×

India Vs Ireland T20I Series: वीवीएस लक्ष्मण नहीं, सितांशु कोटक होंगे बुमराह एंड कंपनी के मुख्य कोच

India Vs Ireland T20I Series:वीवीएस लक्ष्मण इमर्जिंग कैंप की देखरेख करेंगे और भारत ए के कोच सितांशु कोटक आयरलैंड में टीम इंडिया के मुख्य कोच होंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 13 Aug 2023 2:47 PM GMT (Updated on: 13 Aug 2023 1:11 PM GMT)
India Vs Ireland T20I Series: वीवीएस लक्ष्मण नहीं, सितांशु कोटक होंगे बुमराह एंड कंपनी के मुख्य कोच
X
Sitanshu Kotak (Pic Credit-Social Media)

India Vs Ireland T20I Series: इस सीरीज के लिए जसप्रित बुमराह एंड कंपनी को नया मुख्य कोच मिलेगा।भारत बनाम आयरलैंड के तीन मैचों की टी20 सीरीज से बाहर होने के बाद सितांशु कोटक को टेंपररी रूप से हेड कोच बनाया गया है। वीवीएस लक्ष्मण को टीम के साथ आयरलैंड जाना था। क्योंकि राहुल द्रविड़ और उनका स्टाफ एशिया कप 2023(Asia Cup 2023) से पहले एक सप्ताह के लिए आराम करने वाला है। वहीं , वीवीएस लक्ष्मण बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी(National Cricket Academy)में इमर्जिंग कैंप की देखरेख करेंगे, इसलिए वह कार्यभार नहीं संभाल पाएंगे। यह सीरीज 18 अगस्त से शुरू होने वाली है।

सितांशु कोटक वर्तमान में भारत ए (India A)के मुख्य कोच के साथ-साथ एनसीए में बल्लेबाजी कोच भी हैं। वह मंगलवार को जसप्रित बुमराह के साथ डबलिन के लिए रवाना होंगे। साईराज बहुतुले इस सीरीज के लिए मुख्य गेंदबाजी कोच होंगे।

कौन हैं सितांशु कोटक?

सितांशु कोटक डोमेस्टिक मैच में एक फेमस कोच और खिलाड़ी रहे हैं। फर्स्ट क्लास में 8000 से ज्यादा रन और लिस्ट ए क्रिकेट में 3000 रन के साथ, कोटक ने डोमेस्टिक क्रिकेट में सौराष्ट्र के लिए अपना नाम बनाया।

साल 2019 में राहुल द्रविड़ के एनसीए प्रमुख बनने के बाद, कोटक ने भारत ए के कोच के पोस्ट को संभाला है। वह इससे पहले न्यूजीलैंड और आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया के साथ जा चुके हैं।

राहुल द्रविड़ एंड कंपनी के लिए ब्रेक

मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे इंडिया बनाम वेस्ट इंडीज़ दौरे के बाद फ्लोरिडा से भारत वापस लौट आएंगे। 23 अगस्त को एनसीए में एशिया कप 2023(Asia Cup 2023) शिविर में शामिल होने से पहले उन्हें एक सप्ताह का ब्रेक मिलेगा। शिविर में रोहित शर्मा, विराट कोहली और अन्य दिग्गज खिलाड़ियों को भी शामिल होना है।

टीम दो अलग बैच में आयरलैंड के लिए होगी रवाना

टीम इंडिया IND vs IRE सीरीज के लिए दो अलग-अलग बैचों में रवाना होगी। टीम के कुछ खिलाड़ी मंगलवार को मुंबई से आयरलैंड के लिए रवाना होगा। पहले बैच में कप्तान जसप्रित बुमराह और वे लोग शामिल होंगे जो IND vs WI के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं।

टीम का दूसरा पार्ट, फ्लोरिडा से सीधे आयरलैंड की राजधानी डबलिन के लिए रवाना होगा। दूसरे बैच में संजू सैमसन, तिलक वर्मा और यशस्वी जायसवाल सहित अन्य लोग शामिल होंगे जो वेस्ट इंडीज दौरे पर टीम का हिस्सा हैं और फ्लोरिडा में वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी दो टी20 मैच खेल रहे है।

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया: जसप्रित बुमराह (कैप्टन), ऋतुराज गायकवाड़ (वाइस कैप्टन), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई , प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और अवेश खान।

India vs Ireland सीरीज शेड्यूल

अगस्त-18 पहला टी 20I मालाहाइड, डबलिन 7:30 बजे शाम में

अगस्त-20 दूसरा टी 20I मालाहाइड, डबलिन 7:30 बजे शाम में

अगस्त-23 तीसरा टी 20I मालाहाइड, डबलिन 7:30बजे शाम में

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story