×

Famous Place In Chattisgarh: बेहद ही खास है छत्तीगढ़ की यह जगहें, परिवार के साथ घूमने का बना सकते हैं प्लान

Famous Tourist Place In Chattisgarh: छत्तीसगढ़ भारत का एक ऐसा राज्य है जो आपके इस समस्या का समाधान दे सकता है। यहां आपको स्मारकों से लेकर शानदार परिदृश्यों, झरने, मंदिरों के साथ-साथ कई अच्छे डेस्टिनेशन मिल जाएंगे। जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 16 March 2023 9:59 AM GMT
Famous Place In Chattisgarh: बेहद ही खास है छत्तीगढ़ की यह जगहें, परिवार के साथ घूमने का बना सकते हैं प्लान
X
Image- Social media

Famous Tourist Place In Chattisgarh: देश के हर राज्य में कई घूमने की जगह हैं, जहां हर साल लाखों लोग जाते हैं। लेकिन घूमने जाने में भी कुछ खास जगहों पर घूमने जाने की प्लानिंग करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। परिवार के साथ जाने में यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि मंदिर घूमने जाएं या पार्क जैसी मौज मस्ती वाली जगहों पर। क्योंकि बुजुर्गों को मौज-मस्ती के लिए पाक नहीं ले जा सकते तो बच्चे भी मंदिर या स्मारक जैसी जगहों पर जाना पसंद नहीं आता। लेकिन छत्तीसगढ़ भारत का एक ऐसा राज्य है जो आपके इस समस्या का समाधान दे सकता है। यहां आपको स्मारकों से लेकर शानदार परिदृश्यों, झरने, मंदिरों के साथ-साथ कई अच्छे डेस्टिनेशन मिल जाएंगे। जहां आप अपने परिवार के साथ जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में घूमने के बेस्ट डेस्टिनेशन

बारनवापारा वन्यजीव अभयारण्य- Barnawapara Wildlife Sanctuary

छत्तीसगढ़ का वन्यजीव अभयारण्य बेहद ही खास जगह है, जो लोगों को काफी पसंद आती है। यह जगह रायपुर के लोकप्रिय आकर्षणों में सातवें स्थान पर है। जो 1976 में स्थापित की गई थी, इस जगह का कुल क्षेत्रफल 245 वर्ग किलोमीटर है। यह अभयारण्य सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे खुलता है। जो मानसून के मौसम यानी 1 जुलाई से 31 अक्टूबर तक बंद रहता है।

रायपुर- Raipur

राज्य की राजधानी रायपुर यहां का सबसे बड़ा शहर कही जाती है। जो औद्योगिक कें केंद्रों में गिना जाता है। इस शहर में सैकड़ों इस्पात मिल और छह इस्पात संयंत्रों मौजूद हैं। इसके अलावा रायपुर में कई मंदिरों और झीलों के लिए भी जाना जाता है। इसके साथ ही विकास की ओर बढ़ता रायपुर अब कई शैक्षिक केंद्रों के लिए भी जाना जाता है।

दंतेवाड़ा- Dantewada

छत्तीसगढ़ में स्थित दंतेवाड़ा कई खूबसूरत जगहों के लिए जाना जाता है, जहां आपको नदियां, जगमगाते झरने, चोटियां और हरे-भरे घास के मैदानों का बेहद ही मोहक दृश्य देखने को मिलेगा। ऐतिहासिक रूप इस शहर का नाम दंतेश्वरी देवी के नाम पर रखा गया है।

चित्रकूट वॉटरफॉल्स- Chitrakote Waterfalls

चित्रकूट में भारत का सबसे बड़ा वॉटरफॉल स्थित है, जिसकी चौड़ाई 985 फीट बताई जाती है, वहीं यह वॉटरफॉल करीब 30 मीटर ऊंचा है। जो लोगों को बेहद ही पसंद है, इस वॉटरफॉल को देखने हर साल लाखों की संख्या में लोग यहां आते हैं, और प्रकृति के इस सुंदर रूप के दर्शन करते हैं। इस वॉटर फॉल को नाइग्रा फॉल के रूप में भी जाना जाता है। गर्मियों के दौरान यह पानी 3 धाराओं के रूप में चट्टानों पर गिरता है। यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मियों के दिनों में माना जाता है।

मैनपाट- Mainpat

छत्तीसगढ़ के मैनपाट में कई खूबसूरत हिल स्टेशन मौजूद है, इसके अलावा कई खूबसूरत झरने है। छत्तीसगढ़ की इस जगह को अक्सर छत्तीसगढ़ का शिमला और मिनी तिब्बत के रूप में जाना जाता है। बताया जाता है कि तिब्बत पर हुए आक्रमण के बाद शरणार्थियों ने यहीं पर पुनर्वास किया था।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story