×

India vs Ireland T20I Series: जसप्रीत बुमराह बनेंगे टी 20 में 11वें कप्तान, यहां देखें सभी 10 कप्तानों का रिकॉर्ड

India vs Ireland T20I Series: आयरलैंड के खिलाफ 18 अगस्त से शुरू होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की कप्तानी जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है, जो पहली बार यह जिम्मेदारी के साथ मैच खेलने जा रहे हैं।

Yachana Jaiswal
Published on: 16 Aug 2023 7:59 AM GMT
India vs Ireland T20I Series: जसप्रीत बुमराह बनेंगे टी 20 में 11वें कप्तान, यहां देखें सभी 10 कप्तानों का रिकॉर्ड
X
India vs Ireland T20I Series (Pic Credit -Social Media)

India vs Ireland T20I Series: भारतीय टीम अपना वेस्टइंडीज दौरा खत्म कर चुकी है। इस दौरे पर टीम इंडिया वनडे मैच,और टेस्ट मैच में जीत हासिल करने में कामयाब रही, वहीं 5 मैचों के टी 20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। अब टीम इंडिया को अपनी अगली सीरीज आयरलैंड दौरे पर खेलनी है। यहां भारतीय टीम 3 मैचों की टी 20 इंटरनेशनल सीरीज में सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है।

आगामी एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए उन्हें क्रिकेट ग्राउंड से दूर रखा गया है। हालांकि लगभग साल भर बाद फिट होकर वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह को इस टी20 सीरीज में कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है। 18 अगस्त से शुरू होने वाली इस सीरीज से जसप्रीत बुमराह के फिटनेस को भी साबित करने का प्रयास किया जा रहा है।

जसप्रीत बुमराह बनेंगे 11 वें कप्तान

जसप्रीत बुमराह भारतीय टी20 क्रिकेट टीम के लिए 11वें कप्तान बनने जा रहे हैं। टीम इंडिया ने 17 साल पहले अपना पहला इंटरनेशनल टी20 मैच खेला था जिसमें वीरेंद्र सहवाग को पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका दिया गया था। इसके बाद टीम इंडिया के लिए अब तक कुल मिलाकर 10 प्लेयर्स भारत की तरफ से इस टी20 फॉर्मेट में कप्तानी कर चुके हैं। आपको बता दें कि, सबसे ज्यादा 72 मैचों में महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी की है।

पहली बार गेंदबाजी स्पेशलिस्ट संभालेगा टीम इंडिया की कप्तानी

क्रिकेट मैच के सबसे छोटे, टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की जिम्मेदारी कोई स्पेशलिस्ट गेंदबाज संभालते हुए दिखाई देगा। टीम इंडिया की तरफ से अब तक 10 खिलाड़ियों ने भारत की कप्तानी के जिम्मेदारी को निभाया है। इन खिलाड़ियों में एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम ने सबसे ज्यादा 41 मैचों को जीतने में सफल रही है।

इसके अलावा रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत 39 मैच, विराट कोहली की कप्तानी में 30 मैच और हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया ने अबतक 10 मैच जीते हैं। इन खिलाड़ियों के अलावा सुरेश रैना की कप्तानी में 3, अजिंक्य रहाणे के कप्तानी में 2 मैच में 1 में जीत, शिखर धवन के कप्तानी में 3 में 1 मैच में जीत, ऋषभ पंत की कप्तानी में 5 में 2 मैच जबकि केएल राहुल के नेतृत्व में 1 मैच में भारतीय टीम के लिए इस टी 20 फॉर्मेट में कप्तानी करते हुए जीत हासिल की है।

वहीं आगामी एशिया कप के टी20 मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी की जिम्मेदारी ऋतुराज गायकवाड़ संभालते हुए दिखाएंगे, जो इस फॉर्मेट में भारत के लिए 12वें कप्तान बन जायेंगे।

युवा खिलाड़ी रहेंगे आकर्षण का केंद्र

भारतीय खिलाड़ियों के 18 अगस्त से शुरू होने वाली आयरलैंड दौरे पर 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने वाली है। जिसमें टीम इंडिया के कई युवा प्लेयर्स के प्रदर्शन पर खास आकर्षण रहने वाला है। इन खिलाड़ियों में यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा के अलावा रिंकू सिंह और जितेश शर्मा पर भी सेलेक्टर्स की नजरें रहनी वाली है। वहीं जसप्रीत बुमराह के अलावा लंबे समय के बाद प्रसिद्ध कृष्णा भी वापसी करने वाले है। इनके भी फिटनेस पर लोगों की नजरें रहने वाली हैं।

आयरलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम(Indian Cricket Team)

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (वाइस कैप्टन), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, आवेश खान।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story