×

BCCI ने जारी किया टीम इंडिया का मैच शेड्यूल, साल 2023–24 में भारत में होंगे कई मैच, देखें यहां

BCCI Announced Team India Match Schedule: भारतीय क्रिकेट टीम इस साल 2023–24 में अपने ही घर में कई मैच खेलने वाली हैं। जिसका शेड्यूल बीसीसीआई ने जारी कर दिया है। इस एक साल में रोहित एंड कंपनी अलग अलग फॉर्मेट में मैच खेलने वाली है। जिसमे भारत विदेशी टीमों की मेजबानी करेगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 26 July 2023 8:51 AM GMT
BCCI ने जारी किया टीम इंडिया का मैच शेड्यूल, साल 2023–24 में भारत में होंगे कई मैच, देखें यहां
X
BCCI Announcement for Team India Match Schedule(Pic Credit -Social Media)

BCCI Announced Team India Match Schedule: वर्ल्ड कप की मेज़बानी इस बार संयुक्त रूप से भारत करने वाला है। इसके साथ भारतीय सरजमीं पर कई दूसरे इंटरनेशनल मैच भी खेले जाने है। साल 2023 - 24 में भारत 5 टेस्ट मैच तीन वनडे मैच और 8 टी 20 मुकाबले होने वाले है। जिसमे टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और इंग्लैंड देशों की मेजबानी करेगा। इस संबंध में बीसीसीआई ने जानकारी साझा की है।

BCCI ने जारी किया पूरा शेड्यूल

एशिया कप 2023 के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया टीम की मेज़बानी करेगी। कंगारू टीम भारत का दौरा सबसे पहले करने वाली है। जिसमें दोनों टीम के बीच पहले तीन वनडे मैच होगा। इस सीरीज में पहला मुकाबला 22 सितंबर, दूसरा 24 सितंबर और तीसरा मुकाबला 27 सितंबर को खेला जाएगा। फिर वर्ल्ड कप का मैच खेला जाएगा। वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया भारत के दौरे पर रहते हुए, 5 टी 20 मैच की सीरीज खेलने वाला है। यह मैच 23 नवंबर से शुरू होगा। इस सीरीज का आखिरी मुक़ाबला 3 दिसंबर को खेला जाएगा।

इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच पांच मैच का टेस्ट सीरीज खेला जाएगा। इस सीरीज का मुकाबला 2024 के जनवरी में होना है। इस दौरे का शुरुआत 25 जनवरी से होगा। फिर दूसरा टेस्ट मैच 2 फरवरी से खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से खेला जाएगा। चौथा टेस्ट मैच में 23 फरवरी को और आखिरी मुकाबला 7 मार्च को होगा। यह मैच भारत के अलग अलग वेन्यू पर होगा। जिसमे हैदराबाद, वाइजैग, राजकोट, रांची और धर्मशाला के स्टेडियम शामिल है।

अफगानिस्तान भी करेगा भारत का दौरा

2024 के नए साल की शुरुआत में अफगानिस्तान की टीम भारत दौरे पर आने वाली है। टीम इंडिया अफगानिस्तान से तीन टी-20 इंटनरेशनल मैच खेलते दिखेगी। इस तीन मैच की सीरीज का पहला मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली के वेन्यू पर खेला जाएगा, इस सीरीज का आखिरी मैच बैंगलोर की मेजबानी में 17 जनवरी को खेला जाएगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story