×

BCCI: जानें- कौन हैं शिव सुंदर दास, जिन्हें बनाया जा सकता है BCCI का अंतरिम चीफ सिलेक्टर

BCCI Chief Selector- भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सीनियर सिलेक्शन कमेटी में मुख्य चयनकर्ता के पद के लिए शिवसुंदर दास का नाम सबसे ऊपर है

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 17 Feb 2023 11:37 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2023 11:41 AM GMT)
shiv sunder das may be new interim chief selector of bcci
X
फाइल फोटो- शिवसुंदर दास और चेतन शर्मा

BCCI Chief Selector- पूर्व भारतीय क्रिकेटर शिवसुंदर दास भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)के नये अंतरिम चीफ सिलेक्टर बनाये जा सकते हैं। स्टिंग ऑपरेशन विवाद में फंसे चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद मुख्य चयनकर्ता की सीट रिक्त है जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी और फिर वनडे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन किया जाना है। इसलिए जल्द ही इस पद को भरा जाना है। सूत्रों के मुताबिक, अंतरिम चीफ सिलेक्टर के पद के लिए शिवसुंदर दास का नाम रेस में सबसे आगे है। इन्हें बाद में मुख्य चयनकर्ता भी बनाये जाने की चर्चा है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सीनियर सिलेक्शन कमेटी में मुख्य चयनकर्ता के अलावा चार और सदस्य हैं, जिनमें शिवसुंदर दास का नाम सबसे ऊपर है। उनके अलावा चयन समिति में शामिल सलिल अंकोला, सुब्रतो बनर्जी और सिद्धार्थ शरद हैं। अनुभव के आधार पर एसएस दास इन सब पर भारी हैं। चर्चा है कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाकी बचे दो मैच के लिए उन पर टीम चुनने की जिम्मेदारी होगी। इसके लिए जल्द ही उन्हें अंतरिम चीफ सिलेक्टर और बाद में पूर्णकालिक चीफ सिलेक्टर बनाया जा सकता है।

शिवसुंदर दास का क्रिकेट करियर

ओडिशा के भुवनेश्वर में जन्मे शिवसुंदर दास भारत के सलामी बल्लेबाज रहे हैं। टीम इंडिया के लिए उन्होंने 23 टेस्ट मैच और 04 वनडे मैच खेले हैं। साल 2000 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में टेस्ट डेब्यू किया था। टेस्ट मैचों में 34.89 की औसत से उन्होंने 1326 रन बनाये हैं। इमें दो शतक शामिल हैं। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 110 रन रहा है। नवंबर 2000 से मई 2002 तक दास भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य रहे। ओडिशा के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले शिवसुंदर दास राज्य के तीसरे क्रिकेटर हैं।

कोचिंग का भी है खासा अनुभव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद शिवसुंदर दास ने कोचिंग में भी अपने हाथ आजमाये। 2021 में वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच रहे हैं। 2016 में भारत की अंडर-16 और अंडर-19 टीम की भी कोचिंग की। इसके अलावा ओडिशा की रणजी टीम के भी वह कोच रहे हैं।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story