×

UP Board: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का एलान, 10वीं-12वीं के छात्र हो जाएं तैयार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने आंतरिक मूल्यांकन का कार्यक्रम जारी कर दिया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन 29 और 30 सितंबर को होगा।

Newstrack
Published on: 19 Sep 2020 5:18 AM GMT
UP Board: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का एलान, 10वीं-12वीं के छात्र हो जाएं तैयार
X
UP Board: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का एलान, 10वीं-12वीं के छात्र हो जाएं तैयार

प्रयागराज: यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के जिन छात्र-छात्राओं को इम्प्रूवमेंट और कंपार्टमेंट की प्रयोगात्मक परीक्षा 2020 देनी थी उनका इंतज़ार अब खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने आंतरिक मूल्यांकन का कार्यक्रम जारी कर दिया है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का आंतरिक मूल्यांकन 29 और 30 सितंबर को होगा। बताया गया है कि ये परीक्षा सम्बन्धित विद्यालयों के प्रधानाचार्य सम्पादित कराएंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल ये जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि निर्देश दिए गए हैं कि क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा हर जिले में परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे। इस दौरान कोविड 19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके बाद मूल्यांकन की विषयवार सूची 5 अक्टूबर तक क्षेत्रीय कार्यालयों को उपलब्ध कराना होगा।

UP Board Experimental Examination-2 UP Board: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का एलान, 10वीं-12वीं के छात्र हो जाएं तैयार-(courtesy-social media)

पहली पाली में हाईस्कूल और दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा

बता दें इससे पहले यूपी बोर्ड ने वर्ष 2020 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया। कार्यक्रम के अनुसार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 3 अक्टूबर को होगी। हाईस्कूल की परीक्षा पहली पाली में सुबह 8 बजे से 11: 15 बजे तक होगी। वहीं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा 3 अक्टूबर को दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी।

ये भी देखें: सुशांत-दिशा डेथ केस में बड़ा खुलासा: हिल गया बॉलीवुड, कंगना की बात निकली सही

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने ये जानकारी दी है। बोर्ड के अनुसार जिला मुख्यालयों पर डीआईओएस द्वारा तय परीक्षा केंद्रों पर ये परीक्षाएं होंगी। इस दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा। बोर्ड का निर्देश है कि परीक्षा केंद्रों को एक दिन पहले सैनेटाइज कराया जाएगा।

परीक्षा केंद्रों पर मास्क पहन कर आना अनिवार्य

वहीं परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों पर मास्क पहन कर आना अनिवार्य रहेगा। बोर्ड का सख्त निर्देश है कि जिन परीक्षार्थियों के पास मास्क नहीं होगा डीआईओएस उन्हें मास्क उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर तैनात शिक्षक व अन्य कर्मचारी भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे।

UP Board Experimental Examination-3 UP Board: प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख का एलान, 10वीं-12वीं के छात्र हो जाएं तैयार-(courtesy-social media)

ये भी देखें: Parliament Live: वित्त मंत्री सीतारमण ने पेश किया संशोधन विधेयक

कोरोना के लक्षण वाले परीक्षार्थी अलग बैठेंगे

परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 लक्षण वाले परीक्षार्थियों को अलग कक्ष में बैठाया जाएगा। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी मोबाइल समेत किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जायेंगे। कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा में कक्षों में सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील रहेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story