×

अभी झमाझम बरसेगा मॉनसून: इन राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश, IMD का अलर्ट

मध्य और दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने केरल, गोवा तथा कर्नाटक एवं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में शनिवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 4:57 AM GMT
अभी झमाझम बरसेगा मॉनसून: इन राज्यों में होगी बहुत भारी बारिश, IMD का अलर्ट
X
वहीं आज मौसम विभाग ने बताया कि 16 साल में सितंबर महीने में पहली बार ऐसा सूखा देखने को मिला है। इस बार पहले की तुलना में काफी कम बारिश हुई है।

नई दिल्ली: देश के लगभग सभी राज्यों में अच्छी बारिश हुई है। बारिश होने के कारण किसानों के चेहरे पर मुस्कान है, हालांकि अगस्त और सितंबर के महीने में कुछ राज्यों में बारिश कम हुई है। अब इस बड़ी खबर है मॉनसून के जाने की शुरुआत अक्टूबर के शुरुआती दिनों में होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून की पश्चिम राजस्थान से वापसी अगले सप्ताह के अंत तक शुरू हो सकती है। विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में मॉनसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना दिख रही है। उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि यह उन मौसम के पैटर्न में से एक है। उन्होंने कहा कि जो हम तब देखते हैं कि जब मानसून के जाने के लिए स्थितियां अनुकूल होती हैं। उनका कहना है कि मौसम विभाग 20 सितंबर के बाद पश्चिम राजस्थान में मॉनसून की बारिश की संभावना नहीं देखता है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी 9 आतंकी गिरफ्तारः अलकायदा नेटवर्क का भंडाफोड़, खुलेंगे कई राज

आईएमडी ने इस वर्ष मॉनसून की वापसी की तारीखों को बदलाव किया है। नई सारणी में बताया गया है कि मॉनूसन के 17 सितंबर को वापस जाने की संभावना थी, लेकिन बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र के बनने के कारण इसमें देरी हुई है। पश्चिम राजस्थान से दक्षिण पश्चिम मॉनसून की वापस जाने से ठंड के लिए भी स्थितियां अनुकूल बनती हैं।

Heavy Rain

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मध्य और दक्षिण भारत के कई क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने केरल, गोवा तथा कर्नाटक एवं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में शनिवार के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र और गोवा में रविवार को भी आरेंज अलर्ट जारी किया है। मिली जानकारी के मुताबिक देश में अब तक सामान्य से सात प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें...कंगना-BMC में आर-पार: बुलडोजर विवाद पर कोर्ट में भिड़े, की गयी ये अपील

ओडिशा की सरकार ने प्रदेश के जिला प्रशासनों से कहा है कि वह किसी भी बाढ़ जैसी स्थिति और भूस्खलन से निपटने के लिए तैयार रहें। सरकार की तरफ से कहा गया है कि 20 सितंबर के आसपास उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। इसके कारण ओडिशा के कई क्षेत्रों में 23 सितंबर तक तेज बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और पास के पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 45-55 किमी प्रतिघंटे की गति से सतही हवा चलने की संभावना है। विभाग द्वारा मछुआरों को 20 सितंबर से ओडिशा तट से गहरे समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें...मुस्लिम युवक का गंदा खेल: हिन्दू बन फैलाया प्रेम जाल, घर बुलाकर युवती को लूटा

मौसम के पूर्वानुमान के मद्देनजर, विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी के जेना ने जिलाधिकारियों को सलाह जारी की है। उन्होंने कहा कि वे बाढ़ जैसी किसी भी स्थिति और पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन से निपटने के लिए तैयार रहें। एसआरसी ने जिलाधिकारियों से स्थिति पर बारीकी से नजर रखने का निर्देश दिया है।

तो वहीं महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में भारी बारिश हुई है जिसके बाद जयकवाड़ी बांध के सभी 27 गेट खोल दिए गए हैं। जयकवाड़ी बांध से छोड़े जाने वाला पानी 94,320 क्यूसेक (क्यूबिक फुट प्रति सेकंड) तक जा पहुंचा है। इसके साथ ही राजस्व विभाग को अलर्ट पर रखा गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story