×

BCCI में निकली नौकरियां ही नौकरियां, जानिए कौन और कैसे कर सकता है आवेदन ?

BCCI Recruitment 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने नॉर्थ जोन से राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष के लिए आवेदन मंगाए हैं। इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को एक करोड़ की सैलरी दी जाएगी। चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली हुआ है।

Yachana Jaiswal
Published on: 23 Jun 2023 5:20 AM GMT
BCCI में निकली नौकरियां ही नौकरियां, जानिए कौन और कैसे कर सकता है आवेदन ?
X
BCCI Recruitment 2023 (Pic Credit -Social Media)

BCCI Recruitment 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(Board of Control for Cricket in India :BCCI) ने नेशनल सलेक्शन कमिटी के नॉर्थ जोन में प्रेसिडेंट के लिए औपचारिक तौर पर वेकैंसी का ऐलान किया गया हैं। आपको बता दें कि BCCI ने सीक्रेट इनफॉर्मेशन का खुलासा करने के वजह से चेतन शर्मा जो की राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष के पद पर कार्य रत थे, उनसे इस्तीफा देने की मांग करने के पूरे चार महीने बाद वेकैंसी को औपचारिक रूप से भरने का फैसला किया गया है। इस वेकैंसी के लिए इच्छुक व्यक्ति के लिए आवेदन जमा करने की लास्ट तारीख 30 जून जारी की गई हैं।

आगे बड़े मैचों में होगा चयनकर्ता का भूमिका,

बीसीसीआई के इस वेकैंसी पर यह उम्मीद जताई जा रही है कि सिलेक्शन कमिटी का नया मेंबर उस पैनल का भी हिस्सा होगा जो आयरलैंड सीरीज के लिए इंडियन क्रिकेट टीम का चयन करेगी। लेकिन आयरलैंड सीरीज से पहले पहले सिलेक्शन कमिटी को देवधर ट्रॉफी इंटर रीजनल कंपटीशन (inter regional competition) के मुकाबले को भी देखने की कमान मिल सकती है।

पहले की तरह ही है BCCI में पद के लिए योग्यता

बीसीसीआई के इस वेकैंसी के लिए योग्यता का मापदंड पहले की तरह ही रखा गया है। पद के लिए इच्छुक आवेदकर्ता का सात टेस्ट मैच या 10 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच(one day international match) या कम से कम 30 प्रथम श्रेणी(First class) मैच खेलना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदनकर्ता फिलहाल में जारी क्रिकेट से संन्यास लिए हुए भी कम से कम पांच साल का समय हो गया हों। चेतन की उपस्थिति में जो सिलेक्शन कमिटी थी वह टी20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद पूरी तरह रद्द कर दी गई थी। लेकिन फिर पिछले साल दिसंबर में जब नई कमिटी बनाई गई तो चेतन ने फिर से आवेदन किया जिसके बाद उन्हें फिर से कमिटी का हिस्सा बनाया गया।

पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ चला था स्टिंग ऑपरेशन,

पूर्व चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा के खिलाफ स्टिंग ऑपरेशन चलाने के बाद उनसे इस्तीफा देने की मांग की गई थी, क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम के ज्यादातर सदस्य ने उनके साथ किसी भी तरह का बात नहीं करना चाहते थे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, रूल्स और पॉलिसी के आधार पर देखा जाए तो चेतन शर्मा यदि चाहें तो पुनः आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उनसे इस्तीफा मांगा गया था। लेकिन वह आवेदन करेंगे या नहीं, यह भी एक बड़ा मुद्दा है। हालांकि, बोर्ड का नियम उन्हें एक बार और आवेदन करने से नहीं रोकता है।

यह नाम है योग्य पर, इस कारण नहीं कर सके आवेदन,

लखनऊ सुपर जाइंट्स के मार्गदर्शक(guide) गौतम गंभीर जो की दिसंबर 2018 में रिटायर हुए थे, युवराज सिंह जो की जुलाई 2019 में रिटायर हुए थे, वही क्रिकेटर से कमेंटेटर बने हरभजन सिंह जो 2022 में रिटायर हुए है ऐसे कुछ बड़े नाम इस वेकेंसी के लिस्ट में है। लेकिन वे रूल्स के अनुसर पूरी तरह से योग्य नहीं हैं क्योंकि आवेदन के तारीख तक उनके खेल से सन्यास को पांच वर्ष पूरे नहीं होते है।

सहवाग है एक कुशल विकल्प,

ऐसे में इकलौता बड़ा नाम जो योग्य है वह वीरेंद्र सहवाग का नाम सामने आ रहा हैं। हालांकि यह सभी जानते है कि वीरेंद्र सहवाग अलग अलग मंच पर एनालिस्ट के तौर पर स्पेशलिस्ट हैं और प्रमोशन के कामों से अच्छी धनराशि कमा लेते हैं और ऐसे में एक करोड़ रुपये वेतन की स्थिति में उनकी इस नौकरी में दिलचस्पी शायद ही होगी। आपको बता दें कि सिलेक्शन कमिटी में पैनल के बाकी सदस्यों को 90 लाख रुपये मिलते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story