×

IPL 2020: टूर्नामेंट का आज होगा आगाज, धोनी-रोहित के धुरंधरों में पहली टक्कर

आईपीएल-13 का पहला मुकाबला गत विजेता मुंबई इंडियंस और उपविजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच अबुधाबी में होगा। पिछले साल फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ टकराने वाले धोनी और रोहित शर्मा फिर से एक-दूसरे के आमने सामने होंगे।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 6:22 AM GMT
IPL 2020: टूर्नामेंट का आज होगा आगाज, धोनी-रोहित के धुरंधरों में पहली टक्कर
X
IPL 2020: टूर्नामेंट का आज होगा आगाज, धोनी-रोहित के धुरंधरों में पहली टक्कर

मुंबई: आज से इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आगाज मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच टक्कर के साथ होगा। कोरोना के बीच शनिवार से संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल क्रिकेट के उत्सव की शुरुआत हो जाएगी। आईपीएल-13 का पहला मुकाबला गत विजेता मुंबई इंडियंस और उपविजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच अबुधाबी में होगा। पिछले साल फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ टकराने वाले धोनी और रोहित शर्मा फिर से एक-दूसरे के आमने सामने होंगे।

आठ टीमें और अगले 53 दिनों में 60 मुकाबले

इसके साथ ही 15 महीने से अंतराल के बाद दुनिया के सबसे कामयाब विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के मैदान पर वापसी करेंगे। धोनी ने इससे पहले आखिरी बार पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। खाली स्टेडियम में जैव वातावरण के बीच आठ टीमें अगले 53 दिनों में 60 मुकाबलों के लिए जब टकराएंगी तो पूरी दुनिया की निगाह इस टूर्नामेंट पर होगी, न सिर्फ मैदान के अंदर बल्कि मैदान के बाहर भी। सही मायनों में जिन हालातों में यह टूर्नामेंट होने जा रहा है ऐसी परिस्थितियों में क्रिकेट का इतना बड़ा टूर्नामेंट कभी नहीं खेला गया।

ipl-2020-UAE-2

आईपीएल का आयोजन सबसे बड़ी परीक्षा

जैव सुरक्षा वातावरण में अब तक सफलतापूर्वक द्विपक्षीय सीरीज तो आयोजित की गई हैं, लेकिन आईपीएल का आयोजन सबसे बड़ी परीक्षा होगी। यह टूर्नामेंट सफलता पूर्वक कराया गया तो विश्व कप जैसे आयोजन की राह आसान हो जाएगी। इस बार 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) होंगे। गर्मी को ध्यान में रखते हुए डबल हेडर तीन अूक्तूबर से एक नवंबर के बीच रखे गए हैं। जिस दिन दो मुकाबले होंगे उस दिन पहला मैच दोपहर 3.30 से और दूसरा मैच शाम 7.30 बजे से होगा।

ये भी देखें: UP Board: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का एलान, 10वीं-12वीं के छात्र हो जाएं तैयार

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स करेंगे टूर्नामेंट का आगाज

टूर्नामेंट के पहले मैच में एक बार फिर से आमने-सामने होंगी इस चर्चित टी-20 लीग की दो सबसे सफल टीम और पिछले बार की फाइनलिस्ट मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स। दोनों ही टीमें जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेंगी। रोहित शर्मा की अगुवाई में जहां मुंबई की टीम अपने रिकॉर्ड को सुधारना चाहेगी, वहीं लंबे अंतराल के बाद मैदान पर वापसी कर रहे धोनी सीएसके को जीत के साथ लीग में आगे बढ़ाना चाहेंगे।

ipl-2020-UAE

रोहित की कप्तानी में मुंबई की टीम अब तक चार बार विजेता

हालांकि रिकॉर्ड की बात करें तो रोहित द्वारा मुंबई की कप्तानी संभालने के बाद से चेन्नई के खिलाफ मुंबई का पलड़ा भारी रहा है और चार बार की विजेता टीम ने 10-6 से जीत दर्ज की है। वहीं रोहित की कप्तानी के बाद से मुंबई की टीम अब तक चार बार विजेता रही है। हालांकि रोहित के साथ एक रिकॉर्ड यह भी है कि उनकी कप्तानी में कभी भी मुंबई ने लीग का अपना पहला मुकाबला नहीं जीता है।

ये भी देखें: अभी झमाझम बरसेगा मॉनसून: इन राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश, IMD का अलर्ट

प्लेइंग इलेवन चुनने में कुछ परेशानी हो सकती

वहीं बात करें चेन्नई की तो उनके साथ भी कुछ ऐसा ही रहा है, उन्होंने भी अपने शुरुआती मुकाबलों में दस में से पांच में जीत दर्ज की है। मुंबई की टीम जहां युवाओं से भरी हुई है वहीं धोनी की सीएसके रिटायर हो चुके और अनुभवी खिलाड़ियों से भरी हुई है। सुरेश रैना और हरभजन सिंह जैसे स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में चेन्नई को जहां प्लेइंग इलेवन चुनने में कुछ परेशानी हो सकती है, वहीं मुंबई में लगभग पिछले साल वाले ही खिलाड़ी मैदान में उतर सकते हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स कभी भी मुंबई इंडियंस को नहीं हरा पाई

बीते 12 सीजन में मुंबई-चेन्नई के बीच अबतक 28 मुकाबले खेले जा चुके हैं मुंबई ने 17 तो सीएसके ने 11 मैच अपने नाम किए हैं। धोनी सेना पर रोहित ब्रिगेड का जीत प्रतिशत 60।71 है। पिछले पांच मुकाबलों में चेन्नई सुपरकिंग्स कभी भी मुंबई इंडियंस को नहीं हरा पाई है। तीन बार ऐसे मौके आए जब टूर्नामेंट की इन्हीं दो सबसे मजबूत टीम के बीच फाइनल खेला गया। यहां भी रोहित ब्रिगेड का पलड़ा 2-1 से भारी है।

ipl-2020-dhoni-3

ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड जहां मुंबई इंडियंस की ताकत

टूर्नामेंट के स्टार ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड जहां मुंबई इंडियंस की ताकत बढ़ाते हैं तो वहीं ब्रावो चेन्नई सुपरकिंग्स की शोभा बढ़ाते हैं। बल्ले और गेंद दोनों से कमाल दिखाने वाले यह स्टार कैरेबियाई ऑलराउंडर्स जमकर दर्शकों का मनोरंजन करते हैं।

ये भी देखें: सुशांत-दिशा डेथ केस में बड़ा खुलासा: हिल गया बॉलीवुड, कंगना की बात निकली सही

जडेजा और बुमराह की टक्कर

यूएई में होने वाले टूर्नामेंट में चेन्नई की तरफ से जहां रवींद्र जडेजा पर नजर रहेगी वहीं मुंबई की उम्मीदें जसप्रीत बुमराह से होंगी। दोनों ही खिलाड़ी व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स के मुहाने पर खड़े हैं। सीएसके के तुरुप के इक्के जडेजा जहां 73 रन बनाते ही आईपीएल में 100 विकेट और 2 हजार रन बनाने वाले टूर्नामेंट के पहले खिलाड़ी बन जाएंगे तो मुंबई के बुमराह भी मौजूदा सीजन में 18 विकेट लेकर 200 सफलताएं अर्जित करने वाले पहले भारतीय पेसर होंगे।

‘डेथ ओवरों के बादशाह’ जसप्रीत बुमराह

आईपीएल में सर्वाधिक चार खिताब जीतने वाली मुंबई की टीम सबसे मजबूत नजर आ रही है जिसमें रोहित के अलावा हार्दिक और क्रुणाल पंड्या, किरोन पोलार्ड और ‘डेथ ओवरों के बादशाह’ जसप्रीत बुमराह हैं। चेन्नई के खिलाफ मुंबई का पलड़ा भारी लग रहा है। उधर अनुभवी धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स में इस बार बल्लेबाज सुरेश रैना और स्पिनर हरभजन सिंह उपलब्ध नहीं है। नंबर तीन पर चेन्नई को रैना की कमी खल सकती है। कोरोना संक्रमण के बाद रितुराज गायकवाड़ भी पहले मैच के लिए फिट नहीं हैं। हालांकि सुपरकिंग्स के पास शेन वाटसन, अंबाती रायडू, केदार जाधव के अलावा रविंद्र जडेजा और ब्रावो जैसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच जिता सकते हैं।

ipl-2020-dhoni

धोनी आईपीएल को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

धोनी आईपीएल को यादगार बनाने में नहीं छोड़ेंगे कसर सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को संन्यास की घोषणा कर दी थी। यही कारण है कि वीरेंद्र सहवाग से लेकर ज्यादातर विशेषज्ञ मान रहे हैं कि धोनी इस आईपीएल को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। धोनी ने पिछले साल विश्व कप के बाद से मैच नहीं खेला है। ऐसे में क्रिकेट प्रेमी भी उनके हेलिकॉप्टर शॉट देखने को बेताब होंगे।

ये भी देखें: सुशांत की मौत पर फिल्म: पर्दे पर उतारी जाएगी कहानी, ये एक्टर निभाएगा किरदार

प्ले ऑफ और फाइनल के आयोजन स्थल की घोषणा अभी बाकी

यह पहला मौका नहीं जब आईपीएल विदेश में होने जा रहा है। 2009 में आम चुनाव के चलते आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका ले जाना पड़ा था। 2014 में आम चुनाव के चलते 20 मुकाबले यूएई में आयोजित किए गए थे। सात-सात मुकाबले दुबई और अबुधाबी जबकि छह मुकाबले शारजाह में खेले गए थ। इस बार 24 मुकाबले दुबई, 20 अबु धाबी और 12 शारजाह में होने हैं, जबकि प्ले ऑफ और फाइनल के आयोजन स्थल की घोषणा की जानी बाकी है।

पिचों की गुणवत्ता पर खास ध्यान

आईपीएल कितना बड़ा टूर्नामेंट है इसका अंदाजा इसी से लग सकता है कि इंग्लैंड में हुए 2019 के वन डे विश्व कप में कुल 48 मुकाबले 11 आयोजन स्थलों पर खेले गए थे, जबकि 2016 के टी-20 विश्व कप में सात आयोजन स्थलों पर 35 मैच खेले गए थे। यहां तीन आयोजन स्थलों पर 60 मुकाबले खेले जाने हैं। यह भी एक बड़ी चुनौती है। पिचों को खेलने योग्य बनाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी होगी।

बिना दर्शकों के खुद को प्रोत्साहित करना बड़ी परीक्षा

संभवत: यह पहली बार होगा जब बिना दर्शकों के इतना बड़ा टूर्नामेंट कराया जाएगा। यह भारतीय क्रिकेटरों केलिए भी बड़ी परीक्षा होगी कि वह अपने आपको को बिना दर्शकों के किस तरह प्रोत्साहित कर पाते हैं।

सात महीने से मैदान से दूर हैं भारतीय क्रिकेटर

किसी भी भारतीय क्रिकेटर ने पिछले सात माह से कोई क्रिकेट नही खेली है। उन्हें अपने हाथों और बल्ले में लगी जंग को उतारने में भी मेहनत करनी होगी। यही नहीं इस बार यह आसानी से नहीं कहा जा सकता है कि कौन विजेता बनने जा रहा है। भारतीय क्रिकेटरों के लंबे समय से न खेलने के कारण कोई नहीं जानता है कि कौन कैसी फॉर्म में है। इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों को इंग्लैंड में खेलकर अभ्यास का मौका मिल चुका है। इन क्रिकेटरों को रखने वाले फ्रेंचाइजियों को लाभ मिल सकता है।

ये भी देखें: संसद में अश्लीलता: पोर्न देखते नजर आये सांसद, पकड़े जाने पर बताई ये वजह

सट्टेबाजों और मैच फिक्सरों से निपटना होगा बीसीसीआई को

आईपीएल में आयोजकों के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक सट्टेबाजों और मैच फिक्सरों से निपटना होगा। यूएई मैच फिक्सरों के लिए कुख्यात है। कभी वह दौर भी था जब बीसीसीआई ने इसी वजह से शारजाह में खेलना बंद कर दिया था, बावजजूद इसके उसने इस बार यूएई का दामन थामा। हालांकि बीसीसीआई ने सट्टेबाजी से निपटने के लिए इंग्लैंड की स्पोट्र्स रडार कंपनी को अनुबंधित किया है। बीसीसीआई की एंटी करप्शन यूनिट खुद सक्रिय रहेगी, लेकिन उसे इस बार आईसीसी एंटी करप्शन यूनिट का साथ नहीं मिलने जा रहा है, क्योंकि बोर्ड अब इस मामले में आईसीसी के साथ मिलकर काम नहीं कर रहा है।

कहां खेला जाएगा मैच?

यह मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में होगा। टूर्नामेंट से कुछ दिन पहले बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने रोशनी से नहाए हुए स्टेडियम के एरियल व्यू की तस्वीरें दुनिया से साझा की थी।

कितने बजे शुरू होगा मैच?

यह पहला मौका होगा, जब मैच आठ बजे की बजाय शाम साढ़े सात बजे से शुरू होंगे, यानी टॉस सात बजे हो जाएगा।

ये भी देखें: युद्ध की चेतावनी: 18 चीनी फाइटर जेट्स घुसे सीमा में, चीन ने दी खुली धमकी

mumbai indians

मुंबई इंडियंस की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान):

क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, क्रुनाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, सौरभ तिवारी, जेम्स पैटिंसन, आदित्य तारे, मिशेल मैकक्लेनाघन, क्रिस लिन, जयंत यादव, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, मोहसिन खान, शेरफेन रदरफोर्ड, दिग्विजय देशमुख, प्रिंस बलवंत राय

chennai superkings

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम

एमएस धोनी (विकेटकीपर/ कप्तान):

शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसिस, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर, मुरली विजय, कर्ण शर्मा, जोश हेजलवुड, लुंगी एनगिदी, मोनू कुमार, मिशेल सेंटनर, सैम क्यूरन, रवि श्रीनिवासन साई किशोर, एन जगदीसन, रुतुराज गायकवाड़, केएम आसिफ

Newstrack

Newstrack

Next Story