×

India A vs Pakistan A Final Match: दोहराया जाएगा इतिहास, 10 साल बाद भारत जीत पायेगा खिताब ?

India A vs Pakistan A Final Match: भारत और पाकिस्तान के बीच इमर्जिंग एशिया कप 2023 का फाइनल मैच खेला जाना है। भारत इस टूर्नामेंट में अजेय रही है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 July 2023 8:18 AM GMT
India A vs Pakistan A Final Match: दोहराया जाएगा इतिहास, 10 साल बाद भारत जीत पायेगा खिताब ?
X
IND A Vs PAK A Emerging Asia Cup 2023 Final Match (Pic Credit -Social Media)

India A vs Pakistan A Final Match: भारत पाकिस्तान के बीच इमर्जिंग एशिया कप 2023 का खिताबी मुकाबला खेला जाना है। ये दोनों टीमें कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में यह फाइनल मुकाबला खेलेंगे। भारत ए टीम इस मैच में जीत की सख्त दावेदार है। टीम इंडिया ए ने शुरुआत से इस टूर्नामेंट में सभी मैच जीतते आयी है। इसी सप्ताह में इसी स्टेडियम पर अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वि पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया था। लेकिन फिर भी पाकिस्तान टीम ए खिताब का बचाव करने का पूरा प्रयास करेगी। भारत से ग्रुप मैच में मिली हार ही पाकिस्तान की इकलौती हार रही। इसके बाद पाकिस्तान सेमीफाइनल में श्रीलंका ए को हराकर फाइनल में पहुंच पाया है।

10 साल पहले भारत को मिली थी खिताबी जीत

एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप(ACC Emerging Teams Asia Cup) के फाइनल में भारत ए की तीसरी बार पहुंचा है। सूर्यकुमार यादव की नेतृत्व में टीम ने 2013 में बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के टीम को हराकर खिताबी जीत अपने नाम की थी। हालांकि, साल 2018 में जयंत यादव की कैप्टेंसी में टूर्नामेंट के फाइनल में श्रीलंका से हार गई थी। पाकिस्तान की बात करें तो वह 2018 को छोड़कर हर साल फाइनल तक पहुंचा है लेकिन खिताब केवल एक बार 2019 में ही जीत पाया है।

भारत पाकिस्तान के बीच एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप में हुए मैच का विवरण

साल 2013 में ग्रुप स्टेज के मैच में भारत 3 विकेट से जीता था। वहीं फाइनल में फिर दोनों टीम आमने सामने थी तब, भारत 9 विकेट से खिताबी जीत पाया था। साल 2018 में टीम इंडिया ए सेमीफाइनल में 7 विकेट से पाकिस्तान को हराया था। 2019 के इमर्जिंग एशिया कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान पहली बार भारत को 3 रन से हरा पाया था।इसके बाद इस साल एसीसी इमर्जिंग टीम एशिया कप 2023 के ग्रुप स्टेज में भारत 8 विकेट से जीता है। जिसके बाद दोनों टीमें एक बार फिर से 2013 के बाद फाइनल में आमने सामने आई है दोनों टीम के बीच यह मैच खिताब को अपने नाम करने वाला मैच है। आपको बता दें कि एसीसी टीम इमर्जिंग एशिया कप का मैच साल 2013, 2017, 2018, 2019 के बाद इस साल 2023 में आयोजित किया गया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story