×

India vs Pakistan World Cup: यहां होगा भारत-पाकिस्तान का वर्ल्ड कप मैच, कितनी पुरानी है पिच, किसका पलड़ा रहेगा भारी ?

India vs Pakistan World Cup 2023: गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के मोटेरा में, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया।

Yachana Jaiswal
Published on: 12 Aug 2023 1:14 PM GMT
India vs Pakistan World Cup: यहां होगा भारत-पाकिस्तान का वर्ल्ड कप मैच, कितनी पुरानी है पिच, किसका पलड़ा रहेगा भारी ?
X
India vs Pakistan World Cup 2023 (Pic Credit-Social Media)

India vs Pakistan World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 के लिए अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम खास है। टूर्नामेंट का आगाज़ इसी स्टेडियम से किया जायेगा। इसके अतिरिक्त इसी स्टेडियम पर भारत –पाक का महामुकाबला (India vs Pakistan) भी खेला जाएगा। टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला के लिए भी इस ग्राउंड को चयनित किया गया है। गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर के मोटेरा में, दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया। इसका उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में किया; उनके बेटे जय शाह, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव है के साथ कई दूसरे क्रिकेट एसोसिएशन के ऑफिसर के मौजूदगी में किया गया।

क्या है नरेंद्र मोदी स्टेडियम की कहानी (Narendra Modi Stadium History)

63 एकड़ में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

पुनर्निर्मित(Rebuilt) स्टेडियम, सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव का एक हिस्सा है, जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, एक नैटटोरियम (इनडोर स्विमिंग पूल), एथलेटिक्स और ट्रैक और फील्ड खेलों के लिए सुविधाएं, एक फुटबॉल स्टेडियम, एक हॉकी फील्ड और टेनिस स्टेडियम, इनडोर स्पोर्ट्स हॉल और एरेना, वेलोड्रोम/स्केटिंग क्षेत्र और आउटडोर मैदान शामिल है। यह एन्क्लेव अहमदाबाद के नॉर्थ ईस्ट एरिया में साबरमती नदी के तट पर 63 एकड़ में फैला हुआ है।

पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट था ये स्टेडियम

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस स्टेडियम के उद्घाटन भाषण के दौरान कहा था कि,“इस स्टेडियम की परिकल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तब की थी जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर थे। वह उस समय गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के भी अध्यक्ष थे।”

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) द्वारा बनाया, मोटेरा में नया स्टेडियम, पीएम का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसमें पुराने स्टेडियम को पूरी तरह से हटा कर, उसकी जगह एक नया स्टेडियम बनाया गया। जो दुनिया में आलिशान सुविधाओ के साथ बनाया गया सबसे बड़ा स्टेडियम है।

पुराना स्टेडियम भी ऐतिहासिक मैचों का बना था साक्षी

पुराना स्टेडियम सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। इस स्टेडियम में 49,000 लोगों के बैठने की क्षमता थी। जहाँ कई ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण मैच खेले गए थे। जिसमें 1982 और 2016 के बीच 12 टेस्ट, 23 वनडे इंटरनेशनल और एक टी20 की मेजबानी हुई थी। नए स्टेडियम का बनना 2016 में शुरू हुआ था। इसे ₹800 करोड़ की अनुमानित लागत से बनाया गया है। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के मुताबिक, नए स्टेडियम की कुल क्षमता 1,32,000 है। यह ऑस्ट्रेलिया के अब तक के सबसे बड़े मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की क्षमता से काफी अधिक है, जो 90,000 दर्शकों की मेजबानी कर सकता है।

क्रिकेट ग्राउंड के साथ कई अन्य सुविधा

नए स्टेडियम में विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ चार ड्रेसिंग रूम और 55 कमरों वाला एक अंतर्निर्मित क्लब हाउस है। इस स्टेडियम में तीन प्रवेश द्वार हैं। क्लब हाउस में इनडोर और आउटडोर गेम, रेस्तरां, एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, एक जिम और एक 3डी प्रोजेक्टर थिएटर दोनों की सुविधाएं हैं। यह पहली बार है जब किसी भारतीय क्रिकेट स्टेडियम के मैदान पर एलईडी लाइटें लगाई गई हैं।

पिच पर मैच के कैसे है रिकॉर्ड

आईपीएल में गेंदबाजों को खूब मिली सफलता, फिर भी बने बड़े स्कोर,

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम आईपीएल में गुजरात खिताब का घरेलू मैदान है। साल 2022 में गुजरा टाइटंस का होम ग्राउंड घोषित किया गया, आईपीएल में नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम को देखा जाए तो यहां की क्रिकेट पिच अक्सर गेंदबाजों को सपोर्ट करती नजर आयी है।

यहां की पिच तेज गेंदबाजों को अच्छी स्विंग देती है, वही स्पिनरों को भी यहां की पिच से काफी मूवमेंट मिलता दिखता है, लेकिन फिर भी आईपीएल में हमने इस स्टेडियम में काफी अच्छे स्कोर देखे हैं।

वनडे मैच रिकॉर्ड ,

इस स्टेडियम में कुल 26 ओडीआई मैच खेले गए है। जिसमे पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 14 बार मैच जीती है। वही दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीम 12 बार मैच जीती है।

इस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी में बनाए गए औसत स्कोर 242 है। यह उच्चतम स्कोर दक्षिण अफ़्रीका ने 365 रन का 2 विकेट पर बनाया था। सबसे न्यूनतम स्कोर जिम्बाब्वे ने 85 रन 10 विकेट पर बनाया था

स्कोरिंग पैटर्न की बात करे तो, ओडीआई मैच के दौरान 200 से नीचे स्कोर 6 बार, 200 और 249 के बीच स्कोर 7 बार, 250 से 299 के बीच स्कोर 9 बार और स्कोर 300 से ऊपर का स्कोर 4 बार बन पाया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story