×

Maharashtra Cricket Association Stadium: जानें क्या है इस स्टेडियम की कहानी, पिच रिपोर्ट और मैच रिकॉर्ड, यहां पढ़े...

Maharashtra Cricket Association Stadium:MCA स्टेडियम ने विभिन्न प्रमुख क्रिकेट घटनाओं को आयोजित किया है, जिसमें वनडे अन्तरराष्ट्रीय मैच, टेस्ट मैच, आईपीएल मैच और अन्य खेलकूद के प्रतियोगिताएं शामिल हैं। यहाँ पर क्रिकेट के बड़े-बड़े नाम ने अपने प्रतियोगिताओं को खेले हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

Yachana Jaiswal
Published on: 28 Aug 2023 7:49 AM GMT
Maharashtra Cricket Association Stadium: जानें क्या है इस स्टेडियम की कहानी, पिच रिपोर्ट और मैच रिकॉर्ड, यहां पढ़े...
X
Maharashtra Cricket Association Stadium (Pic Credit-Social Media)

Maharashtra Cricket Association Stadium: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम भारत के पुणे शहर में एक इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। इसका उपयोग वनडे और ट्वेंटी-20 मैचों की मेजबानी के लिए किया जाता है। इस स्टेडियम को सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। स्टेडियम का स्वामित्व महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन(Maharashtra Cricket Association के पास है और इसका संचालन पुणे स्टेडियम लिमिटेड(Pune Stadium Limited) द्वारा किया जाता है।

नेचर और पहाड़ियों के बीच बना स्टेडियम

साल 2007 में मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के किनारे ग्राम गहुंजे में एक उपयुक्त भूमि की पहचान की गई थी। जहां एक प्राकृतिक 'बाउल' नुमा एक शानदार हरियाली के बीच स्थित है, इस जगह के एक तरफ पहाड़िययों का एक मनमोहक दृश्य है। जो की इस स्टेडियम की खासियत रही। 14 नवंबर 2009 को साइट पर काम शुरू हुआ।

ब्रिटिश वास्तुकार ने बनाई थी डिजाइन

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की स्थापना 2012 में हुई थी और इसका उद्घाटन तत्कालीन आईसीसी अध्यक्ष शरद पवार ने किया था। स्टेडियम को ब्रिटिश वास्तुकार सर माइकल हॉपकिंस ने डिजाइन किया है। इस स्टेडियम के निर्माण में 4.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया गया है। स्टेडियम में 166 एक्ज़ीक्यूटिव सुइट्स के साथ 55,000 दर्शकों की क्षमता है।

नामकरण के पीछे की कहानी

अतीत में, पुणे के नेहरू स्टेडियम का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए किया जाता था। दुर्भाग्य से, महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) और पुणे नगर निगम के बीच टिकट आवंटन से संबंधित मुद्दों के कारण एमसीए को एक और मैदान बनाने का आवश्यक कदम उठाना पड़ा। कुछ समय के लिए इसे सुब्रत रॉय सहारा स्टेडियम कहा जाने लगा। हालाँकि, चूंकि सहारा इंडिया परिवार स्टेडियम के 'नामकरण अधिकार' खरीदने के लिए दी गई पूरी राशि का भुगतान नहीं कर सका, इसलिए इसे फिर से महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बदल दिया गया।

MCA स्टेडियम की कहानी महाराष्ट्र क्रिकेट के विकास और उसके खिलाड़ियों के उत्कृष्टता की कहानी है, जो इस स्थल को एक महत्वपूर्ण क्रिकेट संग्रहणी बनाती है।MCA स्टेडियम ने विभिन्न प्रमुख क्रिकेट घटनाओं को आयोजित किया है, जिसमें वनडे अन्तरराष्ट्रीय मैच, टेस्ट मैच, आईपीएल मैच और अन्य खेलकूद के प्रतियोगिताएं शामिल हैं। यहाँ पर क्रिकेट के बड़े-बड़े नाम ने अपने प्रतियोगिताओं को खेले हैं और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है।

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की कुछ अनूठी विशेषताएं हैं:

स्टेडियम में वर्षा जल निकासी की व्यवस्था है। इसमें स्पा, बैडमिंटन कोर्ट, स्विमिंग पूल और रेस्तरां जैसी अतिरिक्त सुविधाएं हैं। स्टेडियम में 80 वातानुकूलित कॉर्पोरेट बॉक्स हैं। क्रिकेट के इतिहास में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम इस स्टेडियम ने चार आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए घरेलू मैचों की मेजबानी की है। 2019 में विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट पारी में 254 रन बनाए थे. 2017 में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान अंपायर क्रिस ब्रॉड ने इस स्टेडियम की पिच को खराब रेटिंग दी थी।

पहला मुकाबला( Maharashtra Cricket Association First Match)

इस मैदान पर पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला दिसंबर 2012 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया टी20 अंतरराष्ट्रीय था। फरवरी 2017 में पहले टेस्ट मैच की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया के लिए की गई थी। 2012 में, इसने अपने पहले आईपीएल मैच की भी मेजबानी की, जब पुणे वॉरियर्स इंडिया का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से हुआ।

मैच रिकॉर्ड (Match Record)

टेस्ट मैच रिकॉर्ड की बात करे तो, इस मैदान पर कुल 2 मैच खेले गए जिसमे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 मैच जीते गए है। वनडे मैच स्कोर की बात करें तो, कुल 7 मैच खेले गए है। इन मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 मैच जीते गए। वहीं, पहले गेंदबाजी करते हुए 3 मैच जीते गए है। मैच में पहली पारी का औसत स्कोर 307 रहा है और दूसरी पारी का औसत स्कोर 281 रहा है। T20 इंटरनेशनल मैच रिकॉर्ड देखें तो, कुल 4 मैच खेले गए, इनमे पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 मैच जीते गए है। वहीं, पहले गेंदबाजी करते हुए 2 मैच जीते गए है। पहली पारी का औसत स्कोर 166 रहा है। वहीं दूसरी पारी का औसत स्कोर 144 रहा है।

पिच रिपोर्ट(Pitch Report)

यह ट्रैक बल्लेबाजी के लिए अच्छा विकेट है। हालाँकि, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, स्पिनर अपनी भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं और सतह पर अपनी पकड़ बना सकते हैं। यह बल्लेबाजों के लिए अधिक अनुकूल पिच है, जो अपने लाइनअप में अधिक बल्लेबाजों और ऑलराउंडरों का चयन करना बेहतर होता है।

वर्ल्ड कप 2023 का मैच कार्यक्रम (World Cup 2023)

  • 17वां मैच - भारत बनाम बांग्लादेश 19 अक्टूबर 2023 दिन में दोपहर 2:00 बजे
  • 30वां मैच - अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका 30 अक्टूबर 2023 दिन दोपहर 2:00 बजे
  • 32वां मैच - न्यूजीलैंड बनाम साउथ अफ्रीका 01 नवंबर 2023 दिन में दोपहर 02 :00 बजे
  • 40वां मैच - इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड 08 नवंबर 2023 दिन में दोपहर 02:00 बजे
  • 43वां मैच - ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश 11 नवंबर 2023 रात में 10:30 बजे

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story