×

Famous Street Food In Prayagraj: बेहद ही खास है प्रयागराज के यह स्ट्रीट फूड, हर डिश अपनी अलग है खासियत

Famous Street Food In Prayagraj: यहां कई मंदिरों के साथ-साथ कई फेमस खाने की जगह भी स्थित हैं, जो लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

Kajal Sharma
Published on: 16 March 2023 9:20 AM GMT (Updated on: 15 March 2023 11:41 PM GMT)
Famous Street Food In Prayagraj: बेहद ही खास है प्रयागराज के यह स्ट्रीट फूड, हर डिश अपनी अलग है खासियत
X
Famous Street Food In Prayagraj (Image- Social media)

Famous Street Food In Prayagraj: देश पवित्र शहर कहा जाने वाला प्रयागराज बेहद ही खास है। उत्तर प्रदेश का यह शहर प्रमुख आस्था का केंद्र माना जाता है, जहां तीनों नदियों का संगम है। जिस वजह से इसे त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है, जहां कुंभ मेले का आयोजन भी किया जाता है। जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हैं, इतना ही नहीं यहां कई मंदिरों के साथ-साथ कई फेमस खाने की जगह भी स्थित हैं, जो लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है। यदि हम प्रयागराज के स्ट्रीट फूड की बात करें तो यहां कई ऐसी दुकानें हैं जो लोगों को अपना दिवाना बनाती है। यहां के पारंपरिक स्वाद का तो कहना ही क्या।

प्रयागराज में फेमस है ये स्ट्रीट फूड

प्रयागराज की फेमस कचौरी और सब्जी- Prayagraj Famous Kachori sabji

प्रयागराज में मिलने वाली कचौड़ी असल में एक तरह की पूरी ही होती है। जो उड़द दाल से भरकर बनाई जाती है। यह स्वादिष्ट कचौड़ियां आलू की सब्जी के साथ परोसी जाती हैं। जिनका स्वाद न तो आपने पहले कभी चखा होगा और ना पहले इस तरह की मजेदार कचौड़ियों के बारे में सुना होगा।

प्रयागराज का इलाहाबादी अमरूद- Prayagraj Allahabadi Amrood

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, कि इसका स्वाद तो आपको इलाहाबाद में ही मिल पाएगा। यह अमरूद यहां सबसे फेमस है, जोकि सालों से यहां बिक रहे हैं। इलाहाबादी अमरूद की यह पहचान होती है कि यह अंदर से लाल होते हैं और स्वाद की अगर बात करें तो यह काफी मीठे होते हैं। इसलिए हर जगह लाल अमरूद को इलाहाबादी के नाम से ही बेचा जाता है।

प्रयागराज की फेमस दही-जलेबी- Prayagraj Famous Dahi- Jalebi

दूध के साथ जलेबी का स्वाद तो आपने सुना होगा, लेकिन अगर आपको दही जलेबी का स्वाद चखना है तो आपको प्रयागराज से अच्छी कोई जगह मिल ही नहीं सकती है। यहां दही-जलेबी प्रमुख नाश्ते के तौर पर खाई जाती है। जिसे चखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लाखों लोग यहां आते हैं।

प्रयागराज के फेमस दम आलू- Prayagraj Famous Dum Aloo

प्रयागराज में मिलने वाले दम आलू बेहद ही खास अंदाज में बनाए जाते हैं। जिनके लिए खास छोटे आलुओं का इस्तेमाल किया जाता है। इन छोटे आलुओं को अच्छी तरह से धोकर ग्रेवी में पकाया जाता है। इस ग्रेवी को दमदार मसाले और दही से तैयार किया जाता है। जो इन आलुओं को अलग स्वाद देता है।

प्रयागराज की फ़ेमस चाट- Prayagraj Famous Chat

चाट तो हमारे देश में काफी फेमस है, लेकिन प्रयागराज में मिलने वाली चाट बेहद ही खास है। जिसे देशी घी मे बनाया जाता है। जी हां यहां फ्रुट चाट नहीं बल्कि आलू की चाट खाई जाती है। इसके लिए आलू को देसी घी में फ्राई करके अच्छी तरह से मसाला और नींबू डालकर तैयार किया जाता है।

प्रयागराज की फेमस दही भल्ला- Prayagraj Famous Dahi Bhalla

प्रयागराज में दही-भल्ला और पापड़ी की चाट भी फेमस है। जिसे बनाने की लिए उड़द की दाल का घोल बनाकर उससे भल्ले बनाए जाते हैं। इन भल्लों को नरम करने के लिए पानी और दही में भिगोया जाता है। फिर दही, इमली की चटनी और कई मसाले डालकर इसे तैयार किया जाता है।

प्रयागराज का फेमस छोटा समोसा- Prayagraj Famous Chota Samosa

प्रयागराज का छोटा समोसा बेहद ही खास और टेस्टी होता है, इसे परोसने का तरीका और भी खास होता है, जोकि इसे बेहद ही अलग स्वाद देता है। यह समोसे परोसने के लिए पहले समोसे को फोड़ा जाता है, जिसके बाद इसमें दही, प्याज, चटनी, सेव और छोले की मसालेदार सब्जी के साथ परोसा जाता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story