×

Famous Krishna Temples of India: मनानी है पारम्परिक तरीके से जन्माष्ठमी, करिए श्री कृष्ण के इन मंदिरो का दर्शन

Famous Krishna Temples of India: कृष्ण को सबसे व्यापक रूप से पूजे जाने वाले देवता कहा जाता है, दुनिया भर में उनके लिए कई मंदिर समर्पित हैं। ये श्री कृष्ण मंदिर लाखों भक्तों को आकर्षित करते हैं और हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पवित्र स्थलों में से कुछ माने जाते हैं। आइए इस देवता को समर्पित देश के कुछ अधिक लोकप्रिय मंदिरों पर नज़र डालें।

Vertika Sonakia
Published on: 1 Sep 2023 7:40 AM GMT
Famous Krishna Temples of India: मनानी है पारम्परिक तरीके से जन्माष्ठमी, करिए श्री कृष्ण के इन मंदिरो का दर्शन
X
Famous Krishna Temples of India (Photo: Social Media)

Famous Krishana Temples in India: भगवान कृष्ण हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और भक्तों द्वारा उनकी व्यापक रूप से पूजा और आराधना की जाती है। उन्हें भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है और माना जाता है कि वे मानवता की रक्षा और मार्गदर्शन के लिए पृथ्वी पर अवतरित हुए थे। पौराणिक कथाओं में उनका वर्णन एक शरारती बच्चे, एक रोमांटिक प्रेमी और एक बुद्धिमान और शक्तिशाली राजा के रूप में किया गया है। कृष्ण के जीवन और शिक्षाओं ने अनगिनत भक्तों, भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिकता को प्रेरित किया है। उनका जन्मदिन-जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है-हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, और उनकी विरासत आज भी लोगों के जीवन और मान्यताओं को प्रभावित करती है।

भगवान कृष्ण का फेमस मंदिर

कृष्ण को सबसे व्यापक रूप से पूजे जाने वाले देवता कहा जाता है, दुनिया भर में उनके लिए कई मंदिर समर्पित हैं। ये मंदिर न केवल तीर्थ स्थल हैं बल्कि स्थापत्य और सांस्कृतिक स्थल भी हैं जो भारतीय मंदिर वास्तुकला और कला की विविधता को प्रदर्शित करते हैं। ये श्री कृष्ण मंदिर लाखों भक्तों को आकर्षित करते हैं और हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पवित्र स्थलों में से कुछ माने जाते हैं। आइए इस देवता को समर्पित देश के कुछ अधिक लोकप्रिय मंदिरों पर नज़र डालें।

1. श्री कृष्ण मंदिर, गुरुवयूर: केरल के गुरुवयूर में श्री कृष्ण मंदिर बेहद प्रसिद्ध है। यह मंदिर हिंदुओं, विशेषकर वैष्णव परंपरा का पालन करने वालों के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि यह लगभग 5000 साल पुराना है और अपनी सुंदर वास्तुकला, जटिल नक्काशी और समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है। मंदिर में एक बड़ा प्रांगण और एक मंदिर है जहाँ भगवान कृष्ण, जिन्हें गुरुवायुरप्पन के नाम से जाना जाता है, की मूर्ति की पूजा की जाती है। यह मूर्ति पाताल अंजना नामक एक दुर्लभ पत्थर से बनी है और माना जाता है कि इसे भगवान ब्रह्मा ने स्थापित किया था। यह मंदिर अपने प्रसिद्ध हाथी अभयारण्य के लिए भी जाना जाता है, जहाँ हाथी मंदिर के जुलूसों और अन्य कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

2. बांकेबिहारी मंदिर, वृन्दावन: उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में बांके बिहारी मंदिर, भारत के सबसे प्रसिद्ध श्री कृष्ण मंदिरों में से एक है। यह भगवान कृष्ण के बचपन के रूप को समर्पित है जिन्हें बांके बिहारी के नाम से जाना जाता है, जिसका अर्थ है "वह जो जंगल में खेलना पसंद करता है"। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 19वीं शताब्दी में स्वामी हरिदास द्वारा किया गया था, जो एक प्रसिद्ध संत और संगीतकार थे, जो भगवान कृष्ण के सच्चे भक्त थे। यह मंदिर अपनी अनूठी वास्तुकला, सुंदर पेंटिंग और भित्तिचित्रों के लिए जाना जाता है। मंदिर के मुख्य मंदिर में भगवान कृष्ण की एक सुंदर मूर्ति है, जिसे भक्तों द्वारा फूलों और अन्य प्रसादों से सजाया गया है।

3. इस्कॉन मंदिर, बेंगलुरु: बेंगलुरु में इस्कॉन मंदिर, जिसे हरे कृष्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के सबसे बड़े इस्कॉन मंदिरों में से एक है। यह अपनी सुंदर वास्तुकला, जीवंत वातावरण और दैनिक कीर्तन और भजन के लिए प्रसिद्ध है। अंदर भगवान कृष्ण और उनकी प्रिय राधा की एक सुंदर मूर्ति है। मंदिर में एक रेस्तरां भी है जो स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन परोसता है और एक उपहार की दुकान है जो भगवान कृष्ण से संबंधित किताबें और अन्य सामान बेचती है।

4. श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर, मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर को भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है। यह मंदिर हिंदुओं का एक तीर्थ स्थल है, जहां लाखों श्रद्धालु आते हैं। मंदिर में एक बड़ा प्रांगण और भगवान कृष्ण, उनके माता-पिता और अन्य देवताओं को समर्पित कई मंदिर हैं।

5. उडुपी श्री कृष्ण मठ, उडुपी: उडुपी श्री कृष्ण मठ दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध कृष्ण मंदिरों में से एक है। यह मंदिर कर्नाटक के उडुपी में स्थित है, और अपने अद्वितीय दैनिक अनुष्ठानों और प्रसाद के लिए जाना जाता है। इसमें एक बड़ा प्रांगण और भगवान कृष्ण और अन्य देवताओं को समर्पित कई मंदिर भी हैं।

6. द्वारकाधीश मंदिर, द्वारका: गुजरात के द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर, भगवान कृष्ण को समर्पित है और माना जाता है कि इसका निर्माण 2,500 साल पहले हुआ था। यह मंदिर बद्रीनाथ, पुरी और रामेश्वरम के साथ हिंदुओं के चार प्रमुख तीर्थ स्थलों (चार धाम) में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, द्वारका, भगवान कृष्ण का राज्य था, और कहा जाता है कि यह मंदिर उनके मूल निवास स्थान पर बनाया गया था। मंदिर के मुख्य मंदिर में भगवान कृष्ण की एक सुंदर मूर्ति है, जो काले पत्थर से बनी है और भक्तों द्वारा गहनों और अन्य चढ़ावे से सुसज्जित है। भगवान कृष्ण मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला, जटिल नक्काशी और समृद्ध इतिहास के लिए भी जाना जाता है।

7. श्री कृष्ण मंदिर, उज्जैन: उज्जैन में श्री कृष्ण मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक प्रसिद्ध मंदिर है और माना जाता है कि इसका निर्माण 18वीं शताब्दी में मराठा शासक राणोजी सिंधिया ने करवाया था। मंदिर के मुख्य मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति है, जो बहुत पवित्र मानी जाती है और कहा जाता है कि इसमें भक्तों की इच्छाओं को पूरा करने की शक्ति है। मंदिर की वास्तुकला शानदार है, और दीवारों और स्तंभों पर जटिल नक्काशी देखने लायक है।

8. राधा रमण मंदिर, वृन्दावन: वृन्दावन में राधा रमण मंदिर एक सुंदर भगवान कृष्ण का मंदिर है, और इसकी वास्तुकला मुख्य आकर्षणों में से एक है। मंदिर के प्रमुख देवता भगवान कृष्ण हैं, जिन्हें यहां राधा रमण के रूप में पूजा जाता है, जिसका अर्थ है "वह जो राधा को प्रसन्न करता है।" यह मंदिर इष्टदेव को भोजन अर्पित करने की अपनी अनूठी परंपरा के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसे भक्तों को आशीर्वाद दिलाने के लिए भक्ति का एक कार्य माना जाता है।

9. श्री कृष्ण मंदिर, कुरूक्षेत्र: कुरूक्षेत्र में श्री कृष्ण मंदिर का निर्माण गुप्त वंश के दौरान हुआ था। यह मंदिर भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है, और माना जाता है कि यहां के इष्टदेव भक्तों की इच्छाएं पूरी करते हैं। मंदिर की वास्तुकला अद्वितीय है, और दीवारों और स्तंभों पर जटिल नक्काशी देखने लायक है।

10.जगन्नाथ मंदिर, पुरी: पुरी में जगन्‍नाथ मंदिर, हालांकि मुख्य रूप से भगवान जगन्‍नाथ को समर्पित है, इसमें भगवान कृष्‍ण और उनकी पत्नी राधा को समर्पित मंदिर भी हैं। यह मंदिर अपनी भव्यता के लिए प्रसिद्ध है और भगवान जगन्नाथ, भगवान कृष्ण और देवी सुभद्रा के भक्तों के लिए एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। यह मंदिर अपने अनूठे अनुष्ठानों और परंपराओं के लिए भी जाना जाता है, जैसे प्रसिद्ध रथ यात्रा, जो दुनिया भर में लाखों भक्तों को आकर्षित करती है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story