऐसा करके एक बहुत बड़ा मास्टर माइंड गेम क्रिकेट टीम के साथ खेला है।

इस बल्लेबाज की टीम में एंट्री

तिलक वर्मा लेफ्ट हैंड से बैटिंग एक्सपर्ट में एक जाबाज खिलाड़ी माने जाते है। पिछले दो साल से आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस की टीम के खास खिलाड़ी रहे है। तिलक का स्ट्राइक रेट 47 मैच में 142 से ज्यादा का रहा है। BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने नए चीफ़ सेलेक्टर अजीत अगरकर के अंतर्गत तिलक को पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए चुना हैं। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज रिंकू सिंह को अबकी भारतीय टीम में एंट्री नहीं मिल पाती है। इसका कारण यह हो सकता है कि सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और संजू सैमसन भी उसी तरह की बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है जैसा बल्लेबाजी रिंकू के मैच में दिखता हैं तो ऐसे में टीम में रिंकू को भी रखने का कोई तर्क नहीं बनता। तेज गेंदबाज आवेश खान और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई इन दो खिलाड़ियों को भी टीम में एंट्री देकर वापसी निश्चित की गई है। टीम में गेंदबाजी डिपार्टमेंट में तीन स्पिनर हैं इसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भी इस टी 20 के 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा बनाएं गए है।

आईपीएल में दिखाया था लॉन्ग शॉट

तिलक वर्मा भारत की टी20 टीम नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने के लिए सबसे बड़े खिलाड़ी माने जाते है। तिलक वर्मा ने IPL 2023 के सीजन में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम में एंट्री पर उपस्थिति दर्ज कर दी है। तिलक वर्मा ने आईपीएल के इस साल के सीजन में काफी लंबे-लंबे शॉट मारे है। तिलक वर्मा ने आईपीएल 2023 के सीजन में मुंबई इंडियंस के तरफ़ से 11 मैच खेले थे, जिसमें तिलक ने 42.88 की एवरेज से 343 रन का रिकॉर्ड बनाया है।

कोच के कारण मिल पाया मुकाम

तिलक वर्मा के पिता एक सरल और आम व्यक्ति है। पेशे से वह एक इलेक्ट्रीशियन है। उनकी आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर रही कि तिलक के सपने को रह देने में भी वह असमर्थ थे। तिलक वर्मा के पिता जी नम्बूरी नागराजू बेटे को क्रिकेट अकादमी में नाम लिखवाने में आर्थिक स्थिति में कमजोर थे लेकिन तिलक के कोच सलाम बायश ने उनका साथ दिया साथ ही उनके खर्चों को पूरा का पूरा खुद पर लिया। जिसके बाद कोच के मेहनत और विश्वास से तिलक वर्मा को यह मंजिल मिल पाई। तिलक वर्मा आज जहां है उसका सीधा सा श्रेय अपने कोच को देते है।

भारत की टी20 टीम:

यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उप कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान और मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story