×

Famous Temples in Lucknow: लखनऊ के इन प्राचीन मंदिरों की जानिए क्या है विशेषता, क्यों हैं इतने प्रसिद्ध

Famous Temples in Lucknow: लखनऊ के मंदिर प्राचीन और आधुनिक स्थापत्य शैली का एक आदर्श मिश्रण हैं, और वे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 25 Aug 2023 3:41 AM GMT
Famous Temples in Lucknow: लखनऊ के इन प्राचीन मंदिरों की जानिए क्या है विशेषता, क्यों हैं इतने प्रसिद्ध
X
Famous Temples in Lucknow (Image Credit-Social Media)

Famous Temples in Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी, लखनऊ की एक समृद्ध अतीत और जीवंत संस्कृति है। लखनऊ का इतिहास मुगल साम्राज्य तक फैला हुआ है और इसकी एक समृद्ध विरासत और सुंदर वास्तुकला भी है। शहर की प्रमुख विशेषताओं में से एक इसके मंदिर हैं। लखनऊ के मंदिर प्राचीन और आधुनिक स्थापत्य शैली का एक आदर्श मिश्रण हैं, और वे स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए समान रूप से अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व रखते हैं। आज हम आपको लखनऊ के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लखनऊ के प्राचीन मंदिर

नया हनुमान मंदिर

पुराना हनुमान जी मंदिर और यह नया मंदिर। ये नीरा नर्सिंग होम और कपूरथला चौराहा के बीच में है। जगह को साफ करने के लिए और लखनऊ में किसी भी अतिथि को आमंत्रित करने के लिए, आपको यहां से अच्छी जगह नहीं मिल सकती है। इस मंदिर में पहुंचकर आपको बेहद सुकून मिलेगा और यहाँ की नक्काशी देखकर आप समझ जायेंगे कि ये मंदिर कितना प्राचीन हैं।

गुलाचीन मंदिर

ये मंदिर विकास नगर इलाके और मुख्य कुर्सी रोड पर सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। यहाँ मंगलवार को बड़ी संख्या में भक्त आते हैं और इस दौरान मंदिर का वातावरण बेहद शांत रहता है। इस मंदिर तक आप कपूरथला क्रॉसिंग या रिंग रोड की तरफ से अपने वाहन से पहुंचा जा सकता है।

खाटू श्याम मंदिर

श्री खाटू श्याम जी मंदिर, लखनऊ में गोमती नदी के तट पर स्थित है। ये मंदिर श्री खाटू श्याम जी (श्याम बाबा) को समर्पित है, इसमें भगवान कृष्ण और भगवान हनुमान की भी मूर्तियाँ हैं। इसके परिसर में एक छोटा भगवान शिव का मंदिर भी है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story