Ajit Agarkar New Chief: अजीत अगरकर बने टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर, चेतन शर्मा की लेंगे जगह, BCCI का ऐलान

Ajit Agarkar New Chief Selector: बीसीसीआई ने अगरकर पर भरोसा जताते हुए उन्हें टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 July 2023 4:59 PM GMT (Updated on: 4 July 2023 5:37 PM GMT)
Ajit Agarkar New Chief: अजीत अगरकर बने टीम इंडिया के नए चीफ सेलेक्टर, चेतन शर्मा की लेंगे जगह, BCCI का ऐलान
X
Ajit Agarkar New Chief Selector (Pic Credit - Twitter)

Ajit Agarkar New Chief Selector: टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। अगरकर को टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर नियुक्त किया गया है। अगरकर चेतन शर्मा की जगह लेंगे जिन्हें स्टिंग ऑपरेशन वाला वीडियो सामने आने के बाद चीफ सेलेक्टर पद से इस्तीफा देना पड़ा था। 45 वर्षीय अगरकर ने लंबे समय तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। वे टीम इंडिया के लिए 26 टेस्ट, 194 वनडे और चार T20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं।

अब बीसीसीआई ने अगरकर पर भरोसा जताते हुए उन्हें टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी है। मुख्य चयनकर्ता का पद संभालने के बाद अगरकर वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुने जाने वाली T20 टीम के लिए चयन समिति की अध्यक्षता करेंगे। भारत को इस साल वनडे विश्व कप में भी हिस्सा लेना है और ऐसे में अगरकर पर विश्व कप के लिए टीम इंडिया के चयन का दारोमदार भी रहेगा।

कई दिनों से लगाई जा रही थी अटकलें

अजीत अगरकर को मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी सौंपी जाने की अटकलें कई दिनों से लगाई जा रही थीं। अगरकर ने कुछ दिनों पहले ही आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से उनका मुख्य चयनकर्ता बनना तय माना जा रहा था। बीसीसीआई ने 22 जून को एक विज्ञापन के जरिए चयन समिति में एक खाली पद के लिए आवेदन मांगा था। अजीत अगरकर ने भी बीसीसीआई के पास अपना आवेदन भेजा था और उसी समय से उन्हें चीफ सेलेक्टर पद की जिम्मेदारी सौंपी जाने के कयास लगाए जा रहे थे।

अंतरराष्ट्रीय मैचों में अगरकर का प्रदर्शन

अजीत अगरकर ने 26 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान उन्होंने 58 विकेट लिए। उन्हें वनडे मैच का विशेषज्ञ गेंदबाज माना जाता था और उन्होंने 191 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 288 विकेट झटके। उन्होंने चार T20 इंटरनेशनल मैच भी खेले और इस दौरान उन्हें 3 विकेट हासिल हुए। वनडे मैचों में अब उनके अनुभव का लाभ टीम इंडिया को मिल सकता है क्योंकि जल्द ही भारत में वनडे विश्वकप होने वाला है।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का करेंगे चयन

टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता के रूप में अजीत अगरकर का कार्यकाल बुधवार को शुरू होगा जब वे वेस्टइंडीज दौरे के लिए T20 टीम का चयन करेंगे। बीसीसीआई की ओर से अगरकर की नियुक्ति का आधिकारिक ऐलान किया गया। बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अगरकर इंटरव्यू में हिस्सा लेने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे।

उन्होंने वर्चुअल ढ॔ग से इंटरव्यू में हिस्सा लिया क्योंकि वे इन दिनों पारिवारिक अवकाश पर विदेश गए हुए हैं।

अशोक मल्होत्रा की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने अगरकर का साक्षात्कार लिया। समिति की ओर से मुहर लगाए जाने के बाद अगरकर को मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी सौंपने का ऐलान किया गया।

चेतन शर्मा की जगह लेंगे अगरकर

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर अजीत अगरकर अब चेतन शर्मा की जगह लेंगे जिन्हें एक स्टिंग ऑपरेशन का वीडियो सामने आने के बाद अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद से ही शिवसुंदर दास कार्यवाहक चीफ सेलेक्टर की भूमिका निभा रहे थे। मुख्य चयनकर्ता के रूप में अगरकर की नियुक्ति के बाद अब पश्चिम क्षेत्र से दो चयनकर्ता होंगे। पश्चिम क्षेत्र से सलिल अंकोला भी चयन समिति के सदस्य हैं। मध्य क्षेत्र से सुब्रतो बनर्जी, दक्षिण क्षेत्र से एस शरध और पूर्व क्षेत्र से शिवसुंदर दास चयन समिति के सदस्य होंगे।

अगरकर में नाम दर्ज है यह रिकॉर्ड

अजीत आगरकर 2007 में टी 20 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे। वनडे में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड अभी भी अगरकर के नाम ही दर्ज है। अगरकर ने सन 2000 में जिंबाब्वे के खिलाफ 21 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कमाल दिखाया था। उन्होंने सिर्फ 23 वनडे मैचों में 50 विकेट हासिल करने का कमाल भी दिखाया था। लगभग एक दशक तक सबसे कम मैचों में यह उपलब्धि हासिल करने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज रहा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उन्होंने मुंबई टीम के मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी भी निभाई। इसके साथ ही वे आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम के साथ भी जुड़े हुए थे।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story