×

World Cup 2023: न शेड्यूल का पता, न टिकट का, आईसीसी और क्रिकेट बोर्ड ने BCCI से जताई नाराजगी

World Cup 2023: क्यों? कब? कितनी देर? वर्ल्ड कप की मेजबानी के अपने पहले प्रयास में क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया कई सवालों से घिरी है...

Yachana Jaiswal
Published on: 8 Aug 2023 6:57 AM GMT
World Cup 2023: न शेड्यूल का पता, न टिकट का, आईसीसी और क्रिकेट बोर्ड ने BCCI से जताई नाराजगी
X
BCCI (Pic Credit-Social Media)

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी के लिए अपने पहले प्रयास में बीसीसीआई के समक्ष कई सवाल है। जिसके जवाब बीसीसीआई से कब मिलेगा इसी भी कुछ नहीं कहा जा सकता। वर्ल्ड कप शेड्यूल देर से जारी करने के बावजूद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को सामने शेड्यूल पर भी कई समस्याएं है। टिकट की जानकारी के साथ नया बदलाव के साथ शेड्यूल भी इसी सप्ताह जारी किया जाना है। हालांकि, दोनों की अनुपस्थिति और खराब योजना के कारण, दूसरे क्रिकेट बोर्ड, फैंस और साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) भी बीसीसीआई से नाराज हैं।

तारीखों और त्योहारों के दिन में समिति ताल मेल बैठाने में फेल

भारत (बीसीसीआई) और पाकिस्तान (पीसीबी) के आपसी विवाद के कारण वर्ल्ड कप का भी शेड्यूल देर से जारी किया गया। इसके बाद अब फिर इसे संशोधित करने की तैयारी है। लेकिन आखिर क्यों ?बीसीसीआई और उसके एक्सपर्ट मेंबर की कमिटी वर्ल्ड कप 2023 की तारीख और भारतीय त्योहारों की तारीखों का तालमेल बैठाने में विफल रहे। तय तारीखों के आगे- पीछे त्योहार एक बड़ा मुद्दा क्यों है? क्योंकि इस टूर्नामेंट के बड़े मैचों के लिए पुलिस सुरक्षा की आवश्यकता होती है और यदि त्योहार की तारीखें टकराती हैं तब राज्य सरकारें ठीक से व्यवस्था नहीं कर पाएंगी।

आयोजन स्थान पर उत्सव की तारीखों का टकराव

भारत बनाम पाकिस्तान का मुक़ाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होना था लेकिन अब यह मैच 14 अक्टूबर को होगा। क्योंकि 15 से नवरात्रि की शुरुआत होती है। अहमदाबद में नवरात्र की धूम खूब होती है।

पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड के मुकेबलों की तारीख बदल जाएगी क्योंकि कोलकाता पुलिस ने 12 नवंबर को काली पूजा के कारण पुलिस सुरक्षा की बेहतर व्यवस्था देने से मुंह फेर लिया है।

इन सब कारणों के नतीजतन, टिकटें देर से मिलेंगी। पिछले सप्ताह ही राज्य संघों ने आयोजन के लिए 60 दिन से भी कम समय शेष रहते हुए टिकट के प्राइस पर अपनी टिकट रणनीति भेजी थी। आपको बता दें कि जब ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी की थी, तब टूर्नामेंट से छह महीने पहले से ही टिकट उपलब्ध थे।

क्रिकेट बोर्ड के साथ फैंस भी नाराज

जियोन्यूज के रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड समेत कई दूसरे बोर्ड नाखुश हैं, क्योंकि वे अपनी यात्रा की योजना नहीं बना पा रहे हैं। तारीखों पर अनिश्चितता के कारण, बोर्ड को तार्किक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

फैंस की बात करें तो वे, पहले से ही नाराज चल रहे हैं। होटल और हवाई जहाज के टिकट की कीमतें आसमान छू रही हैं। ज्यादातर चार और पांच सितारा होटल या तो पूरी तरह से बुक हैं। या फिर सामान्य से ज्यादा कीमत मांग रहे हैं। दिल्ली से अहमदाबाद की जिस उड़ान की कीमत 3000 रुपये से कम थी, वह अब 13-15 अक्टूबर के बीच 6000 रुपये से अधिक हो गई है। इसके उपरांत एक और समस्या यह है कि कोई ई-टिकट मान्य नहीं होगा। जबतक कि, फैंस स्टेडियम बॉक्स ऑफिस से फिजिकल टिकट न प्राप्त कर लें।

ICC India vs New Zealand के वेन्यू से ना खुश

भारत बनाम न्यूजीलैंड का ब्लॉकबस्टर मैच 22 अक्टूबर को धर्मशाला में आयोजित किया जाना है। हालांकि, आईसीसी का वाणिज्यिक प्रभाग(Commercial Division) इतने छोटे स्थान जिसकी क्षमता 23,000 ऑडियंस की है, मैच की मेजबानी से नाखुश है। यह शासी निकाय(governing body) के लिए इनकम पर बड़ा नुकसान है। उनका मानना है कि इतने बड़े मैच की मेजबानी इस वेन्यू पर करना आर्थिक रूप से ठीक नहीं है।

आपको बता दें कि इतने कोशिशों और मेहनत के बाद बीसीसीआई एक फैसले पर भी सहमती नहीं जता पाई है। अभी तक बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शेड्यूल में बदलाव की सिर्फ भविष्यवाणी की है। लेकिन इसका शेड्यूल कब? आएगा किसी को नहीं मालूम नहीं है। टिकटें कब मिलेंगी? इसका जवाब भी जल्द ही मिलेगा।

जानें वर्ल्ड कप 2023 में कब और किससे होंगे भारत के मैच?

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - 8 अक्टूबर, चेन्नई

भारत बनाम अफगानिस्तान - 11 अक्टूबर, दिल्ली

भारत बनाम पाकिस्तान - 14 अक्टूबर, अहमदाबाद

भारत बनाम बांग्लादेश - 19 अक्टूबर, पुणे

भारत बनाम न्यूजीलैंड - 22 अक्टूबर, धर्मशाला

भारत बनाम इंग्लैंड - 29 अक्टूबर, लखनऊ

भारत बनाम क्यूएफ2 - 2 नवंबर, मुंबई

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका - 5 नवंबर, कोलकाता

भारत बनाम क्वालीफायर 1- 11 नवंबर, बेंगलुरु

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story