×

World Athletics Championships 2023: नीरज चोपड़ा कब खेलेंगे फाइनल यहां देखे शेड्यूल...

World Athletics Championships 2023: विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का 19वां संस्करण 19-27 अगस्त तक बुडापेस्ट में खेला जा रहा है।

Yachana Jaiswal
Published on: 27 Aug 2023 1:20 PM GMT
World Athletics Championships 2023: नीरज चोपड़ा कब खेलेंगे फाइनल यहां देखे शेड्यूल...
X
World Athletics Championships 2023 Final(Pic credit - Social Media)

World Athletics Championships 2023: ओलिंपिक, राष्ट्रमंडल खेल, और एशियाई खेल में पहले ही अपने कैरियर में स्वर्ण पदक जीत चुके है। इसी क्रम में नीरज चोपड़ा अपने जीत का सेट पूरा करना चाहेंगे। अब उनका लक्ष्य 19 से 27 अगस्त तक बुडापेस्ट में चल रही 2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप(World Athletics Championships) में स्वर्ण पदक हासिल करना है। World Athletics Championships 2023 के 19वें संस्करण में भारत कुल 28 एथलीटों के साथ अपने एक मजबूत दल के साथ उतरा। नीरज चोपड़ा के साथ डीपी मनु और किशोर जेना जैसे प्रतिभाशाली सितारे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फ़ाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, नीरज पदक के लिए भारत की सबसे बड़ी उम्मीद होंगे।

25 वर्षीय जेवलिन थ्रोअर पिछले साल की तुलना में और बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे है। जैसा प्रर्दशन नीरज ने क्वालिफायर मुकाबले में दिया है। साल 2022 में, नीरज ने यूजीन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में रजत पदक जीता। 2003 संस्करण में अंजू बॉबी जॉर्ज के ऐतिहासिक कांस्य पदक के बाद नीरज विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले एकमात्र दूसरे भारतीय बने थे। अबकी साल 2023 में नीरज चोपड़ा से स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद की जा रही है।

कब है नीरज चोपड़ा का फाइनल मुकाबला?

साल 2023 में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में नीरज चोपड़ा भी मैदान में उतरें और अपने पहले ही थ्रो में शानदार प्रदर्शन के साथ फाइनल में पहुंच गए। विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप इवेंट के लिए क्वालिफिकेशन राउंड 25 अगस्त (शुक्रवार) को दोपहर 1:40 बजे IST पर हुआ। पुरुषों की ' फेंक स्पर्धा में नीरज के साथ दो और भारतीय भी हैं, जिनमें डीपी मनु और किशोर कुमार जेना भी हिस्सा ले रहे हैं।
भारत के तरफ से नीरज चोपड़ा का फाइनल मुकाबला विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप(World Athletics Championships) में स्वर्ण पदक का कार्यक्रम 27 अगस्त को रात 11:45 बजे IST पर होगा।

नीरज के 2023 में कारनामे

नीरज का अब तक का सीज़न बेहतर रहा है, क्योंकि 2023 में उन्होंने दो आयोजनों में भाग लिया और दोहा और लुसाने डायमंड लीग दोनों में विजयी हुए। चोट लगने और व्यस्त कार्यक्रम के कारण नीरज ने एफबी गेम्स और पारवो नुमी गेम्स को छोड़ दिया। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप(World Athletics Championships 2023) के ठीक एक महीने बाद, नीरज अपने एशियाई खेलों के लिए चीन के हनझोउर जाएंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story